1. home Home
  2. state
  3. jharkhand
  4. godda
  5. jharkhand news water entered mines of rajmahal coal project due to incessant rain soil harvesting stopped coal production interrupted in the project smj

लगातार बारिश से राजमहल कोल परियोजना के खदान में घुसा पानी, मिट्टी की कटाई बंद, कोयला उत्पादन बाधित

लगातार बारिश के कारण गोड्डा के राजमहल कोल परियोजना के खदान में कोयला उत्पादन प्रभावित हुआ है. खदान में पानी भर जाने के कारण मिट्टी कटाई भी बंद हो गया है. बारिश के कारण मशीन से मिट्टी काट पाना मुश्किल हो गया है. इससे परियोजना के पास कोयले का अभाव हो गया है.

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
राजमहल कोल परियोजना के खदान में पानी घुस जाने से मिट्टी कटाई बाधित. बंद पड़ी मशीनें.
राजमहल कोल परियोजना के खदान में पानी घुस जाने से मिट्टी कटाई बाधित. बंद पड़ी मशीनें.
प्रभात खबर.

Jharkhand News (बोआरीजोर, गोड्डा) : झारखंड के गाेड्डा जिले में लगातार 3 दिनों से बारिश कारण राजमहल कोल परियोजना (ECL) के खादान में पानी भर गया. इस कारण खदान से कोयले का उत्पादन पूरी तरह से बाधित है. खदान क्षेत्र में पानी की वजह से मिट्टी की खुदाई बंद हो गयी है. इस कारण परियोजना के पास कोयले का अभाव हो गया है.

रविवार की रात से बारिश का दिखा असर

रविवार की रात से ही साइक्लोनिक वर्षा के कारण परियोजना में खनन का कार्य ठप पड़ गया है. इस संबंध में परियोजना सुरक्षा पदाधिकारी पी वर्णवाल ने बताया कि लगातार बारिश की वजह से मिट्टी कटाई कार्य में परेशानी हो रही है. खदान में वर्षा के कारण मशीन से मिट्टी काट पाना मुश्किल हो जाता है. वर्षा के पानी की वजह से परियोजना के होल रोड भी फिसलन भरी हो गयी है. इस कारण लोडेड वाहन चलाने में परेशानी हो रही है. जरा-सी चुक हुई, तो बड़ी दुर्घटना हो सकती है. इस कारण सुरक्षा के दृष्टिकोण से मिट्टी की कटाई पूरी तरह से बंद कर दी गयी है.

उत्पादन घटने से कोयले की किल्लत

परियोजना के सुरक्षा पदाधिकारी ने बताया कि एक तो पहले से ही जमीन की किल्लत के कारण परियोजना के पास कोयले का अभाव है. वहीं, बारिश की वजह से भी उत्पादन प्रभावित रहने से परियोजना के पास कोयले की कमी हो गयी है. इधर, पानी थम जाने के बाद परिस्थिति को सामान्य बनाने के लिए परियोजना कर्मी परियोजना के हॉल रोड में फिसलन वाली मिट्टी को हटाने के लिए ग्रेंडर का इस्तेमाल कर रहे हैं. युद्ध स्तर पर काम कर व्यवस्था को सुचारू बनाकर कोयला ढुलाई के काम को लेकर सख्ती दिखा रही है.

बताया गया कि परियोजना के माइनिंग एरिया में बारिश की पानी भर जाने की वजह से मशीन को मिट्टी काटने में परेशानी होती है. मिट्टी कटाई बंद हो जाने की वजह से कोयले का उत्खनन कार्य प्रभावित हो गया है. इसके बावजदू परियोजना के इंजीनियर द्वारा कोयला उत्खनन कार्य सुरक्षा को ध्यान में रखकर किया जाता है. लगातार बारिश की वजह से उत्खनन कार्य में लगे कर्मी भी डर व सहमे दिखते हैं.

Posted By : Samir Ranjan.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें