1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. dhanbad
  5. jharkhand panchayat chunav 2022 administrative preparation ballot boxes ordered from up grj

Jharkhand Panchayat Chunav 2022: झारखंड में कब होंगे पंचायत चुनाव, कहां से मंगाये गये हैं बैलेट बॉक्स

बाघमारा में 245812 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर योग्य जनप्रतिनिधियों का चुनाव करेंगे. बैलेट पेपर पर ही इस बार पंचायत चुनाव होंगे. उत्तर प्रदेश से बैलेट बॉक्स मंगाकर स्ट्रांग रूम में रखा गया है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Jharkhand Panchayat Chunav 2022
Jharkhand Panchayat Chunav 2022
Twitter

Jharkhand Panchayat Chunav 2022: झारखंड के धनबाद जिले के बाघमारा प्रखंड की 61 पंचायतों में होने वाले पंचायत चुनाव में आयोग की अनुशंसा पर मुखिया, पंचायत समिति, वार्ड एवं जिला परिषद सदस्य के लिए आवंटित किए जाने वाले चुनाव चिन्ह को लेकर गजट प्रकाशित कर दिया गया है. यहां 245812 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर योग्य जनप्रतिनिधियों का चुनाव करेंगे. बैलेट पेपर पर ही इस बार पंचायत चुनाव होंगे. उत्तर प्रदेश से बैलेट बॉक्स मंगाकर स्ट्रांग रूम में रखा गया है.

ये हैं चुनाव चिन्ह

मुखिया प्रत्याशी को मिलने वाले चुनावी चिन्ह में सेब, बल्लेबाज, दूरबीन, शिमला मिर्च, फूलगोभी सहितअन्य चुनाव चिन्ह आवंटित किए जायेंगे. पंचायत समिति के लिए चारपाई, कप-प्लेट, फुटबॉल आदि आवंटित किए जायेंगे. आवंटित चुनाव चिन्ह पर 61 पंचायतों के कुल 245812 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर योग्य जनप्रतिनिधियों का चुनाव करेंगे. जिसमें पुरुष 130541, महिला 115270, थर्ड जेंडर 1 यानी कुल 245812 मतदाता शामिल होंगे.

स्क्रूटनी के बाद ऐसे मिलते हैं चुनाव चिन्ह

इस संबंध में प्रखंड पंचायतीराज पदाधिकारी नीरज श्रीवास्तव ने बताया कि नामांकन के बाद स्क्रूटनी में बचे प्रत्याशियों को अल्फाबेटिकल चुनाव चिन्ह आवंटित करने की प्रक्रिया होती है.

बैलेट पेपर पर ही होंगे चुनाव

इस बार भी पंचायत चुनाव बैलेट पेपर पर ही होंगे. उन बैलेट पेपरों में चुनाव चिन्ह आयोग द्वारा जारी किए जायेंगे. इस चुनाव में जिला परिषद सदस्य , मुखिया, पंचायत समिति एवं वार्ड सदस्य के लिए अलग-अलग रंग में बैलेट पेपर होंगे, ताकि मतदाताओं को कोई परेशानी नहीं हो.

बैलेट बॉक्स आया है उत्तर प्रदेश से

प्रखंड पंचायतीराज पदाधिकारी नीरज श्रीवास्तव ने बताया कि बाघमारा प्रखंड की 61 पंचायतों में चुनाव कराने के लिए आयोग एवं उपायुक्त के निर्देश पर उत्तर प्रदेश के मिर्जापुर से दो ट्रकों में बैलेट बॉक्स पहुंचा है. इसे प्रखंड के स्ट्रांग रूम में रखा गया है.

रिपोर्ट: रंजीत सिंह

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें