1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. dumka
  5. dumka by election 2020 all counting preparations are complete counting of votes will be done in 18 rounds know the complete status of counting smj

Dumka By Election 2020 : मतगणना की सभी तैयारी पूरी, 18 राउंड में होगी मतों की गिनती, जानें काउंटिंग की पूरी स्थिति...

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Jharkhand news : दुमका इंजीनियरिंग कॉलेज स्थित इसी मतगणना केंद्र में 10 नवंबर को होगी काउंटिंग. तैयारी हुई पूरी.
Jharkhand news : दुमका इंजीनियरिंग कॉलेज स्थित इसी मतगणना केंद्र में 10 नवंबर को होगी काउंटिंग. तैयारी हुई पूरी.
प्रभात खबर.

Dumka By Election 2020 : दुमका : झारखंड में (निर्वाचन क्षेत्र क्रम संख्या 10) दुमका विधानसभा क्षेत्र के लिए हुए उपचुनाव को लेकर मतों की गिनती मंगलवार (10 नवंबर, 2020) को दुमका इंजीनियरिंग कॉलेज स्थित मतगणना केंद्र में होगी. इसी मतगणना केंद्र में 3 नवंबर, 2020 को हुए मतदान में 368 मतदान केंद्रों में प्रयुक्त ईवीएम तथा पोस्टल बैलेट को वज्रगृह (स्ट्रांग रूम) में रखा गया है. पढ़ें मतगणना की तैयारियों की पूरी स्थिति.

10 नवंबर, 2020 की सुबह सबसे पहले मतदान कर्मियों का टेबुल निर्धारित किया जायेगा. उसके बाद 8 बजे से पोस्टल बैलेट की गिनती होगी. पोस्टल बैलेट की गिनती पूरी होते ही ईवीएम मशीनों में दर्ज हुए मतों को गिनने की प्रक्रिया शुरू होगी. इसके लिए 3 मतगणना कक्ष बनाये गये हैं और प्रत्येक में 7-7 टेबल लगाये गये हैं. इस तरह से प्रत्येक राउंड में 21-21 ईवीएम की गिनती होगी.

Jharkhand news : दुमका विधानसभा उपचुनाव के लिए 3 काउंटिंग रूम बनाये गये हैं. हर रूम में 7-7 टेबल पर होगी मतों की गिनती.
Jharkhand news : दुमका विधानसभा उपचुनाव के लिए 3 काउंटिंग रूम बनाये गये हैं. हर रूम में 7-7 टेबल पर होगी मतों की गिनती.
प्रभात खबर.

दुमका विधानसभा उपचुनाव में 368 मतदान केंद्र रहने की वजह से मतों की गिनती 18 चक्र में पूरी होगी. दुमका विधानसभा क्षेत्र में पहले 58 बूथ (45 ए तक) शहर में स्थित है, जबकि बूथ नंबर 46 से लेकर बूथ नंबर 186 तक दुमका सदर प्रखंड के ग्रामीण इलाके के हैं. वहीं, उससे आगे के 144 बूथ (बूथ नंबर 187 से 286 ए तक) मसलिया प्रखंड में स्थित है.

सबसे पहले दुमका नगर के बूथों की गिनती होगी, जो तीसरे राउंड के खत्म होने से पहले ही पूरी हो जायेगी. दुमका ग्रामीण के मतों की गिनती तीसरे राउंड से शुरू होकर 12वें राउंड तक चलेगी. 12वें राउंड में दुमका प्रखंड के केवल 2 ईवीएम की गिनती होगी. 12वें राउंड से ही मसलिया के ईवीएम के मतों की गिनती का काम शुरू होगी जो अंतिम के 18वें राउंड में पूरी होगी. हालांकि, अंतिम राउंड में केवल 11 बूथों के मतों की गिनती होगी. मतगणना का रुझान तो सुबह 9 बजे से ही मिलने लगेगा, पर 11.30 से 12 बजे तक तसवीर साफ हो जायेगी.

मतगणना हॉल में आने वाले सभी की होगी जांच

दुमका विधानसभा उप चुनाव के मतगणना को लेकर जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह डीसी राजेश्वरी बी एवं एसपी अंबर लकड़ा ने सीनियर ऑफिसर्स एवं सुरक्षा बलों के साथ बैठक की. इन्होंने कहा कि विधि-व्यवस्था की समस्या न हो, इसके लिए जिला प्रशासन सख्त रूख अपनायेगा. सुबह 8 बजे से मतगणना होगी. मतगणना कार्य में लगे कर्मचारियों और इलेक्शन एजेंट को सख्त आदेश है कि मतगणना हॉल में कोई भी व्यक्ति मोबाइल एवं अन्य इलेक्ट्रॉनिक गैजेट लेकर नहीं जायें. पानी के बोतल या कोई भी खाने की चीज का हॉल के अंदर प्रवेश पर रोक है. किसी भी प्रकार की सामग्री लेकर प्रवेश नहीं करने दिया जायेगा. मतगणना केंद्र पर सुरक्षा के लिए सभी द्वार पर पुलिस बल की तैनाती की गयी है जो हर आने-जाने वाले को प्राधिकार पत्र (आई कार्ड) देखने के बाद ही उन्हें भीतर जाने देंगे. मतगणना परिसर में ही पत्रकारों के लिए मीडिया सेंटर बनाया गया है. मतगणना के हर राउंड की जानकारी समय-समय पर मीडिया सेंटर पर दी जायेगी.

Posted By : Samir Ranjan.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें