1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. bokaro
  5. bsl sail wage agreement when wage salary agreement will be signed and employees keep eyes on new chairman soma mandal of sail news grj

BSL SAIL Wage Agreement : कब होगा वेतन समझौता, सेल की नयी चेयरमैन सोमा मंडल पर टिकीं बीएसएल-सेल कर्मियों की निगाहें

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
BSL SAIL Wage Agreement : वेतन समझौता को लेकर सेल की नयी चेयरमैन सोमा मंडल पर टिकीं बीएसएल-सेल कर्मियों की निगाहें
BSL SAIL Wage Agreement : वेतन समझौता को लेकर सेल की नयी चेयरमैन सोमा मंडल पर टिकीं बीएसएल-सेल कर्मियों की निगाहें
फाइल फोटो

BSL SAIL Wage Agreement, Bokaro News, बोकारो (सुनील तिवारी) : कब होगा वेतन समझौता. कब होगी एनजेसीएस की बैठक. बोकारो स्टील प्लांट सहित सेल की सभी इकाइयों के कर्मी चौक-चौराहा से लेकर प्लांट के विभागों तक यही चर्चा कर रहे हैं. अधिकारी और कर्मचारी वर्ग का वेतन समझौता एक जनवरी 2017 से लंबित है. अब कर्मी नयी सेल चेयरमैन सोमा मंडल की ओर टकटकी लगाये बैठे हैं. वेतन समझौता नहीं होने से बीएसएल-सेल कर्मी निराश हैं. अब उन्हें उम्मीद है कि नये साल में वेतन समझौता होगा, लेकिन कब ?

बीएसएल-सेल कर्मियों का वेतन समझौता होना तय है, लेकिन यह कब से होगा, इसी का इंतजार किया जा रहा है. लगातार तीन साल तक घाटे में रहने वाली इकाइयों में वेतन समझौता न करने की रोक केंद्र सरकार ने लगायी थी. अब यह रोक हट चुकी है. बीएसएल-सेल मुनाफे में है. वेतन समझौते की अड़चन को दूर करने के लिए स्टील एग्जीक्यूटिव फेडरेशन आफ इंडिया-सेफी व नेशनल ज्वाइंट कमेटी फॉर स्टील इंडस्ट्री-एनजेसीएस की वार्ता का दौर जारी है.

वेतन समझौता को लेकर सेल प्रबंधन के साथ यूनियन की बातचीत हो रही है. लेकिन, एरियर के मुद्दे पर विवाद गहराता जा रहा है. सेल प्रबंधन ने स्पष्ट रूप से बोल दिया है कि एरियर नहीं दिया जायेगा. उधर, यूनियन ने भी साफ-साफ बोल दिया है कि एरियर का मुद्दा छोड़ नहीं सकते हैं. एरियर के बगैर वेतन समझौता संभव नहीं है. एरियर को बाद में भी ले सकते हैं. कंपनी की आर्थिक स्थिति को देखते हुए ऐसा करने को तैयार हैं. लेकिन, एरियर चाहिए.

वेतन समझौता को लेकर प्रबंधन दस साल के पक्ष में है, क्योंकि सार्वजनिक उपक्रमों में यही फार्मूला तय है. सेल में हीं पांच-पांच साल में कर्मचारियों के लिए वेतन समझौता होता है, जबकि अधिकारी वर्ग का वेतन समझौता दस साल के लिए हीं हुआ है. अधिकारी और कर्मचारी वर्ग का वेतन समझौता एक जनवरी 2017 से लंबित है. दोनों वर्ग का नया समझौता होना है. एनजेसीएस ने सर्वसम्मति से पांच साल के लिये वेतन समझौता करने की डिमांड रखी है.

सेल निदेशक मंडल की बैठक 29 जनवरी को होगी. यह नयी सेल चेयरमैन सोमा मंडल की पहली बैठक होगी. बैठक में बीएसएल सहित सेल की विभिन्न इकाईयों के उत्पादन व उत्पादकता पर विशेष रूप से चर्चा होगी. इस वित्तीय वर्ष के बचे हुये माह में निर्धारित लक्ष्य को प्राप्त करने की रणनीति तैयार की जायेगी. इसके अलावे बीएसएल-सेल अधिकारियों व कर्मियों के वेतन समझौता सहित लंबित डिमांड पर भी चर्चा होने की संभावना है.

Posted By : Guru Swarup Mishra

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें