गैस रिसाव से ग्रामीणों में आक्रोश

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date

पुटकी: मुनीडीह बस्ती के नया शिव मंदिर जोड़ा तालाब के सामने गैस रिसाव से बस्ती सहित आसपास के क्षेत्रों के लोग दहशत में हैं. ग्रामीणों के अनुसार पिछले एक वर्ष में उसी स्थान पर तीसरी बार गैस रिसाव हुआ है.

मुनीडीह से गरभूडीह बस्ती की ओर जाने वाली कच्ची सड़क के किनारे शनिवार की देर रात से लगातार ज्वलनशील गैस निकल रही है. आक्रोशित ग्रामीणों का कहना है कि प्रबंधन द्वारा अभी तक उक्त स्थान पर गैस निकासी रोकने के लिए कोई भी ठोस व्यवस्था नहीं की गयी है. पूर्व में सीमेंट और कंक्रीट से ढलाई कर गैस रिसाव को प्रबंधन द्वारा बंद करा दिया गया था. फिर उसी स्थान पर ज्वलनशील गैस का रिसाव शुरू होने से पास के हरिजन टोला एवं महतो टोला के लोग भयभीत हैं. ग्रामीणों ने मुनीडीह प्रबंधन से उक्त स्थान पर विशेषज्ञों की टीम से जांच कराने की मांग की है, ताकि गैस रिसाव को स्थायी रूप से रोका जा सके.

आज होगी भराई : इस मामले में क्षेत्रीय सुरक्षा पदाधिकारी राहुल सरकार ने बताया कि मुनीडीह बस्ती के समीप गैस रिसाव की घटना करीब पांच-छह वर्ष पुरानी है. वहां मिथेन गैस का रिसाव हो रहा है. झारखंड सरकार द्वारा करीब दो वर्ष पूर्व बिना अनापत्ति प्रमाण पत्र लिये चापाकल के लिए बोरिंग किये जाने के कारण गैस रिसाव की घटना बढ़ गयी है. आइआइटी खड़गपुर के पांच-छह प्रोफेसरों की टीम पिछले दो वर्षो से रिस रहे गैस की स्टडी कर रही है, ताकि गैस की सही मात्र का पता लगाया जा सके और गैस का सदुपयोग हो सके. श्री सरकार ने बताया कि सोमवार को भराई कर गैस रिसाव बंद करा दिया जायेगा.

    Share Via :
    Published Date
    Comments (0)
    metype

    संबंधित खबरें

    अन्य खबरें