1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. bokaro
  5. bjp government was planning to abolish cnt spt act chief minister of jharkhand hemant soren attacks former cm raghubar das mtj

CNT-SPT कानून खत्म करना चाहती थी भाजपा सरकार, CM हेमंत सोरेन ने पूर्व सीएम रघुवर दास और उनकी सरकार पर साधा निशाना

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
सीएनटी-एसपीटी कानून खत्म करना चाहती थी भाजपा की सरकार, मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने पूर्व सीएम रघुवर दास और उनकी सरकार पर साधा निशाना.
सीएनटी-एसपीटी कानून खत्म करना चाहती थी भाजपा की सरकार, मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने पूर्व सीएम रघुवर दास और उनकी सरकार पर साधा निशाना.
Deepak Sawal

कसमार (दीपक सवाल) : झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कहा है कि रघुवर दास की अगुवाई वाली भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की सरकार सीएनटी-एसपीटी एक्ट को खत्म करना चाहती थी. लेकिन, उन्होंने मजबूती के साथ सरकार के उस फैसले का विरोध किया और सीएनटी-एसपीटी एक्ट को खत्म होने से बचा लिया.

बोकारो जिला में जरीडीह प्रखंड अंतर्गत बेलडीह पंचायत स्थित सरयबिंधा के पिपरामोड़ में गुरुवार को बेरमो उपचुनाव में महागठबंधन के प्रत्याशी कुमार जयमंगल सिंह उर्फ अनूप सिंह के पक्ष में प्रचार करने के लिए मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन पहुंचे थे. इसी दौरान एक जनसभा को संबोधित करते हुए वह भाजपा सरकार पर जमकर बरसे.

आदिवासी बहुल क्षेत्र में मुख्यमंत्री ने अपना अधिकांश भाषण संथाली भाषा में दिया. भाजपा और पूर्ववर्ती रघुवर दास की सरकार को आड़े हाथ लेते हुए उन्हें खरी-खोटी सुनाई. कहा कि रघुवर दास की सरकार ने सीएनटी-एसपीटी कानून को खत्म करने की कोशिश की थी. हमारे विरोध के कारण उनका मंसूबा सफल नहीं हुआ था.

श्री सोरेन ने कहा कि भाजपा की सरकार ने केवल जनविरोधी नीतियों पर काम किया. साढ़े 11 लाख गरीबों के राशन कार्ड को खत्म कर दिया था. उनके कार्यकाल में राज्य की जनता त्राहि-त्राहि कर रही थी. श्री सोरेन ने कहा कि 15-20 दिन के अंदर उनकी सरकार 10 रुपये में धोती, साड़ी और लुंगी का वितरण करेगी. इसका टेंडर हो चुका है.

मुख्यमंत्री ने कहा कि लॉकडाउन में भी जब जनजीवन पूरी तरह ठप पड़ गया था, तब भी हमने राज्य की जनता का पूरी तरह से ख्याल रखा. उन्हें हर तरह के संकट से बचाये रखा. एक भी व्यक्ति को इस विषम काल में भूखे नहीं रहने दिया, जबकि पूर्ववर्ती रघुवर सरकार के कार्यकाल में दो दर्जन से अधिक लोग भात-भात करते हुए भूख से मर गये.

हेमंत सोरेन ने बेरमो उपचुनाव में कांग्रेस प्रत्याशी कुमार जयमंगल के लिए मांगा वोट.
हेमंत सोरेन ने बेरमो उपचुनाव में कांग्रेस प्रत्याशी कुमार जयमंगल के लिए मांगा वोट.
Deepak Sawal

श्री सोरेन ने कहा कि रघुवर सरकार जेपीएससी का एक भी रिजल्ट जारी नहीं कर सकी. उन्होंने रिजल्ट निकलवाया और राज्य में नये-नये अफसर बने. श्री सोरेन ने कहा कि शिक्षकों की बहाली को रघुवर दास की सरकार ने नाजायज बहाली घोषित करवा दिया.

उन्होंने कहा कि जब उनकी सरकार बनी, तो शिक्षकों को न्याय दिलाने के लिए वह सुप्रीम कोर्ट तक लड़ाई लड़ने की तैयारी कर रहे हैं. उन्होंने अपने पैतृक गांव नेमरा से कसमार के पिरगुल तक की सड़क की चर्चा करते हुए कहा कि अपने पुराने कार्यकाल में इस सड़क के निर्माण के लिए उन्होंने योजना स्वीकृत कर शिलान्यास कराया, लेकिन रघुवर की सरकार पांच साल में भी उसे बना नहीं सकी.

हेमंत सोरेन ने केंद्र सरकार पर भी निशान साधा. कहा कि पूरा देश मोदी सरकार के कारनामों से तबाह है. आम जरूरत की चीजें भी महंगी हो गयी हैं. प्याज 80 रुपये और आलू 50 रुपये प्रति किलो की दर से बिक रहे हैं. लोगों को नमक तक 100 रुपया किलो खरीदना पड़ा है. महंगाई पर केंद्र सरकार का कोई नियंत्रण नहीं है.

श्री सोरेन ने कहा, ‘राज्य बनने के बाद पहली बार बड़ी मुश्किल से 50 विधायकों की सरकार हमने बनायी है. भाजपा जनता को केवल बरगला सकती है. सरकार का बाल भी बांका नहीं कर सकती.’ उन्होंने महागठबंधन के उम्मीदवार जयमंगल सिंह को भारी मतों से विजयी बनाने की अपील की.

भाजपा की सरकारों ने राज्य को लूटा : बन्ना गुप्ता

स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने इस अवसर पर कहा कि राज्य का विकास केवल महागठबंधन ही कर सकता है. भाजपा की सरकारों ने राज्य को केवल लूटने का काम किया है. मंत्री और कांग्रेस विधायक दल के नेता आलमगीर आलम ने कहा कि भाजपा लोगों को केवल गुमराह करना जानती है. हमारी सरकार ने बहुत कम समय में उल्लेखनीय कार्य कर दिखाया है.

रामगढ़ की विधायक ममता देवी ने कहा कि राजेंद्र सिंह ने क्षेत्र के विकास लिए जो काम किये, उसकी चर्चा जनता खुद करती है. महागठबंधन के उम्मीदवार के टक्कर में कोई नहीं है. जयमंगल सिंह ने कहा कि वे अपने पिता के अधूरे सपनों को पूरा करेंगे.

कांग्रेस के कई दिग्गज नेता भी पहुंचे जरीडीह

इस सभा में विधायक नमन विक्सल कोंगाड़ी, विधायक बंधु तिर्की, पूर्व विधायक योगेंद्र प्रसाद, झामुमो जिलाध्यक्ष हीरालाल मांझी, झामुमो नेता देवशरण हेम्ब्रम, राधानाथ सोरेन, मंटू यादव, मोहन मुर्मू, जरीडीह प्रखंड अध्यक्ष पंकज मरांडी, कसमार प्रखंड अध्यक्ष दिलीप हेम्ब्रम, कांग्रेस जिलाध्यक्ष मंजूर अंसारी, राजद जिलाध्यक्ष बुद्धनारायण यादव, रामा मांझी, सोमर मुंडा व अन्य मौजूद थे.

पारंपरिक गीत-नृत्य से मुख्यमंत्री का स्वागत

सभा के दौरान आजसू केंद्रीय कमेटी के सदस्य किस्टो भगत अपने समर्थकों के साथ झामुमो में शामिल हो गये. सभा में काफी संख्या में लोग मुख्यमंत्री को सुनने के लिए पहुंचे थे. सरयविंधा की युवतियों ने पारंपरिक गीत-नृत्य से मुख्यमंत्री एवं राज्य के विधायकों व मंत्रियों का स्वागत किया.

Posted By : Mithilesh Jha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें