1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. bokaro
  5. after gifting car motorcycle and bicycle now education minister jagarnath mahto will give cash upto three lakh rupees to meritorious students of matriculation and intermediate in jharkhand mth

कार, मोटरसाइकिल बांटने के बाद अब मैट्रिक और इंटर के छात्रों को 3 लाख रुपये तक कैश देंगे शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो की पहल पर स्कूली शिक्षा व साक्षरता विभाग ने मेधावी छात्र-छात्राओं को प्रोत्साहन राशि प्रदान करने की स्वीकृति दी.
शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो की पहल पर स्कूली शिक्षा व साक्षरता विभाग ने मेधावी छात्र-छात्राओं को प्रोत्साहन राशि प्रदान करने की स्वीकृति दी.
Twitter

बेरमो-फुसरो नगर : झारखंड के शिक्षा मंत्री ने कहा है कि झारखंड के माध्यमिक व इंटरमीडिएट के मेधावी छात्र-छात्राओं को प्रोत्साहन राशि दी जायेगी. शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो की पहल पर स्कूली शिक्षा व साक्षरता विभाग द्वारा राज्य में वार्षिक माध्यमिक एवं इंटरमीडिएट की परीक्षा 2020 के मेधावी छात्र-छात्राओं को प्रोत्साहन राशि प्रदान करने की स्वीकृति दे दी है.

माध्यमिक में प्रथम आने वाले विद्यार्थी को एक लाख रुपये, द्वितीय को 75 हजार तथा तृतीय को 50 हजार रुपये मिलेंगे. इंटरमीडिएट विज्ञान, वाणिज्य एवं कला में प्रथम आने वाले प्रत्येक विद्यार्थी को तीन-तीन लाख रुपये दिये जायेंगे. द्वितीय एवं तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले छात्र-छात्राओं को क्रमश: 2-2- लाख रुपये और 1-1 लाख रुपये दिये जायेंगे.

इतना ही नहीं, झारखंड अधिविध परिषद (JAC) के अलावे सीबीएसई बोर्ड (CBSE Board) और आइसीएसइ बोर्ड (ICSE) की माध्यमिक एवं इंटरमीडिएट परीक्षा-2020 में बेहतर प्रदर्शन करने वाले बच्चों को एकमुश्त राशि दी जायेगी. कहा गया है कि राज्य स्तर पर तीनों बोर्डों में अलग-अलग प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों को उनकी मेधा के क्रम के अनुसार एकमुश्त राशि दी जायेगी. इस योजना पर लगभग 1.5 करोड़ रुपये खर्च होंगे.

यदि मेधा क्रम में प्रथम स्थान पर दो या दो से अधिक विद्यार्थी आयेंगे, तो उन्हें अलग-अलग प्रोत्साहन राशि दी जायेगी. इसी तरह द्वितीय व तृतीय स्थान पर आने वाले बच्चों को भी प्रोत्साहन राशि का भुगतान किया जायेगा. यह राशि माध्यमिक शिक्षा के निदेशक राज्य परियोजना निदेशक को उपलब्ध करायेंगे. राज्य परियोजना के निदेशक उक्त राशि को लाभुक छात्र-छात्राओं को बैंक ड्राफ्ट या चेक के माध्यम से हस्तांतरित करेंगे.

मंत्री जगरनाथ महतो ने शनिवार को प्रभात खबर से बातचीत में कहा कि राज्य सरकार माध्यमिक एवं इंटरमीडिएट स्तर पर विद्यार्थियों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा देने के लिए संकल्पित है. समय-समय पर छात्र-छात्राओं को शिक्षा के प्रति जागरूक एवं प्रोत्साहित करने के लिए ठोस कदम उठाये जा रहे हैं. इसका परिणाम है कि इस वर्ष मैट्रिक व इंटरमीडिएट के परीक्षाफल बेहतर आये हैं.

संविदाकर्मी वेलफेयर सोसाइटी की बैठक 28 को

सरकारी विद्यालयों में समग्र शिक्षा के अधीन कार्यरत संविदाकर्मी वेलफेयर सोसाइटी की बैठक 28 को सितंबर को होगी. बैठक की अध्यक्षता शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो करेंगे. इसमें समग्र शिक्षा के अंतर्गत कार्यरत पारा शिक्षक, बीआरपी-सीआरपी एवं कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय में कार्यरत शिक्षक एवं शिक्षकेतर कर्मियों के कल्याण हेतु गठित कल्याण कोष के संचालन के लिए आवश्यक नीति, नियम, दिशा-निर्देश तय किये जायेंगे.

Posted By : Mithilesh Jha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें