26 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

झारखंड विधानसभा चुनाव अंतिम चरण : संताल में खिला लोकतंत्र, गोड्डा में वोट बढ़ा

गोड्डा, पोड़ैयाहाट, महगामा, नाला, जामताड़ा, जरमुंडी, जामा व सारठ में मतदाताओं ने शांतिपूर्ण तरीके से मतदान किया. सभी बूथों पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किये गये थे. लोकतंत्र के महापर्व में दिव्यांग व महिला वोटर अपनी जिम्मेवारी निभाने में आगे दिखे. पहले मतदान फिर काम की तर्ज पर सुबह से ही मतदाता घरों से मतदान […]

गोड्डा, पोड़ैयाहाट, महगामा, नाला, जामताड़ा, जरमुंडी, जामा व सारठ में मतदाताओं ने शांतिपूर्ण तरीके से मतदान किया. सभी बूथों पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किये गये थे. लोकतंत्र के महापर्व में दिव्यांग व महिला वोटर अपनी जिम्मेवारी निभाने में आगे दिखे. पहले मतदान फिर काम की तर्ज पर सुबह से ही मतदाता घरों से मतदान केंद्रों की ओर निकल पड़े. ठंड की परवाह न करते हुए मतदाताओं ने जम कर वोटिंग की. जैसे-जैसे दिन चढ़ता गया, मतदान का प्रतिशत बढ़ता गया. सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किये गये थे. गोड्डा जिले के तीनों विधानसभा क्षेत्र में पिछले चुनाव की तुलना में वोट प्रतिशत में बढ़ोतरी रही.
गोड्डा : रुक-रुक कर वोट डालते रहे मतदाता, बढ़ता रहा आंकड़ा
गोड्डा विधानसभा में पांचवां व अंतिम चरण का चुनाव शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हो गया. गोड्डा विधानसभा क्षेत्र में कुल 14 उम्मीदवारों के पक्ष में वोट पड़े. भाजपा के अमित मंडल सहित राजद के संजय प्रसाद यादव, जदयू के रवींद्र महतो सहित कुल 14 प्रत्याशी मैदान में भाग्य आजमा रहे हैं.
गोड्डा विधान सभा में कुल 288184 मतदाताओं में से तीन बजे तक करीब 58.12 प्रतिशत यानी 167452 मतदाताओं ने अपने मतों का प्रयोग किया. सुबह से रुक-रुक कर मतदान होता रहा. मतदाताओं पर ठंड का असर दिखा. कम ही बूथों पर इस बार लंबी कतार दिखी. लगभग आधे से अधिक बूथों पर छिटपुट मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया. मतदान को लेकर जिला प्रशासन द्वारा चाक-चौबंद व्यवस्था की गयी थी. वोटरों को कतारबद्ध होकर मतदान करने दिया जा रहा था. दिव्यांग व असहाय वोटरों के लिए भी व्यवस्था की गयी थी. बूथों पर शांतिपूर्ण तरीके से वोट डाले गये.
महगामा: वोट डालने में मतदाताओं ने दिखाया गजब का उत्साह
महगामा विधानसभा क्षेत्र में सुबह से ही बूथ पर मतदाताओं में मतदान के प्रति गजब उत्साह देखा गया. ठंड होने के बावजूद वोटरों की लंबी कतार लगी रही. कई बूथों पर दिव्यांग महिला व पुरुष मतदाता सजग होकर वोट दिये. अधिकतर बूथों पर महिलाओं की भीड़ देखी गयी. महिलाएं सुबह घर से निकल कर अपने-अपने बूथों पर कतार में लग कर मतदान करने के बाद काफी खुश थीं. नारायणी बूथ पर भाजपा प्रत्याशी अशोक कुमार अपने परिवार के साथ व नयानगर बूथ पर एनसीपी के प्रत्याशी निशात जिया ने वोट डाले.
सभी मतदान केंद्रों पर पोलिंग कर्मी माइक्रो ऑब्जर्वर, सेक्टर दंडाधिकारी, सेविका-सहायिका काम के प्रति मुस्तैद दिखे. महुआरा बूथ संख्या 906 पर सात गांव के मतदाता मतदान करने आये थे, लेकिन पोलिंग कर्मी की सुस्ती से मतदाताओं को थोड़ी परेशानी हुई. विधानसभा क्षेत्र के नयानगर बूथ 268 व 270, दिगधी 240, 241, 242, 243 पर चार बजे तक 70% मतदान हुआ था.
पोड़ैयाहाट: चाक-चौबंद सुरक्षा व्यवस्था, शांति से डाले गये वोट
पोड़ैयाहाट विधानसभा क्षेत्र में शांति पूर्ण ढंग से मतदान संपन्न हो गया. मतदान करने के लोग सुबह से ही बूथ पर पहुंचने लगे थे. दिन के 11:00 बजे तक 12% मतदान हो पाया था. 12:00 बजे तक 50% मतदान हुआ था. बूथों पर दिव्यांग, बुजुर्ग व युवा व महिला वोटरों की की कतार लगी रही. लोग मतदान को लेकर काफी उत्साहित थे. जैसे-जैसे दिन ढलता गया, मतदान का प्रतिशत बढ़ता गया.
पोड़ैयाहाट विधानसभा सीट के लिए सात प्रत्याशी अपनी किस्मत आजमा रहे हैं. इसमें भाजपा के गजाधर सिंह, जेवीएम से प्रदीप यादव और झारखंड मुक्ति मोर्चा के प्रत्याशी अशोक चौधरी की प्रतिष्ठा दांव पर लगी है. सभी बूथों पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किये गये थे. सेक्टर मजिस्ट्रेट बूथों का निरीक्षण करते रहे. इवीएम में तकनीकी खराबी के कारण बूथ संख्या नौ पर 8:45 बजे मतदान शुरू हुआ था. इस क्रम मतदाताओं की लाइन लगी रही.
नाला: मतदान को लेकर सुबह ही घर से निकल गये थे उत्साहित मतदाता
नाला विधानसभा क्षेत्र में मतदान का प्रतिशत सुबह से ही तेज देखा गया. 9:00 बजे तक जामताड़ा नाला विधानसभा का वोट प्रतिशत 12.13 था. वहीं जैसे-जैसे समय बढ़ता गया, वोट का प्रतिशत बढ़ना शुरू हो गया. 11:00 बजे नाला विधानसभा का वोट प्रतिशत 32.05 रहा. वहीं, 1:00 बजे के बाद यह आंकड़ा बढ़ कर 51.8% हो गया. 3:00 बजे तक नाला विधानसभा के मतदाताओं ने जम कर मतदान किया. वहीं 4:00 बजे तक यह आंकड़ा बढ़ कर 74% को पार कर गया.
नाला विधानसभा में प्रशासनिक पदाधिकारियों का भी लगातार दौरा होता रहा. कई वरीय पदाधिकारियों ने विभिन्न मतदान केंद्रों का दौरा कर वहां की स्थिति का जायजा लिया. पुलिस की ओर से चाक-चौबंद व्यवस्था की गयी थी. हर जगह सशस्त्र बलों की तैनाती होने के कारण मतदाता कतारबद्ध होकर मतदान किये. नाला विधानसभा क्षेत्र के सभी बूथों पर शांतिपूर्ण तरीके से चुनावी प्रक्रिया पूरी हुई. नाला विधानसभा सीट से कुल 16 प्रत्याशी चुनावी मैदान में अपनी किस्मत आजमा रहे हैं.
जामताड़ा: जैसे-जैसे दिन चढ़ता गया मतदान का प्रतिशत बढ़ता गया
जामताड़ा विधानसभा में मतदान प्रतिशत धीरे-धीरे बढ़ता नजर आया है. सुबह जब चुनाव शुरू हुआ तो मतदान का प्रतिशत काफी धीमा था. 9:00 बजे तक मात्र 9.8% मतदान हुआ था. ठंड की वजह से लोग घर से बाहर नहीं निकले थे, लेकिन जैसे-जैसे गर्माहट आयी, लोगों का घर से निकलना शुरू हो गया और मतदान का प्रतिशत बढ़ने लगा. 11:00 बजे तक जामताड़ा का वोट प्रतिशत 35.07% था. वहीं, 1:00 बजे यात्रा वर्कर 51.8 6 प्रतिशत हो गया 3:00 बजे तक जामताड़ा विधानसभा का मतदान 66% का आंकड़ा पार कर गया था.
4:00 बजे के लगभग जामताड़ा विधानसभा का मतदान 70% के आंकड़े को पार कर चुका था. प्रशासन की ओर से की गयी चाक-चौबंद व्यवस्था के कारण पूरे विधानसभा में न कहीं से कोई झड़प व न किसी अप्रिय घटना की सूचना नहीं मिली. शांतिपूर्ण व निर्भीक होकर मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया. युवा, नये मतदाता, महिला , बुजुर्ग व दिव्यांग मतदाता हर कोई घर से बाहर निकल वोट डाले. जिला प्रशासन की ओर से विधानसभा क्षेत्र के प्रत्येक बूथ पर सशस्त्र बलों की तैनाती की गयी थी.
जरमुंडी : उत्साहित थी महिलाएं 1140 दिव्यांगों ने किया मतदान
जरमुंडी विधानसभा क्षेत्र में शुक्रवार को मतदान शांतिपूर्ण संपन्न हुआ. नगर व ग्रामीण क्षेत्रों ने जम कर मतदान किया. सुबह होते ही मतदान केंद्र पर वोटरों की लंबी कतार लग गयी. ठंडी हवा चलने के बावजूद बड़ी संख्या में मतदाता घर से बाहर निकले.
दिन चढ़ने के साथ-साथ मतदान केंद्रों पर कतार छोटी होने लगी. उसके बाद छिटपुट लोग आते रहे व वोट डालते रहे. कहीं से किसी प्रकार की अप्रिय घटना की जानकारी नहीं मिली. हर बूथ पर सुरक्षा बलों की पर्याप्त व्यवस्था थी. क्षेत्र के कई बूथों पर मतदान धीमी गति से चल रहा था. बूथ पर लंबी कतारें भी लगी हुई थी. हालांकि कतारबद्ध मतदाताओं को समय समाप्ति तक वोट देने का अधिकार प्राप्त रहेगा. चुनाव को लेकर जरमुंडी व बासुकिनाथ बाजार में चहल-पहल कम थी. लोगों ने लोकतंत्र के इस महापर्व में जम कर हिस्सा लिया. बुजुर्ग व दिव्यांग मतदाताओं ने भी उत्साह के साथ मतदान किया. क्षेत्र में 1140 दिव्यांग मतदाताओं ने वोट दिया.
जामा: धूप खिलने के साथ घरों से बाहर निकले वोटर, किया मतदान
जामा विधानसभा क्षेत्र अंतर्गत रामगढ़ व जामा प्रखंड में मतदाता धूप खिलने के बाद घरों से बाहर निकले. इस वजह से यहां दोपहर बाद मतदाताओं की भीड़ अच्छी खासी दिखी. जामा प्रखंड में 3 बजे दिन तक 60. 6 प्रतिशत मतदान होने की सूचना थी. इस क्षेत्र के बेदिया पंचायत के जरुआडीह में बूथ नंबर 265 में ग्रामीणों ने रोड नहीं तो वोट नहीं का नारा देते हुए वोट बहिष्कार करने का एलान कर दिया था पर प्रखंड विकास पदाधिकारी ने समझा बुझा कर मतदान कराया.
वहीं, सिमरा पंचायत अंतर्गत मध्य विद्यालय पंचरुखी के बूथ पर द्वितीय मतदान अधिकारी की सेहत खराब होने व हाथ कांपने की वजह से मतदान की धीमी गति हो गयी थी. जिससे मतदाताओं की भीड़ बढ़ गयी थी. वहीं रामगढ़ के ककनी-पथरीया बूथ नंबर 124 में तृतीय मतदान अधिकारी अनिल कुमार ठंड लगने से अचानक बेहोश हो गये. रामगढ़ के उग्रवाद प्रभावित इलाकों में लंबी-लंबी कतारें दोपहर बाद तक लगी हुई थी.
सारठ: विधानसभा क्षेत्र में कई बूथों पर नोंकझोक, फिर भी बंपर वोटिंग
सारठ विधानसभा क्षेत्र के 376 मतदान केंद्रों पर छिटपुट घटनाओं को छोड़कर शांतिपूर्वक मतदान संपन्न हो गया. सुबह से ही मतदान केंद्रों पर मतदाताओं की लंबी कतार लगी रही. मतदान केंद्र संख्या 45 मध्य विद्यालय बालक पूर्वी भाग में इवीएम खराब होने से आधे घंटे तक वोटिंग बाधित रही. मध्य विद्यालय गजियाडीह केंद्र संख्या 82 में सीआइएसएफ के सहायक कमांडेंट की ग्रामीणों से किसी बात को लेकर विवाद हो गया. इसके बाद मतदाताओं ने वोट करने से इनकार कर दिया.
थाना प्रभारी अजय कुमार सिंह पहुंचे. ग्रामीणों ने थाना प्रभारी पर भी बल प्रयोग का आरोप लगाया व प्रशासन के खिलाफ नारेबाजी की. शिकायत मिलने पर बीडीओ साकेत कुमार सिन्हा, देवघर बीडीओ कौशल किशोर, समेत पर्यवेक्षक भी पहुंचे. ग्रामीणों को समझाने के बाद लोग माने व एक घंटे बाद मतदान शुरू हो सका. बलथरा, ढीबा, सधरिया, पंसारी, बारा आदि मतदान केंद्रों पर भी हल्की विवाद हुई.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें