1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. supaul
  5. supaul bihars 18th smoke free district declared asj

सुपौल बिहार का 18वां धूम्रपान मुक्त जिला घोषित

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date

सुपौल : जिला तंबाकू नियंत्रण समन्वय समिति की बैठक गुरुवार को जिलाधिकारी महेंद्र कुमार की अध्यक्षता में समाहरणालय स्थित टीसीपी भवन में हुई. बैठक में धूम्रपान मुक्त घोषणा समारोह का आयोजन किया गया. समारोह में जिले के सभी वरीय पदाधिकारियों ने धूम्रपान मुक्त घोषणा पत्र पर हस्ताक्षर किया. वहीं डीएम द्वारा सुपौल जिले को धूम्रपान व तंबाकू मुक्त बनाये रखने की अपील की गयी.

मौके पर सीड‍्स के कार्यपालक निदेशक दीपक मिश्रा ने बताया कि राज्य के सभी 38 जिलों में तंबाकू नियंत्रण कार्यक्रम अंतर्गत कोटपा की विभिन्न धाराओं के अनुपालन की स्थिति जानने हेतु स्वतंत्र एजेंसी से सर्वेक्षण कराया गया. जिसमें सुपौल को राज्य के 18वां धूम्रपान मुक्त जिला घोषित किया गया. बताया कि सुपौल जिले में कोटपा की धारा 04 का 98.1 प्रतिशत अनुपालन किया गया.

सर्वेक्षण में तय मानकों के आधार पर सुपौल सहित राज्य के 06 जिलों को धूम्रपान मुक्त जिला घोषित करने का निर्णय लिया गया.डीएम श्री कुमार ने मौके पर जिलावासियों से अपील की कि धूम्रपान के बाद अब सुपौल जिले को तंबाकू मुक्त जिला बनाने की मुहिम चलानी है. ताकि आने वाली पीढ़ी को तंबाकू के दुष्प्रभावों से बचाया जा सके. उन्होंने तंबाकू नियंत्रण हेतु जिले में गठित त्रिस्तरीय छापामार दस्ते को शैक्षणिक संस्थानों के 100 गज के दायरे में तंबाकू उत्पाद बेचने वाले दुकानदारों को हटाने व छापेमारी का निर्देश दिया.

डीएम ने सुपौल को धूम्रपान मुक्त जिला घोषित करने पर सीड‍्स, मीडिया कर्मी, अधिकारी, जनप्रतिनिधि, पुलिस सहित आम नागरिकों को धन्यवाद व बधाई दिया. कहा कि अब अगला अभियान सुपौल जिले को तंबाकू मुक्त जिला बनाने का होगा. डीएम ने उत्कृष्ट योगदान के लिये सीड‍्स के निदेशक दीपक मिश्रा और जिला कार्यक्रम प्रबंधक मनोज कुमार झा को सम्मानित भी किया. इस अवसर पर डीडीसी मुकेश कुमार सिन्हा, सीएस डॉ कृष्ण मोहन प्रसाद, सदर एसडीएम मनीष कुमार, डॉ शिव शंकर विद्यार्थी, डीपीआरओ संतोष कुमार, थानाध्यक्ष दीनानाथ मंडल सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे.

posted by ashish jha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें