28.7 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

धनबाद : पूर्वी टुंडी बलू माफिया के बीच हड़कंप, बड़ी कार्रवाई में पांच गिरफ्तार, 8 ट्रक जब्‍त

पूर्वी टुंडी : एनजीटी की रोक और नदियों में लबालब पानी रहने के बावजूद बालू घाटों से अवैध रूप से बालू खनन कर रहे माफिया में शुक्रवार को हड़कंप मच गया, जब तड़के पांच बजे ही पूर्वी टुंडी थाना क्षेत्र के पालोबेड़ा घाट पर छापेमारी की गयी. छापेमारी दल का नेतृत्व इसबार सीसीआर धनबाद के […]

पूर्वी टुंडी : एनजीटी की रोक और नदियों में लबालब पानी रहने के बावजूद बालू घाटों से अवैध रूप से बालू खनन कर रहे माफिया में शुक्रवार को हड़कंप मच गया, जब तड़के पांच बजे ही पूर्वी टुंडी थाना क्षेत्र के पालोबेड़ा घाट पर छापेमारी की गयी. छापेमारी दल का नेतृत्व इसबार सीसीआर धनबाद के डीएसपी जगदीश प्रसाद कर रहे थे. छापेमारी के दौरान पालोबेड़ा घाट से 8 ट्रक, 1 ट्रैक्टर, 1 बाईक समेत पांच लोगों को भी पकड़ा गया. ये सभी अवैध रूप से चालान काटने के काम में लिप्त थे, इनके पास से 3 लैपटॉप तथा 3 मोबाईल फोन भी जब्त किया गया है.

इस छापेमारी में बालू के अवैध कारोबार के सरगना संतोष महतो छापेमारी दल के पकड़ में नहीं आये. शुक्रवार तड़के लगभग पांच बजे जब सीसीआर धनबाद की टीम सैकड़ों पुलिस बल के साथ जैसे ही पालोबेड़ा बालू घाट पहुंचे, वैसे ही वहां अफरा-तफरी मच गयी. बालू उठाव के लिए दर्जनों गाडि़यां खड़ी थी, लेकिन सभी पकड़ मे नहीं आयी. चालकों की चालाकी से कई मौके से फरार हो गये.

डीएसपी जगदीश प्रसाद ने बताया की उन्हें सूचना मिली थी कि क्षेत्र में अवैध तरीके से बालू का चालान काटा जा रहा है और राजस्व की चोरी की जा रही है जिसका सरगना संतोष है. छापेमारी के दौरान नदी घाट में गाडि़यों का बालू लोड करना अवैध कारोबार की पुष्टि करता है. डीएसपी ने पकड़े गये वाहनों एवं लोगों को पूर्वी टुंडी पुलिस के हवाले करते हुए कार्रवाई करने का निर्देश दिया है, साथ ही छापेमारी की सूचना खनन विभाग को दी.

थोड़ी देर बाद जिला खनन पदाधिकारी निशांत अभिषेक एवं खनन निरीक्षक पिंटू कुमार सिंह घाट पहुंचे और पकड़े गये. गाडि़यों को थाना लाने में सहयोग किया. खनन पदाधिकारी ने बताया कि पालोबेड़ा के इस बालू घाट का टेंडर नहीं हुआ है इस घाट से बालू उठाव पूर्ण रूप से अवैध है. संबंधित लोगों पर कार्रवाई की जायेगी. पालोबेड़ा क्षेत्र में इस अवैध बालू कारोबार में गांव के ही संतोष कुमार महतो का नाम सामने आया है जो एक बालू स्टॉक लीज के आड़ में पालोबेड़ा नदी घाट से अवैध रूप से बालू उठाव करता है.

साथ ही एक ही स्टॉक का दिखावा कर बालू का चालान अवैध रूप से कई जगहों पर काटता है. वहीं बीना टेंडर हुए बालू घाटों से बालू का उठाव कर अपने स्टॉक में भंडार करता है. पूर्व में अवैध बालू कारोबार की छापेमारी के दौरान पुलिस पर हुए हमले को देखते हुए डीएसपी शुक्रवार को पूरी तैयारी के साथ छापेमारी करने पहुंचे थे. उन्होंने कहा कि जिला से अतिरिक्त पुलिस बल के अलावा टीम में महिला पुलिस को भी लाया गया था, जिससे किसी भी स्थिति से निपटा जा सके.

भारी पुलिस बल को देखते हुए अवैध कारोबारी पुलिस पर हमला करने की हिम्मत नहीं जुटा सके. सीसीआर डीएसपी जगदीश प्रसाद ने बताया की इस अवैध बालू कारोबार में मुख्य सरगना संतोष कुमार महतो पर प्राथमिकी दर्ज की जायेगी साथ ही मौके से पकड़े गये वाहनों पर भी प्राथमिकी दर्ज की जायेगी. समाचार लिखे जाने तक प्राथमिकी दर्ज करने की प्रक्रिया जारी थी.

इन गाड़ियों को किया गया है जब्त

1. एन एल 05ए 7015 (ट्रक)

2. ओआर 16इ 0101 (ट्रक)

3. बीएच वाई 9523 (ट्रक)

4. एन एल 01के 3953 (ट्रक)

5. जे एच 08डी 6935 (ट्रक)

6. जेएच 11ए 7431 (ट्रक)

7. बीना नम्बर के दो ट्रक

8. जेएच 10 बीपी 7002 (ट्रैक्टर)

9. जेएच 21 जी 2406 (बाइक)

तीन लैपटॉप

तीन मोबाइल

इन लोगों को पकड़ा गया

1. दाउद अंसारी (शहराज)

2. गौतम रवानी (बड़बाद)

3. प्रताप महतो (पाण्डुवा बजरा)

4. रहमान अंसारी (करमदाहा)

5. उदित राम (पोखरिया)

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें