30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

अग्नि का तांडव : दो पंचायत के तीन वार्ड में लगी आग, 250 घर जले, दो करोड़ से अधिक की संपत्ति का नुकसान

अग्नि का तांडव : दो पंचायत के तीन वार्ड में लगी आग

सुपौल. सदर थाना क्षेत्र के गोपालपुर सिरे पंचायत के वार्ड नंबर 08 रहमानीगंज एवं रामदतपट्टी पंचायत के वार्ड नंबर 06 एवं 07 में मंगलवार की दोपहर अचानक आग लगने से करीब 250 घर जल कर राख हो गये. इस घटना में 02 करोड़ से अधिक की संपत्ति का जलने का अनुमान लगाया जा रहा है. जानकारी अनुसार मंगलवार की दोपहर रहमानीगंज वार्ड नंबर 08 में एक घर से आग की लपटें दिखाई पड़ी. आग की लपटें देख लोग आग पर काबू पाने का प्रयास करने लगे. लेकिन तेज हवा व आग की तेज लपटों ने देखते ही देखते करीब एक किलोमीटर के दायरे के घर को अपने आगोश में ले लिया. इस दौरान लोग घरों से सामान निकाल कर सुरक्षित स्थान पर ले जाते दिखे. ग्रामीणों ने अगलगी की सूचना अग्निशमन विभाग को भी दी. घटना में पीड़ित परिवारों का कुछ भी सामान नहीं बच पाया. लोगों का सभी सामान, अनाज, जरूरी कागजात, कपड़ा, बर्तन, बक्सा, ट्रंक, फर्नीचर, वाहन आदि जल गया. इस घटना में करीब डेढ़ दर्जन मवेशी की झुलसने से मौत हो गयी.

पंपसेट के सहारे आग पर पाया काबू

घटना स्थल के समीप पोखर में ग्रामीणों द्वारा आधा दर्जन से अधिक पंप सेट लगा कर आग पर काबू पाने का प्रयास किया गया. करीब चार घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद ग्रामीणों के अथक प्रयास से आग पर काबू पाया गया. हालांकि इस दौरान महिला व बच्चे सड़क किनारे मंदिर व स्कूलों में शरण लिए हुए थे. आग की भयाहवता को देख ग्रामीण घर में रखे गैस सिलिंडर को घर से बाहर निकाल कर पोखर में रख रहे थे. गोपालपुर सिरे पंचायत के वार्ड नंबर 08 निवासी हैदर अली ने बताया कि अगलगी में उनके पांच घरों में रखे सारा सामान जल कर राख हो गया. बताया कि बेटे की शादी जून में थी, शादी के लिये घर में करीब एक लाख रुपये नकद, दो लाख से अधिक मूल्य के जेवरात सहित कपड़ा जल कर राख हो गया. वहीं रामदतपट्टी वार्ड नंबर 06 रामपुर पुनर्वास निवासी दिनेश यादव ने बताया कि इस अगलगी की घटना में उनके व उनके भाई का घर जल कर राख हो गया. बताया कि आग इतनी भयावह थी कि घर से कोई भी सामान बाहर नहीं निकाल सके. इस अगलगी में उनका एक ऑटो भी जल कर राख हो गया. लोगों ने बताया कि आग लगने के तुरंत बाद अग्निशमन विभाग को इसकी जानकारी दी गयी. अग्निशमन विभाग द्वारा एक छोटी गाड़ी भेजी गयी. जिससे आग पर काबू नहीं पाया जा सका. घटना की सूचना मिलने पर सदर थाना की अपर थानाध्यक्ष ज्योति कुमारी, एसआई मनीष कुमार पुलिस बल के साथ गांव पहुंच कर घटना की जानकारी ली.

क्षति का किया जा रहा आकलन : एसडीएम

एसडीएम इंद्रवीर कुमार ने बताया कि दो पंचायत के तीन वार्डों में अगलगी की घटना हुई है, अभी तक कितने परिवार के घर एवं कितनी की क्षति हुई है, इसका सही आंकड़ा नहीं मिला है, कर्मचारी को घटना स्थल पर भेजा गया है. क्षति का आकलन किया जा रहा है.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें