24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

दिनोंदिन तापमान में हो रही वृद्धि व उमस भरी गर्मी से लोग हो रहे परेशान, बिजली के आंख मिचौनी से लोगों की बढ़ी है परेशानी

जिले में एक बार फिर उमस भरी गर्मी ने अपना असर दिखाना शुरू कर दिया है

सुपौल. जिले में एक बार फिर उमस भरी गर्मी ने अपना असर दिखाना शुरू कर दिया है. गर्मी की कहर से हर कोई परेशान है. लोगों का जीना मुहाल हो गया है. तीखी धूप ने लोगों की मुश्किलें बढ़ा दी है, जिससे लोगों का दोपहर में घर से निकलना भी मुश्किल हो गया है. वहीं दूसरी ओर मौसम की बेरुखी को देखते हुए किसानों की चिंता भी बढ्र गयी है. पिछले दिन बारिश के बाद किसानों ने धान का बिचड़ा लगाया था. जो सूखने लगी है. ज्येष्ठ माह में उमस भरी गर्मी बेहाल कर रही है. शनिवार को सुबह से निकली कड़क धूप ने लोगों को पसीने से तरबतर कर दिया. हाल यह था कि दोपहर में सड़कें सूनी दिखाई दी. देर शाम जब धूप कम हुई तो बाजारों में रौनक दिखाई दी. दिन में अधिकतम तापमान 38 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. शनिवार दिन की शुरुआत तेज धूप से हुई. करीब नौ बजे के बाद धूप परेशान करने लगा. घर से बाहर निकलना मुश्किल हो रहा था. दिन चढ़ने के साथ ही तापमान भी चढ़ता चला गया. लोग घरों में कूलर-पंखों व पेड़ की छांव के तले सुस्ताते दिखे.

शहर की बिजली व्यवस्था होने लगी ध्वस्त

एक ओर जहां भीषण गर्मी में लोगों का जीना मुहाल हो गया है. वहीं जैसे-जैसे तापमान में वृद्धि दर्ज की जाती है. वैसे ही शहर की बिजली व्यवस्था ध्वस्त दिखने लगी है. मिनट-मिनट पर बिजली गुल रहने से लोगों में विभाग के प्रति काफी आक्रोश देखा जा रहा है. उपभोक्ताओं ने बताया कि जैसे ही गर्मी का सीजन शुरू होता है. बिजली व्यवस्था चरमराने लगती है. जिस कारण लोगों की परेशानी बढ जाती है. खासकर नवजात शिशु व बीमार बुजुर्ग के परेशान रहने से पूरा परिवार परेशान हो जाते हैं. बिजली कटने के बाद जब विभाग को सूचना दिया जाता है तो इस पर विभाग तत्परता नहीं दिखाते हैं. ऐसे में लोगों को प्रकृति पर ही भरोसा है.

37.5 डिग्री पहुंचा अधिकतम तापमान

कृषि मौसम वैज्ञानिक देवन कुमार चौधरी ने बताया कि जिला का अधिकतम तापमान 37.5 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया है. वहीं न्यूनतम तापमान 28.1 डिग्री सेल्सियस रहा. आने वाले दिनों में दिन और रात के तापमान में बढ़ोतरी होगी. 29 एवं 30 मई को बारिश की संभावना जतायी जा रही है.

धूप व पसीने से रहे बेहाल

तेज गर्मी से आमजन बेहाल नजर आया. शहर की सड़कों पर दोपहर में सन्नाटा पसरा रहा. चिलचिलाती धूप व उमस के चलते पसीने से लोग बेहाल नजर आए. महिलाएं व बालिकाएं छाते से गर्मी से बचने का जतन करती दिखी तो दुपहिया वाहन चालक चेहरों पर स्कार्फ और रुमाल बांधे नजर आए.

शीतल पेय पदार्थों का करते दिखे सेवन

गर्मी व तपन से बचने के लिए लोग तरह-तरह के जतन करते नजर आ रहे है. गर्मी से बचने के लोग गन्ने, मौसमी, पपीता के ज्यूस का सेवन कर रहे है. बाजार में आईस्क्रीम, तरबूज, खरबूजा आदि की बिक्री भी जोरों पर है.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें