27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

मतदाताओं को मतदान के लिए प्रेरित करने का लिया संकल्प, वोट प्रतिशत बढ़ाने में मदद करेंगे विद्यार्थी

प्रभात खबर की ओर से मतदाता जागरूकता कार्यक्रम आयोजित

गोड्डा जिले के स्थानीय जनजातीय डिग्री कॉलेज पथगरामा में प्रभात खबर की ओर से मतदाता जागरूकता ‘वोट करें, देश गढ़ें’ का आयोजन किया गया. छात्र-छात्राओं के बीच मतदाता जागरूकता कार्यक्रम के मुख्य अतिथि पथरगामा थाना प्रभारी अभिनव आनंद, विशिष्ट अतिथि के रूप में प्रखंड निर्वाचन की ओर से चुनावी साक्षरता क्लब के मास्टर ट्रेनर पीयूष कुमार मुख्य रूप से मौजूद थे. कार्यक्रम की अध्यक्षता डिग्री कॉलेज के प्राचार्य प्रो बसंत नारायण ने किया. विषय प्रवेश प्रखंड निर्वाचन से चुनावी साक्षरता क्लब के मास्टर ट्रेनर पीयूष कुमार द्वारा कराया गया. मौके पर प्रो सच्चिदानंद सिंह, प्रो निरंजन कुमार, प्रो राजेश किस्कू, प्रो प्रवीण कुमार, प्रो नीलम कुमारी, प्रो अंजली कुमारी, गणेश कुंवर समेत छात्र-छात्राएं शामिल थीं. कार्यक्रम के दौरान वक्ताओं ने प्रभात खबर द्वारा चलाये जा रहे मतदाता जागरूकता अभियान की सराहना करते हुए मतदान के महत्व व मतदाता के अधिकार की जानकारी दी गयी. भारत निर्वाचन आयोग द्वारा निष्पक्ष मतदान से संबंधित गाइड लाइन पर विस्तार पूर्वक चर्चा की गयी. छात्र-छात्राओं से मतदाताओं को मतदान के लिए प्रेरित करने की बातों पर बल दिया गया. बताया गया कि सशक्त लोकतंत्र के निर्माण के लिए मतदान आवश्यक है. लोकतंत्र के इस महापर्व में अपनी अपनी भागीदारी सुनिश्चित किये जाने का आह्वान किया गया. बताया गया कि लोकतंत्र को मजबूत बनाने में युवा शक्ति को जागरूक होना होगा. युवा जब जागरूक होंगे, तो निश्चित ही मतदान के प्रतिशत में इजाफा होगा. कोई भी मतदाता मतदान से वंचित न रह जाय, इसके लिए लोगों को जागरूक करने की अपील की गयी. कहा गया कि भारत निर्वाचन आयोग मतदान को लेकर संवेदनशील है. 85 प्लस वृद्ध वोटर हों या फिर दिव्यांग मतदाता, उन्हें मतदान कराने के लिए विशेष सुविधा की व्यवस्था की गयी है. कहा कि जो युवा मतदाता बन चुके हैं, वे सबसे पहले स्वयं मतदान करें और इसके बाद घर-परिवार व आसपास के लोगों को मतदान कराने में सहयोग प्रदान करें. कहा गया कि देश के नागरिक व बच्चों के साथ भारत के भविष्य निर्माण के लिए मतदान जरूर करें. बताया गया कि निर्भीक व भयमुक्त होकर मतदाता एक जून को अपने घरों से निकलें और अपने संबंधित बूथ पर पहुंचकर मताधिकार का प्रयोग करें. कहा गया कि मतदान कर ही एक अच्छा सरकार बनाया जा सकता है. इस क्रम में ‘पहले मतदान फिर जलपान‘ करने व कराने का नारा छात्र-छात्राओं ने लगाया. जागरूकता अभियान के तहत निर्भीक व निष्पक्ष मतदान के लिए कॉलेज कर्मी समेत छात्र-छात्राओं को प्रखंड निर्वाचन से चुनावी साक्षरता क्लब के मास्टर ट्रेनर पीयूष कुमार ने शपथ दिलाया. धन्यवाद ज्ञापन प्रो निरंजन कुमार द्वारा किया गया. संचालन प्रतिनिधि शशांक विक्रम की ओर से किया गया.

समृद्धशाली भारत के निर्माण के लिए मतदान जरूरी : अभिनव

डिग्री कॉलेज में चलाये गये मतदाता जागरूकता अभियान में मुख्य अतिथि पथरगामा थाना प्रभारी अभिनव आनंद ने प्रभात खबर के इस पहल की सराहना की. कहा कि प्रभात खबर अपने अखबार में देश दुनिया की खबरों की जानकारी देने के साथ साथ मतदाताओं को वोट करने के लिए जागरूक करने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है. समृद्धशाली भारत के निर्माण के लिए मतदान आवश्यक है. भारत के भविष्य निर्माण के लिए अच्छी सरकार को गढ़ना है. जब लोग मताधिकार के प्रति जागरूक होंगे तो मतदान के प्रतिशत में इजाफा होगा.

मतदान प्रतिशत बढ़ाने में हर व्यक्ति की सहभागिता जरूरी : बसंत नारायण

प्रभात खबर द्वारा चलाये जा रहे ‘वोट करें, देश गढ़ें’ कार्यक्रम की प्रशंसा करते हुए पथरगामा डिग्री कॉलेज के प्राचार्य प्रो बसंत नारायण ने कहा कि प्रभात खबर की पहल काबिले तारीफ है. मतदान के प्रतिशत को बढ़ाने में हर व्यक्ति की सहभागिता जरूरी है. स्वयं मतदान करने के साथ-साथ आसपास के लोगों को मतदान कराने का संकल्प लेकर मतदान के प्रतिशत को बढ़ाया जा सकता है. प्रत्येक मतदाता को अपने मताधिकार का प्रयोग करना चाहिए. मतदाताओं को वोट के महत्व को बताते हुए मतदान के लिए प्रेरित करना है. मजबूत लोकतंत्र के निर्माण के लिए मताधिकार आवश्यक है.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें