1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. bokaro
  5. bsl news bokaro steel plant moves to european market first shipment leaves for italy the consignment will be sent to m s steel mont italy via paradip port grj

‍‍BSL News : बोकारो स्टील प्लांट ने यूरोपीय बाजार की ओर बढ़ाया कदम, इटली के लिए रवाना हुई पहली खेप

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
BSL News : बोकारो स्टील प्लांट से इटली के लिए रवाना हुई पहली खेप
BSL News : बोकारो स्टील प्लांट से इटली के लिए रवाना हुई पहली खेप
प्रभात खबर

‍‍BSL News, Bokaro News, बोकारो न्यूज (सुनील तिवारी) : बोकारो स्टील प्लांट को इटली से प्राइम माइल्ड स्टील नॉन एलॉय हॉट रोल्ड कॉइल्स ऑफ यूरोपियन ग्रेड EN 10025-2 S235JR की आपूर्ति के लिए दो प्रतिष्ठित निर्यात ऑर्डर प्राप्त हुए हैं. इस उत्पाद के 12000 टन की पहली खेप को बीएसएल के अधिशासी निदेशक (संकार्य) अतनु भौमिक ने अन्य वरिष्ठ अधिकारियों की मौजूदगी में डिस्पैच के लिए रवाना किया. यह खेप पारादीप पोर्ट के जरिए मेसर्स स्टील मॉन्ट, इटली को भेजी जाएगी.

उल्लेखनीय है कि देश में निर्मित इस्पात उत्पादों को यूरोप के बाजारों में बिक्री के लिए जरूरी सीई मार्क प्रमाणन लाइसेंस बोकारो स्टील प्लांट ने पहले ही प्राप्त कर लिया है. उसके अनुसार 2.50 से 15.00 मिमी की मोटाई और 1220 से 1740 मिमी की चौड़ाई सहित विभिन्न आकारों के सीई मार्क के साथ ग्रेड ईएन EN 10025-2 S235JR को किसी यूरोपीय ग्राहक के लिए भेजा जा रहा है. यह पहली बार है जब बोकारो स्टील प्लांट यूरोपीय बाजार में सीई मार्क के साथ अपने उत्पाद के इतनी बड़ी खेप भेज रहा है, जो बोकारो स्टील प्लांट के लिए एक बड़ी उपलब्धि है.

यूरोपीय मानकों और मानदंडों के अनुसार उत्पाद एवं डिस्पैच के कड़े तकनीकी आवश्यकताओं को पूरा करना भी बीएसएल के लिए एक बड़ी चुनौती थी, विशेष रूप से कोविड प्रभावित वित्तीय वर्ष के अंत में इस प्रकार के ऑर्डर को पूरा करना एक कठिन लक्ष्य था. बीएसएल की टीम ने इस चुनौती को स्वीकार करते हुए उत्पाद की डिलीवरी के साथ-साथ अन्य सभी तकनीकी आवश्यकताओं को भी पूरा किया. निर्यात की इस कड़ी में 4575 टन इस्पात की अगली खेप अप्रैल माह में डिस्पैच की जाएगी. बोकारो स्टील प्लांट ने यूरोपीय बाजार की ओर कदम बढ़ाने तथा News in Hindi से अपडेट के लिए बने रहें हमारे साथ.

स्टील का यह ग्रेड स्ट्रक्चरल (संरचनात्मक) कार्यों में प्रयोग किया जाता है. बीएसएल के लिए यह निर्यात बाजार में एक नया उत्पाद है. इस सफलता के पश्चात् भविष्य में, बीएसएल उच्च मजबूती वाले उत्पादों की आपूर्ति करने के लिए तत्पर है.

Posted By : Guru Swarup Mishra

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें