30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

लिवर को तंदरुस्त रखने के लिए बदलनी होगी लाइफ स्टाइल

बोकारो में जगह जगह मना लिवस दिवस

बोकारो. कैंप दो स्थित सदर अस्पताल में शुक्रवार को विश्व लिवर दिवस पर गोष्ठी सह जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया. उद्घाटन सदर डीएस डॉ अरविंद कुमार ने किया. कहा कि बोकारो में फैटी लीवर के मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है. चिकित्सकों के पास हर 50 ओपीडी में पांच से छह मरीज फैटी लिवर की समस्या लेकर आते है. जागरूकता के अभाव में समस्या लगातार बढ़ रही है. फैटी लिवर की समस्या बदलती दिनचर्या के कारण है. लिवर को तंदरुस्त रखने के लिए लाइफ स्टाइल बदलनी होगी. लिवर शरीर के सबसे महत्वपूर्ण अंगों में से एक है. हमारे शरीर में लिवर 500 से ज्यादा महत्वपूर्ण कार्यों का अंजाम देता है. इसमें रक्त से अपशिष्ट व बाहरी पदार्थों को निकालने का सबसे जरूरी काम करता है. डॉ कुमार ने मरीजों को जागरूक रहने की जानकारी दी. मौके पर स्वास्थ्यकर्मी मौजूद थे.

समय पर सही मात्रा में भोजन करना जरूरी : बृजमोहन लाल

बोकारो. डीएवी पब्लिक स्कूल सेक्टर छह में शुक्रवार को विश्व लिवर दिवस का आयोजन किया गया. अध्यक्षता प्राचार्य बृज मोहन लाल दास ने किया. श्री दास ने कहा कि हम लगातार लिवर की समस्याओं से जूझ रहे है. अंजाने में पौष्टिक खाद्य पदार्थ से खुद दूर हो रहे है और बच्चों को भी दूर रख रहे है. समय बदलने का है. खाद्य पदार्थ पर विशेष ध्यान दें. जंक फूड, पैक फूड से बच्चों व युवाओं को बचाना होगा. समय पर सही मात्रा में भोजन करना जरूरी है. बढ़ते वजन को नियंत्रित करना बेहद जरूरी है. जंक फूड के बजाय मौसमी फल व सब्जियों को डाइट में शामिल करना जरूरी है. साथ ही हर कोई खुद को फिजिकली एक्टिव रखें. सिगरेट व शराब से बचने की जरूरत है. मौके पर प्रभारी नागेंद्र प्रसाद, बाल शेखर झा, प्रशांत कुमार, गौतम कुमार सिंह, आभा सिंह, ममता कुमारी, रूबी यादव, श्याम भूषण श्रीवास्तव, कैलाश सिंह, हराधन झा, अजय कुमार सहित अन्य मौजूद थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें