28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

देवरी : 160 हेक्टेयर भूमि पर लगाये जायेंगे एक लाख 93 हजार पौधे

देवरी प्रखंड में इस वर्ष फतेहपुर, तिलोरायडीह व महतो धरान सुरक्षित वन क्षेत्र की 160 हेक्टेयर भूमि पर एक लाख 93 हजार पौधे लगाये जायेंगे. हालांकि पूरे प्रखंड में वन विभाग का लक्ष्य दो लाख पौधरोपण का है.

देवरी. देवरी प्रखंड में इस वर्ष फतेहपुर, तिलोरायडीह व महतो धरान सुरक्षित वन क्षेत्र की 160 हेक्टेयर भूमि पर एक लाख 93 हजार पौधे लगाये जायेंगे. हालांकि पूरे प्रखंड में वन विभाग का लक्ष्य दो लाख पौधरोपण का है. जानकारी के मुताबिक भूमि संरक्षण योजना के तहत फतेहपुर सुरक्षित वन भूमि में 83 हजार पौधे लगाये जायेंगे. वनों की पुनर्स्थापना (आरडीएफ) कार्यक्रम के तहत तिलोरायडीह सुरक्षित वन क्षेत्र में 50 हेक्टेयर भूमि पर पौधे लगाये जाएंगे. आरडीएफ योजना के अंतर्गत ही महतोधरान सुरक्षित वन में 60 हेक्टेयर भूमि पर 60 हजार पौधे लगाये जाएंगे. इसके अलावा भेलवाघाटी में चोलखो नदी के किनारे 7500 पौधे लगाये जाएंगे. देवरी के वनपाल अभिजीत राज, वन उप परिसर पदाधिकारी नीरज पांडेय व राहुल कुमार ने बताया कि पौधरोपण के लिए पिट खुदाई पूरा करवाने के साथ-साथ नर्सरी तैयार कर ली गयी है. बारिश शुरू होते ही पौधरोपण शुरू हो जाएगा.

चंदन महोगनी व आंवला की खुशबू से महकेंगे वन

योजना के तहत वनरोपण के लिए नर्सरी में चंदन, महोगनी, आंवला, अर्जुन, शीशम, आम, सागवान, कट सागवान, बकेन, शिरीष, शेमल, काजू, अकेशिया, चकुंडी, गुलमोहर, बरगद, पीपल आदि के लिए पौधे तैयार किये गये हैं. नर्सरी में तैयार पौधे जंगल में लगाये जाएंगे. चंदन, महोगनी, आंवला के पौधे वृक्ष का आकार लेने पर वन क्षेत्र खुशबू से महक उठेगा.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें