26.5 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

देवघर : भारत सरकार ने सांसद निशिकांत दुबे के प्रस्ताव पर स्वीकृत किए 12 करोड़, अफसरों के लिए बनेगा होली डे होम

केंद्रीय मंत्री के निर्देश पर मंत्रालय ने देवघर में इस होली डे होम की योजना बनायी व केंद्रीय लोक निर्माण विभाग द्वारा देवघर में होली डे होम के लिए 12 करोड़ रुपये की स्वीकृति दी गयी है. देवघर में आगरा के तर्ज पर यह होली डे होम बनाने की योजना है.

देवघर : भारत सरकार देवघर में केंद्रीय कर्मचारी व ऑफिसर के लिए गेस्ट हाउस के रूप में होली डे होम का निर्माण होना है. केंद्र सरकार द्वारा मांगी गयी जमीन के अनुसार, राजस्व विभाग ने मोहनपुर अंचल स्थित चरकी पहाड़ी मौजा में दो एकड़ जमीन चिह्नित किया है. यह जमीन कुंडा मोड़ से 300 मीटर अंदर है. उक्त स्थल तक जाने के लिए 20 फीट चौड़ी सड़क है. होली डे होम से नया समाहरणालय की दूरी एक किलोमीटर है. शहर से नजदीक होने के कारण चरकी पहाड़ी में यह जगह चयनित की गयी है. मोहनपुर सीओ द्वारा अपर समाहर्ता को चरकी पहाड़ी मौजा में होली डे होम के लिए दो एकड़ सरकारी भूमि चिह्नित कर प्रस्ताव भेजा गया है. मालूम हो कि देवघर सहित संताल परगना में भारत सरकार के कई प्रोजेक्ट चालू हैं. आने वाले दिनों में भी भारत सरकार की कई परियोजनाओं पर काम शुरू होना है, इसकी जरूरत को देखते हुए गोड्डा सांसद डॉ निशिकांत दुबे ने देश के अन्य शहरों के तर्ज पर देवघर आने वाले केंद्रीय कर्मचारियों व ऑफिसर के ठहरने के लिए एक होली डे होम बनाने का प्रस्ताव केंद्रीय आवास एवं शहरी विकास मंत्री हरदीप सिंह पूरी को दिया था. केंद्रीय मंत्री के निर्देश पर मंत्रालय ने देवघर में इस होली डे होम की योजना बनायी व केंद्रीय लोक निर्माण विभाग द्वारा देवघर में होली डे होम के लिए 12 करोड़ रुपये की स्वीकृति दी गयी है. देवघर में आगरा के तर्ज पर यह होली डे होम बनाने की योजना है.


प्रस्तावित सर्किट हाउस से नया समाहरणालय तक सड़क का बनेगा प्रस्ताव

देवघर में चौपा मोड़ के समीप बाराकोला मौजा में प्रस्तावित नया सर्किट हाउस से निर्माणाधीन नया समाहरणालय तक सीधी सड़क बनाने की योजना है. प्रस्तावित सर्किट हाउस से नया समाहरणालय तक काफी घूमकर जाना पड़ता है. चौपा मोड़ से बैजनाथपुर-बंधा के रास्ते नया समाहरणालय की दूरी करनी पड़ती है, जबकि दूसरा मार्ग हिंडोलावरण से होकर नया समाहरणालय तक है. अब पथ निर्माण विभाग प्रस्तावित सर्किट से नया समाहरणालय को कनेक्ट करने के लिए चौपा मोड़ लेटवावरण के बीच से एक मार्ग निकालने की तैयारी कर रहा है. लेटवावरण से देवघर-दुमका रेल लाइन क्रॉस कर भौरा जमुआ व गौरा होते हुए नया समाहरणालय तक यह सड़क बनाने की योजना है. पथ निर्माण विभाग की टीम ने प्रस्तावित इस मार्ग के लिए सर्वे शुरू कर दिया है. सर्वे पूरा होने के बाद प्रस्ताव विभाग के उच्चाधिकारी के समक्ष भेजा जायेगा. यह सड़क बन जाने से कुंडा की ओर से गोड्डा व भागलपुर जाने वाली गाड़ियों को भी सुविधा हो जायेगी. साथ ही बैजनाथपुर में काफी हद तक जाम से मुक्ति मिल सकती है.

Also Read: देवघर : देवोत्थान एकादशी आज तुलसी विवाह का भी आयोजन, जानें क्या है महीमा

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें