40.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

हनुमान जयंती पर चिन्मय मिशन बोकारो में चालीसा पाठ का आयोजन, भक्तिमय हुआ माहौल

स्वामिनी संयुक्तानंदा ने कहा कि हनुमानजी की साधना-आराधना का अर्थ है, प्रभु श्रीराम की आराधना. हनुमान प्रभु श्रीराम के दुलारे, प्रिय व परमभक्त है. अष्ट सिद्धि और नवनिधि के दाता हैं.

बोकारो : जय हनुमान ज्ञान गुण सागर….के गानों से मंगलवार को चिन्मय मिशन बोकारो गूंज उठा. मौका था हनुमान जयंती का. सेक्टर पांच स्थित चिन्मय मिशन-सेक्टर पांच डी में जय हनुमान…जय हनुमान के उद्घोष के साथ श्रद्धा व विश्वास के साथ भक्तिमय माहौल में हनुमान जयंती मनी. चिन्मय मिशन आवासीय आचार्या स्वामिनी संयुक्तानंद सरस्वती के सानिध्य में पूजा पाठ हुआ. कार्यक्रम की शुरूआत स्वामिनी संयुक्तानंदा सरस्वती ने पवनपुत्र हनुमान लला की पूजा-अर्चना की.

स्वामिनी संयुक्तानंदा ने कहा कि हनुमानजी की साधना-आराधना का अर्थ है, प्रभु श्रीराम की आराधना. हनुमान प्रभु श्रीराम के दुलारे, प्रिय व परमभक्त है. अष्ट सिद्धि और नवनिधि के दाता हैं. हनुमान जी की आराधना व चालीसा पाठ करने से बल, बुद्धि, विनम्रता व दिव्य शक्ति की प्राप्ति होती है. हनुमान जी सभी कष्टों को हरने वाले हैं. स्वामिनी ने हनुमान जी के विभिन्न रूपों व गुणों का वर्णन किया. उन्होंने हनुमान चालीसा पाठ के आध्यात्मिक महत्व पर प्रकाश डाला. कहा : नियमित पाठ से मानव का कल्याण होता है. श्रद्धालु बजरंग बली की भक्ति में डूब गये.

बोकारो व झारखंड सहित पूरे विश्व के कल्याण के लिए प्रार्थना

स्वामिनी संयुक्तानंद सरस्वती के मार्गदर्शन में भक्तों की भारी भीड़ ने सुरमय संगीत के साथ सम्वत स्वर में 11 बार हनुमान चालीसा का पाठ किया. साथ हीं श्री हनुमानजी के 108 नामों का उच्चारण किया गया. भगवान हनुमान से बोकारो व झारखंड सहित पूरे विश्व के कल्याण के लिये प्रार्थना की गयी. चिन्मय मिशन के अध्यक्ष बिश्वरूप मुखोपाध्याय, सचिव हरिहर राउत, चिन्मय विद्यालय के प्राचार्य सूरज शर्मा, उप प्राचार्य नरमेंद्र कुमार सहित सैकड़ों श्रद्धालु उपस्थित थे.

चिन्मय विद्यालय बोकारो में आयोजन

उधर, चिन्मय विद्यालय बोकारो में भी हनुमान चालीसा का पाठ का आयोजन किया गया था. इस दौरान जय हनुमान के जयकारे से पूरा माहौल भक्तिमय रहा. प्राचार्य सूरज शर्मा ने कहा कि हनुमानजी की आराधना से, बल, बुद्धि, विद्या व विनम्रता बढ़ती है. श्रद्धा व भक्तिभाव से पूजा-अर्चना व पुष्पांजलि के बाद प्रसाद वितरण किया गया. कार्यक्रम में स्कूल के छात्र-छात्राएं शामिल हुईं, जिन्होंने उत्साह से श्री हनुमान चालीसा का पाठ किया. कार्यकम के दौरान स्कूल के शिक्षक-शिक्षिका उपस्थित थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें