फर्जी आधार कार्ड से 17398 लोगों ने बनवाया राशन कार्ड

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date

डुप्लीकेट आधार कार्ड वाले राशन कार्डधारियों का नाम सूची से हटाने का निर्देश.

छह माह से 3319 राशन कार्डधारियों ने नहीं उठाया राशन, कार्ड रद्द करने का निर्देश.
गुमला : गुमला जिला में 17 हजार 398 लोग फर्जी तरीके से डुप्लीकेट आधार कार्ड बनवा कर राशन कार्ड बनवाया है. इसका खुलासा गुरुवार को आइटीडीए भवन सभागार में जिला आपूर्ति विभाग गुमला की बैठक में हुआ. बैठक की अध्यक्षता जिला आपूर्ति पदाधिकारी (डीएसओ) अरविंद कुमार लाल ने की.
डीएसओ गुमला जिला अंतर्गत लैंपसवार धान अधिप्राप्ति की वस्तुस्थिति तथा वैसे राशन कार्डधारी, जिनका डुप्लीकेट आधार कार्ड है और जो छह माह से राशन का उठाव नहीं कर रहे हैं, उसकी जांच कर उनका नाम सूची से हटाने तथा राशन व केरोसिन वितरण के एवज में जनवितरण प्रणाली वितरकों को मिलने वाली कमीशन राशि के भुगतान के लिए कार्यालय को अब तक प्राप्त विपत्रों की समीक्षा कर रहे थे. समीक्षा के क्रम में बताया गया कि 17 हजार 398 लोग डुप्लीकेट आधार कार्ड के राशन कार्डधारी हैं. ऐसे सभी लोगों को चिह्नित कर लिया गया है.
बैठक के माध्यम से डीएसओ ने ऐसे लोगों से अपील की कि वे एक सप्ताह के अंदर आपूर्ति कार्यालय में पहुंच कर अपना नाम सूची से हटवा लें, अन्यथा ऐसे लोगों के खिलाफ अभियान चलाया जायेगा. बैठक में यह भी बताया गया कि 3319 राशन कार्डधारी ऐसे हैं, जो पिछले छह माह से राशन का उठाव नहीं कर रहे हैं. डीएसओ ने राशन का उठाव नहीं करने वाले ऐसे सभी राशन कार्डधारियों का राशन कार्ड रद्द करने एवं राशन कार्डधारियों का नाम सूची से हटाने का निर्देश दिया.
जनवितरण प्रणाली के वितरकों को राशन वितरण करने के एवज में मिलने वाले कमीशन के भुगतान के लिए विपत्र तैयार कर यथाशीघ्र जिला आपूर्ति कार्यालय में जमा करने का निर्देश दिया. वहीं धान अधिप्राप्ति की समीक्षा में बताया गया कि जिला के विभिन्न लैंपसों में अब तक कुल 15 हजार 414 क्विंटल धान की अधिप्राप्ति कर ली गयी है. बैठक में जिला सहकारिता पदाधिकारी कुमोद कुमार सहित विभिन्न प्रखंडों के पणन पदाधिकारी, गुमला तथा रायडीह प्रखंड के प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी, प्रखंड सहकारिता प्रसार पदाधिकारी व अन्य उपस्थित थे.
    Share Via :
    Published Date
    Comments (0)
    metype

    संबंधित खबरें

    अन्य खबरें