1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. gumla
  5. dead body of woman disappeared in gumla jharkhand alleging witch buster daughter pleading for mothers body sp ordered an inquiry grj

झारखंड के गुमला में डायन बिसाही का आरोप लगाकर महिला का शव किया गायब, मां के शव के लिए गुहार लगा रही बेटी, एसपी ने दिए जांच के आदेश

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Gumla news : मां के शव को लेकर गुहार लगा रही बेटी शनिचरिया
Gumla news : मां के शव को लेकर गुहार लगा रही बेटी शनिचरिया
प्रभात खबर

Witch Buster, Dead body, Gumla news, गुमला (दुर्जय पासवान) : झारखंड के गुमला (Gumla) जिले में वृद्ध महिला पर डायन बिसाही (witch buster) का आरोप लगाकर शव (Dead body) को शमशान घाट (cemetery) में दफनाने व जलाने नहीं दिया गया और शव गायब कर दिया गया. मृतका की बेटी शनिचरिया देवी अपनी मां के शव को 10 दिनों से खोज रही है. जब शव नहीं मिला, तो उसने गुमला एसपी (Gumla Sp ) से मदद की गुहार लगायी है. ये मामला गुमला से 45 किमी दूर सिसई प्रखंड के पुसो थाना स्थित घाघरा पानटोली गांव का है. गुमला के पुलिस अधीक्षक हृदीप पी जनार्दनन ने मामले को गंभीरता से लेते हुए पुसो थाना प्रभारी को जांच करने का निर्देश दिये हैं.

मृतका की बेटी शनिचरिया देवी (50 वर्षीया ) का आरोप है कि गांव के ही पुनई उरांव फर्जी चचेरा भाई बनकर उसकी पुस्तैनी जमीन पर कब्जा करना चाहता है. इसलिए वह गांव के ओझामति करने वाले कुछ लोगों से मिलकर डायन बिसाही का षडयंत्र रचा है. गुमला के पुलिस अधीक्षक हृदीप पी जनार्दनन ने मामले को गंभीरता से लेते हुए पुसो थाना प्रभारी को जांच करने का निर्देश दिये हैं.

बेटी शनिचरिया देवी ने कहा कि मेरा घर पुसो थाना के घाघरा पानटोली गांव है. पिता झुनदू उरांव व चाचा गुड्डू उरांव हैं. दोनों का निधन वर्षों पहले हो गया है. झुनदू की एकलौती बेटी शनिचरिया देवी है, जबकि गुडडू उरांव की कोई संतान नहीं है, लेकिन गांव के ही पुनई उरांव अपने को गुड्डू उरांव का बेटा बताकर मेरा चचेरा भाई बनकर पूरी जमीन जायदाद हड़पना चाहता है. दिसंबर महीने में शनिचरिया की मां पांडो देवी का निधन हो गया. शनिचरिया ने बताया कि मेरी मां पांडो देवी की मौत के बाद उसके शव को पुनई उरांव शमशान घाट ले जाने नहीं दिया. पुनई उरांव गांव के ही भदवा उरांव, रोपा उरांव व जयमंगल उरांव से मिलकर मृत पांडो देवी पर डायन बिसाही का आरोप लगाकर शव को गायब कर दिया. शव को कहां दफनाया गया है. इसका पता कोई नहीं बता रहा है.

शनिचरिया ने कहा कि पुनई दबंग व्यक्ति है, जबकि वह अकेली महिला है. गांव के लोग डर से उसकी मदद नहीं कर रहे हैं. जिससे वह डरी हुई है. उसकी जान को खतरा है. पुनई के इशारे पर ओझामति करने वाले लोगों ने शनिचरिया पर भी डायन बिसाही करने का आरोप लगाया है. जिससे वह डरी हुई है. वह कई दिनों से छिपकर रह रही है. गुमला के एसपी हृदीप पी जनार्दनन ने कहा कि शनिचरिया देवी के मामले में पुसो थाना प्रभारी को प्राथमिकी दर्ज करने का निर्देश दिया गया है. साथ ही मामले का अनुसंधान कर कार्रवाई करने के लिए कहा गया है.

Posted By : Guru Swarup Mishra

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें