1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. bokaro
  5. jharkhand news olympic garden will be built soon in bokaro like botanic gardens know its specialty and purpose srn

Jharkhand News : बॉटनिक गार्डन के जैसा बोकारो में जल्द बनेगा ओलिंपिक गार्डन, जानें क्या होगी इसकी खासियत और उद्देश्य

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
बॉटनिक गार्डन के जैसा बोकारो में जल्द बनेगा ओलिंपिक गार्डन
बॉटनिक गार्डन के जैसा बोकारो में जल्द बनेगा ओलिंपिक गार्डन
फाइल फोटो

Jharkhand News, Bokaro News, Olympic Garden Bokaro बोकारो : लंदन के रॉयल बॉटनिक गार्डन (ओलिंपिक रिंग्स के साथ) की तर्ज पर देश के पहले ग्लोबल एक्टिव सिटी बोकारो ( Global Active City Bokaro ) में जल्द ही ओलिंपिक गार्डन खुलेगा. इस गार्डन में जो ओलिंपिक रिंग्स होंगे, वो पांच अलग-अलग फूलों को आकार देकर बनाये जायेंगे. यह देश का अपनी तरह का पहला गार्डन होगा. इस गार्डन के लिए बोकारो में चार-पांच जगह चिन्हित किये गये हैं.

ग्लोबल एक्टिव सिटी के प्रोजेक्ट डायरेक्टर जयदीप सरकार ने बताया कि यह गार्डन न सिर्फ बोकारोवासियों, बल्कि यहां आनेवाले पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र होगा. इससे इस ग्लोबल एक्टिव सिटी में खेल का माहौल तैयार होगा. इसके लिए सीआइएसएफ, सेल का हॉर्टिकल्चर विभाग, बोकारो स्टील लिमिटेड और स्वदेशी जागरण मंच के अंजनी कुमार सिन्हा ने रुचि दिखायी है. जयदीप सरकार ने बताया कि इस ओलिंपिक गार्डन में जो रिंग तैयार होंगे, वह फूलों से बने होंगे.

यहां भी लंदन के रॉयल बॉटनिक गार्डन में इस्तेमाल किये गये फूलों से रिंग बनाये जायेंगे. पीले रंग के रिंग के लिए फ्रेंच मैरीगोल्ड, ब्लू के लिए गार्डन लॉबेलिया, लाल के लिए पेलार्गोनियम जेरानियम, हरे के लिए एप्पल मिंट और काले रिंग के लिए लिलीटर्फ फूल का इस्तेमाल किया जायेगा. ज्ञात हो कि हाल ही में बोकारो को ग्लोबल एक्टिव सिटी का दर्जा दिया गया है, जो भारत में पहला और एशिया में दूसरा है. तुर्की का कारासियाका एशिया का पहला ग्लोबल एक्टिव सिटी है.

लोगों को स्पोर्ट्स के प्रति जागरूक करने की योजना

जयदीप सरकार ने बताया कि स्पोर्ट्स को बढ़ावा देने के लिए बोकारो और इसके आसपास 39 स्पोर्ट्स सेंटर डेवलप किये जाने की योजना है. इन सेंटरों में वॉलीबॉल, बैडमिंटन, हैंडबॉल, क्रिकेट, फुटबॉल, हॉकी, कबड्डी की ट्रेनिंग के अलावा वॉकिंग ट्रैक बनाये जायेंगे, ताकि हम खेल के जरिये स्वस्थ सिटी और स्वस्थ सोसाइटी के मिशन पर सफल हो सकें. बोकारो में जल्द ओलिंपिक गार्डन बनने तथा Hindi News से अपडेट के लिए बने रहें हमारे साथ.

Posted By : Sameer Oraon

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें