1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. teacher jobs in bihar sarkari naukri notification retired teachers recruitment on contract in bihar high school and inter college this need this affidavits before appointment upl

Teacher Jobs In Bihar: बिहार के स्कूलों में बहाल होंगे हाईस्कूल और इंटर कॉलेजों के रिटायर्ड शिक्षक, नियुक्ति से पहले देना होगा ये शपथपत्र

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
रिटायर्ड शिक्षकों को संविदा पर नियोजित होने के पूर्व शपथ पत्र देना होगा.
रिटायर्ड शिक्षकों को संविदा पर नियोजित होने के पूर्व शपथ पत्र देना होगा.
File

Teacher Jobs In Bihar: बिहार के हाईस्कूल और इंटर कॉलेजों (Bihar Govt Schools) में शिक्षकों की कमी दूर करने के लिए बिहार सरकार (Bihar Govt) ने नया फैसला लिया है. इसके मुताबिक, रिटायर्ड शिक्षकों (Retired Teachers) को संविदा (Contract) पर रखा जायेगा. इसके लिए औपचारिक तौर पर संकल्प प्रभावी किया गया है. रिटायर्ड शिक्षकों को संविदा पर नियोजित होने के पूर्व शपथ पत्र देना होगा.

उनसे लिये जाने वाले शपथ पत्र में यह वचनवद्धता दर्ज होनी चाहिए कि वे इस नियोजन को लेकर भविष्य में कोई अन्य दावा नहीं करेंगे. हालांकि, ऐसे शिक्षकों के कार्य असंतोषजनक होने पर एक माह पूर्व सूचना देकर या एक माह का मानदेय देकर उनकी संविदा समाप्त कर दी जाएगी. शिक्षा विभाग ने इस नियम को प्रभावी करने के लिए पहले के दो संकल्पों को विलोपित कर दिया गया है.

एक माह में अधिकतम 22,500 रुपये वेतन

शिक्षा विभाग ने शिक्षकों की नियुक्ति के लिए गाइडलाइन बनायी गयी है. ऐसे शिक्षकों को प्रत्येक कार्यदिवस के लिए 900 रुपये दिये जायेंगे. हालांकि, एक माह में अधिकतम 22,500 रुपये मिलेंगे. ऐसे शिक्षकों की नियुक्ति प्रक्रिया जल्दी ही शुरू की जायेगी. नये संकल्प के मुताबिक संविदा पर नियुक्त होने वाले ऐसे शिक्षकों को किसी तरह के सरकारी भत्ते नहीं दिये जायेंगे. अगर इनका कार्य असंतोषजनक पाया गया तो एक माह की पूर्व सूचना देकर एक माह का मानदेय देकर संविदा समाप्त कर दी जायेगी.

Bihar Teachers job: क्या होगी चयन की प्रक्रिया

विज्ञापन प्रकाशित कर इसकी औपचारिक सूचना सार्वजनिक की जायेगी. आवेदन माध्यमिक शिक्षा निदेशालय में जमा करने होंगे.पदस्थापन के लिए रिटायर्ड शिक्षक अपनी प्राथमिकता का जिला भी बतायेंगे. आवेदनों की स्क्रूटनी के लिए जिला स्तर पर पैनल बनाया जायेगा. पैनल का निर्माण विषयवार किया जायेगा.यह चयन प्रथमत: दो साल या उक्त पद पर शिक्षक नियोजन होने तक के लिए होगा. यह अधिकतम उम्र 67 साल तक मान्य होगी.

Jobs in Bihar: क्यों हो रही रिटायर्ड शिक्षकों की नियुक्ति

बता दें कि बिहार के 5628 हाईस्कूलऔर इंटर कॉलेजों में केंद्र और राज्य सरकार के रिटायर्ड शिक्षकों को संविदा पर रखा जायेगा. इन स्कूलों में पढ़ाने के लिए 32,916 माध्यमिक और उच्च माध्यमिक शिक्षकों के पद सृजित किये गये हैं, लेकिन तकनीकी अड़चनों की वजह से नियोजन प्रक्रिया पूरी नहीं हो पा रही है. इसी कारण रिटायर्ड शिक्षकों की नियुक्ति कै फैसला लिया गया है.

Posted By: Utpal kant

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें