26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Punaura Dham: पुनौरा धाम में भूमि अधिग्रहण का काम शुरू, पर्यटन विभाग की टीम पहुंची सीतामढ़ी

Punaura Dham: पटना. सीतामढ़ी जिलान्तर्गत पुनौराधाम मंदिर के आस-पास बेहतर पर्यटकीय सुविधाओं के विकास एवं आधारभूत संरचना के निर्माण हेतु 50 एकड़ भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया शुरू हो गयी है.

Punaura Dham: पटना. सीतामढ़ी जिले के पुनौराधाम मंदिर के आस-पास पर्यटकीय सुविधाओं के विकास एवं आधारभूत संरचना के निर्माण के लिए 50 एकड़ भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया शुरू हो गयी है. पर्यटन विभाग की टीम ने जिला पदाधिकारी, सीतामढ़ी रिची पांडेय के साथ स्थल निरीक्षण किया और मंदिर के समीप 50 एकड़ भूमि को अधिग्रहण हेतु चिह्नित करते हुए जिला भू अर्जन पदाधिकारी को इस दिशा में कार्रवाई शुरू करने के निदेश दिए. मार्च में राज्य कैबिनेट से भूमि अधिग्रहण की सैद्धान्तिक मंजूरी मिली थी. इसके बाद पर्यटन विभाग और जिला प्रशासन ने कार्य शुरू कर दिया है. पुनौरा धाम के विस्तार के लिए स्थल जांच के क्रम में बिहार पर्यटन विकास निगम के महाप्रबंधक अभिजीत कुमार, जिला भू-अर्जन अधिकारी विनोद प्रसाद सिंह समेत कई अन्य पदाधिकारी भी मौजूद रहे.

Whatsapp Image 2024 06 22 At 3.58.07 Pm
Punaura dham: पुनौरा धाम में भूमि अधिग्रहण का काम शुरू, पर्यटन विभाग की टीम पहुंची सीतामढ़ी 2

अयोध्या से मिथिला को जोड़ने के लिए बन रहा राष्ट्रीय राजमार्ग

वर्तमान में रामायण परिपथ के अंतर्गत अयोध्या आने वाले श्रद्धालु और पर्यटक निश्चित रूप से मां जानकी की जन्म भूमि के दर्शन के लिए पुनौरा धाम पहुंचते हैं. अयोध्या से पुनौरा धाम जोड़ने के लिए राष्ट्रीय राजमार्ग भी बनाया जा रहा है. पर्यटन विभाग के अधिकारी बताते हैं कि सुविधा बेहतर होने के कारण पुनौरा धाम में श्रद्धालु और पर्यटक अधिक संख्या में आएंगे. सुविधा के लिए कई पर्यटकीय आधारभूत संरचनाओं का निर्माण कराया जाना है.

Also Read: Bihar Weather: पटना में मानसून के लिए अभी और इंतजार, 12 जिलों में बारिश का अलर्ट

72.47 करोड़ रुपये की योजना को दी गई है मंजूरी

पर्यटन विभाग की ओर से पुनौरा धाम मंदिर के विकास के लिए 72.47 करोड़ रुपये की योजना को मंजूरी दी गई है. इस योजना के तहत परिक्रमा पथ, सीता वाटिका, लव-कुश वाटिका, जानकी महोत्सव क्षेत्र का विकास, सुंदर वास्तुशिल्प से सुसज्जित दीवारें, पार्किंग और अन्य पर्यटकीय सुविधाओं का विकास वर्तमान में किया जा रहा है. इससे पर्यटकों की संख्या में वृद्धि होगी और सरकार को राजस्व मिलेगा. साथ ही आसपास के क्षेत्रों में स्थानीय लोगों के लिए रोजगार और व्यापार की संभावनाएं भी सृजित होंगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें