1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. chaibasa
  5. jharkhand news manki munda expressed gratitude to cm hemant soren for justice panch chaibasa mla said justice will be available soon in civil cases smj

मानकी- मुंडा ने न्याय पंच के लिए सीएम हेमंत सोरेन का जताया आभार, चाईबासा विधायक बोले- दीवानी मामलों में जल्द मिलेगा न्याय

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Jharkhand news : चाईबासा में मानकी- मुंडा न्याय पंच को संबोधित करते विधायक दीपक बिरूवा.
Jharkhand news : चाईबासा में मानकी- मुंडा न्याय पंच को संबोधित करते विधायक दीपक बिरूवा.
प्रभात खबर.

Jharkhand News, Chaibasa News, चाईबासा (पश्चिमी सिंहभूम) : पश्चिमी सिंहभूम जिला अंतर्गत चाईबासा के गांधी मैदान में मानकी- मुंडा कोल्हान-पोड़ाहाट केंद्रीय समिति की ओर से मानकी- मुंडा न्याय पंच सामाजिक जागरूकता सह आभार कार्यक्रम का आयोजन किया गया. कार्यक्रम में कोल्हान में मानकी- मुंडा व्यवस्था को मजबूती प्रदान करने के लिए न्याय पंच की न्यायिक प्रक्रिया की शुरुआत होने पर मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन और चाईबासा के विधायक दीपक बिरूवा के प्रति आभार जताया. साथ ही अभियान में सक्रिय रूप से भूमिका निभाने वाले विधायक समेत कानूनी सलाहकार सह अधिवक्ताओं को भी शॉल ओढ़ाकर सम्मानित किया गया.

चाईबासा में आयोजित मानकी- मुंडा न्याय पंच कार्यक्रम के मौके पर चाईबासा विधायक दीपक बिरूवा ने कहा कि 1837 में विल्किंसन रूल्स लागू हुआ था, लेकिन व्यवस्था कार्यप्रणाली में नहीं आ सकी. न्याय पंच नहीं होने के कारण लोग अपने मामलों के निपटारे के लिए हाईकोर्ट तक जाते थे. लेकिन, हाईकोर्ट रूल्स-20 के अधीन मामले को देखते हुए उसे वापस भेज देता था. कार्यक्रम का शुभारंभ शहीद स्मारक पर दिउरी नारायण देवगम व सहयोगी दिउरी हरीश देवगम, दीपक देवगम द्वारा पूजा-अर्चना कर की गयी.

Jharkhand news : चाईबासा के गांधी मैदान में मानकी- मुंडा न्याय पंच सामाजिक जागरूकता कार्यक्रम में शामिल
मानकी-मुंडा, डाकुवा व ग्रामीण.
Jharkhand news : चाईबासा के गांधी मैदान में मानकी- मुंडा न्याय पंच सामाजिक जागरूकता कार्यक्रम में शामिल मानकी-मुंडा, डाकुवा व ग्रामीण.
प्रभात खबर.

उन्होंने कहा कि 2 फरवरी, 2021 को पहली बार राज्य के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने एक ऐतिहासिक फैसला लेते हुए सेरेंगसिया शहीद दिवस पर न्याय पंच का ऑनलाइन उद्घाटन किया. इससे अब वर्षों लंबित दीवानी मामलों का सस्ता, सुलभ और त्वरित न्याय लोगों को मिलेगा. उन्होंने मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के अलावा कोल्हान आयुक्त और पश्चिमी सिंहभूम डीसी को धन्यवाद दिया.

संघ के अध्यक्ष गणेश पाट पिंगुवा ने कहा कि पूर्व के लोगों की लंबी लड़ाई के बाद मानकी- मुंडा मिला है. 200 वर्षों के बाद न्याय पंच शुरू होने से एक बार व्यवस्था पुनजीर्वित हो गयी. इसके लिए मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन और चाईबासा के विधायक दीपक बिरूवा बधाई के पात्र हैं. मानकी शिव चरण पाड़ेया ने कहा कि न्याय संघर्ष में विधायक दीपक बिरूवा और अधिवक्ताओं की मेहनत रंग लायी. लोकतंत्र के चार स्तंभों में न्यायपालिका भी है. सीएम हेमंत सोरेन ने न्याय पंच शुरू करा कर न्यायपालिका की मानकी- मुंडा व्यवस्था को जीवित कर दिया है.

विधायक ने निभायी सक्रिय भूमिका

संघ के सलाहकार सह अधिवक्ता महेंद्र दोराईबुरू ने कहा कि 1837 के बाद न्याय पंच को मूर्त रूप देने में 200 साल बीत गये. न्याय पंच लाने में विधायक चाईबासा विधायक दीपक बिरूवा ने सक्रिय भूमिका निभायी है. अब न्याय पंच में गरीब ग्रामीणों को सस्ता, सुलभ व त्वरित न्याय प्राप्त होगा. कार्यक्रम को मुंडा गोविंद पूर्ति व राज नितेश पिंगुवा ने भी संबोधित किया.

कार्यक्रम में 12 मौजा से ग्रामीण दमा- दुमंग (गाजा- बाजा) के साथ मानकी- मुंडा के नेतृत्व में गांधी मैदान पहुंचे थे. दमा- दुमंग की थाप पर महिलाओं ने नृत्य प्रस्तुत किया. संचालन मानकी अभय सोय और धन्यवाद ज्ञापन संघ के महासचिव रामेश्वर सिंह कुंटिया ने किया. इस मौके पर दुर्गा सुंडी, जमादर लागुरी, दलपत देवगम, धनुर्जय देवगम, दूधनाथ तियु, सोमनाथ सिंकु, चरण बोदरा, सुनील देवगम, संग्राम सिंह समेत 12 मौजा के मानकी-मुंडा, डाकुवा व ग्रामीण महिला-पुरूष उपस्थित थे.

सम्मानित हुए विधायक व अधिवक्ता

कार्यक्रम में न्याय पंच के लिए सक्रिय भूमिका निभाने वालों को शॉल ओढ़ाकर सम्मानित किया गया. सम्मानित होनेवालों में विधायक दीपक बिरूवा, कानूनी सलाहकार अधिवक्ता महेंद्र दोराईबुरू, उनकी पत्नी अधिवक्ता प्रेमिका दोराईबुरू, अधिवक्ता मनीष आइंद, मोतीलाल हेंब्रम, नरेंद्र तियु, सुभाष मिश्रा, मानकी-मुंडा के अध्यक्ष गणेश पाट पिंगुवा, पूर्व अध्यक्ष अंतु हेंब्रम शामिल है.

Posted By : Samir Ranjan.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें