1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. dhanbad news parking fees of municipal corporation and extortionists are charging prt

Dhanbad News: बड़ा गड़बड़झाला, पार्किंग नगर निगम की और रंगदार वसूल रहे शुल्क

धनबाद नगर निगम के 14 सैरातों (पार्किंग) में से नौ का बंदोबस्ती समय गुजर जाने के बाद भी रंगदार वहां शुल्क की वसूली कर रहे हैं. इस ओर न नगर निगम का ध्यान है और न ही पुलिस-प्रशासन का. जनता को भी पता नहीं कि उनसे शुल्क की अवैध वसूली हो रही है वैध.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
Dhanbad News: बैंक मोड़ के पास अवैध वसूली करते युवक
Dhanbad News: बैंक मोड़ के पास अवैध वसूली करते युवक
Prabhat Khabar

Dhanbad News, सुधीर सिन्हा: धनबाद नगर निगम के 14 सैरातों (पार्किंग) में से नौ का बंदोबस्ती समय गुजर जाने के बाद भी रंगदार वहां शुल्क की वसूली कर रहे हैं. इस ओर न नगर निगम का ध्यान है और न ही पुलिस-प्रशासन का. जनता को भी पता नहीं कि उनसे शुल्क की अवैध वसूली हो रही है वैध. इसलिए शिकायत नहीं करते. इन सैरातों की बंदोबस्ती 31 मार्च को ही समाप्त हो चुकी है.

सिटी सेंटर, पुराना बाजार चौपाटी, बैंक मोड़, टेक्सटाइल मार्केट, कोर्ट कैंपस सहित 14 सैरातों की बंदोबस्ती के लिए तीन बार टेंडर निकाले गये. पहला टेंडर 23 मार्च को निकला था. फिर 28 मार्च को खुले डाक से बंदोबस्ती हुई. सिटी सेंटर, पुराना बाजार चौपाटी और परघाबाद सिंदरी की पार्किंग के लिए संवेदक टर्नअप हुए और इनकी बंदोबस्ती की गयी. बैंक मोड़, टेक्सटाइल मार्केट, कोर्ट कैंपस सहित 11 सैरातों के लिए संवेदक टर्नअप नहीं हुए.

लिहाजा पार्किंग की बंदोबस्ती नहीं हो पायी. अप्रैल में भी दो बार 11 सैरातों के लिए टेंडर निकाले गये, लेकिन कोई संवेदक टर्नअप नहीं हुआ. अंतत: निगम ने बरटांड़ बस स्टैंड पार्किंग और बिग बाजार के सामने सड़क की दोनों ओर की पार्किंग की वसूली के लिए जून तक का समय बढ़ा दिया. अब रंगदार नौ पार्किंग से अवैध शुल्क वसूली कर रहे हैं. सैरातों की बंदोबस्ती नहीं होने से नगर निगम को 75 लाख रुपये से अधिक का नुकसान हो चुका है. अब नगर निगम वैकल्पिक व्यवस्था पर विचार कर रहा है.

सैरात, जिनकी बंदोबस्ती हो चुकी है रद्द बंदोबस्ती शुल्क

-राजेंद्र मार्केट बैंक मोड़ से ईश्वरलाल चावड़ा मेंशन के सामने दोनों ओर पार्किंग 709550 रुपये

-झरिया रोड टेक्सटाइल मार्केट के सामने पार्किग स्थल 402500 रुपये

-शांति भवन से टाटा मोटर्स एवं राजेंद्र मार्केट बैंक मोड़ कुआं से टाटा मोटर्स के सामने सड़क की दोनों ओर पार्किंग 1064900 रुपये

-कोर्ट कैंपस में दोपहिया वाहन पड़ाव 754400 रुपये

-हीरापुर हटिया के शेडो के स्थलों को छोड़कर जमीन पर बैठनेवाले खुदरा विक्रेताओं से दैनिक टोल वसूली का अधिकार 345000 रुपये

-मातृ सदन टेंपो स्टैंड 577415 रुपये

-पुटकी बस-ट्रैकर वाहन पड़ाव 716450 रुपये

-भौंरा बाजार टेंपो स्टैंड 60950 रुपये

-गुहीबांध बस पड़ाव 149500 रुपये

... और कैमरा देख भागने लगे रंगदार

बैंक मोड़ पार्किंग की बंदोबस्ती रद्द है. बावजूद यहां रंगदार शुल्क वसूल रहे हैं. गुरुवार की शाम छह बजे प्रभात खबर की टीम मौके पर पहुंची. वसूली की लाइव तस्वीर के लिए फोटोग्राफर ने कैमरा निकाला तो पार्किंग वसूल रहे लोग भागने लगे. उनमें से एक ने कहा-‘हमलोग तो साधारण आदमी हैं, इसके पीछे बड़े-बड़े लोग हैं. उनके संरक्षण में पार्किंग शुल्क वसूलते हैं. वसूली गयी राशि का कुछ कमीशन हमलोगों को मिलता है. बैंक मोड़ में धनसार का रहनेवाला एक दबंग वसूली करवा रहा है. हमलोगों को कहा गया है कि पार्किंग वसूलते रहिए.’

बंदोबस्ती के लिए तीन बार टेंडर निकला, नहीं पहुंचे संवेदक

  • सिटी सेंटर, पुराना बाजार चौपाटी व परघाबाद सिंदरी पार्किंग का ही हुआ टेंडर

  • बैंक मोड़, टेक्सटाइल मार्केट, कोर्ट कैंपस सहित नौ पार्किंग के नहीं मिले ठेकेदार

  • इन सैरातों को जून तक एक्सटेंशन

  • बरटांड़ बस स्टैंड पार्किंग

  • बिग बाजार के पास सड़क की दोनों ओर

अगर कोई पार्किंग वसूल रहा है तो कार्रवाई होगी. कोविड को लेकर सभी संवेदकों को कुछ माह की मोहलत दी गयी थी. लेकिन संवेदकों ने उसका पैसा नहीं दिया. उन पर सर्टिफिकेट केस होगा. विभागीय स्तर पर पार्किंग वसूली की व्यवस्था की जायेगी.

प्रकाश कुमार, सहायक नगर आयुक्त

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें