26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

19, 47, 996 मतदाता में 57.55 फीसदी मतदाताओं ने वोट डाले

तापमान में कमी व रिमझिम फुहार के कारण सुहाना मौसम में चाक-चौबंद व्यवस्था के बीच समाज के सभी उम्र-वर्ग के लोगों के बीच सुबह से शाम तक मतदान को लेकर गजब का उत्साह देखा गया.

डुमरा. तापमान में कमी व रिमझिम फुहार के कारण सुहाना मौसम में चाक-चौबंद व्यवस्था के बीच समाज के सभी उम्र-वर्ग के लोगों के बीच सुबह से शाम तक मतदान को लेकर गजब का उत्साह देखा गया. खासतौर पर वयोवृद्ध लोग परिजनों या भैंस-घोड़ा पर सवार होकर मतदान केंद्र पर वोट गिराने पहुंचे. शहर से लेकर गांव तक शांति व सौहार्दपूर्ण वातावरण के बीच चुनाव संपन्न हुआ. कहीं से अप्रिय घटना की सूचना नही मिली. चुनाव को निष्पक्ष व शांतिपूर्ण संपन्न कराने के लिए डीएम रिची पांडेय, एसपी मनोज कुमार तिवारी, सदर एसडीओ संजीव कुमार, सदर एसडीपीओ 1 और 2 क्रमश रामकृष्णा व आशीष रंजन समेत अन्य अधिकारी भ्रमणशील रहे. –वर्ष 2019 के लोकसभा चुनाव में 59.08 हुआ था मतदान

कुल 19 लाख 47 हजार 996 मतदाताओं में 57.55 फीसदी मतदाताओं ने मतदान किया. जबकि वर्ष 2019 के लोकसभा चुनाव में 59.08 फीसदी मतदाताओं ने मतदान किया था. इस मतदान में पुरुषो के साथ-साथ महिलाऐं भी मतदान करने में आगे रही. वहीं युवा मतदाता व फर्स्ट टाइम वोटर भी बड़ी उत्साह के साथ अपने मताधिकार का प्रयोग किया. मतदान को लेकर जिला निर्वाचन अधिकारी सह डीएम रिची पांडेय ने बताया कि सीतामढ़ी में संध्या 6 बजे तक लगभग 57.55 फीसदी मतदान हुआ है. मतदान शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न करा लिया गया है.

–फर्स्ट वोटर की उत्सुकता में सुबह से बूथ पर पहुंचने लगे युवा

मतदान प्रारम्भ होने से पूर्व मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग के लिए मतदान केंद्रों पर पहुंचने लगे थे. जिला मुख्यालय स्थित नगर पंचायत कार्यालय व पथ निर्माण विभाग कार्यालय समेत अन्य मतदान केन्द्रो पर मतदान शुरू होने के साथ ही लंबी क़तार देखने को मिली. इसमें वैसे भी युवा मतदाता शामिल थे, जिनकी इच्छा फर्स्ट वोटर बनने की थी.

–मतदान केंद्र पर वोटर सेल्फी पॉइंट का बढ़ा क्रेज

मतदाताओं को मतदान के प्रति प्रोत्साहित करने के लिए सभी छह विधानसभाओं में विशिष्ठ मतदान केंद्र बनाया गया था. सीतामढ़ी विधानसभा क्षेत्र में चार विशिष्ठ मतदान केंद्र बनाया गया. सभी केन्द्रो पर बनाये गए वोटर सेल्फी पॉइंट पर मतदाताओं ने मतदान के बाद स्याह लगी अंगुली को प्रदर्शित कर फ़ोटो खिंचवा कर उसे सोशल मिडिया पर अपलोड करते रहे. बताते चले कि जिला उधोग केंद्र में दिव्यांग जनो द्वारा प्रबंधित मतदान केंद्र, नगरपालिका मध्य विद्यालय में महिला मतदान केंद्र, बागमती प्रमंडल कार्यालय में आदर्श मतदान केंद्र व ओरियंटल मध्य विद्यालय में युवा मतदान केंद्र आकर्षण का केंद्र बना रहा.

–इंजीनियरिंग कॉलेज गोसाईपुर में रखा पोल्ड ईवीएम

सीतामढ़ी. जिले में लोकसभा चुनाव की वोटिंग के बाद पोल्ड ईवीएम को इंजीनियरिंग कॉलेज, गोसाईपुर में रखा गया. इस कॉलेज में सभी छह विधानसभा क्षेत्रों के ईवीएम को सुरक्षित रखने के लिए वज्रगृह बनाया गया है. यहां पर ईवीएम संग्रह करने के लिए विस क्षेत्रवार 15-15 काउंटर लगाए गए है. यहां पर पोल्ड ईवीएम के साथ ही बीयू एवं वीवी पैट, पीठासीन पदाधिकारी की रिपोर्ट समेत अन्य कागजात संग्रह किए गए.

— शिकायत वाला ईवीएम अलग

उक्त संग्रह स्थल पर एक विशेष काउंटर बनाया गया है. जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह डीएम रिची पांडेय ने जारी पत्र में कहा है कि वोटिंग के दौरान बूथों पर गड़बड़ी के संबंध में जिला व अनुमंडल नियंत्रण कक्ष, निर्वाची पदाधिकारी, सहायक निर्वाची पदाधिकारी और प्रेक्षक के समक्ष गंभीर शिकायत दर्ज कराई गई हो, तो उक्त बूथ का ईवीएम विशेष काउंटर पर जमा कराया जायेगा. इसके आलावा पोलिंग एजेंट की अनुपस्थिति में मॉक पोल कराई गई हो, या कोई अप्रिय घटना के चलते ईवीएम खराबी/बदले जाने की सूचना प्राप्त हुई हो, तो पीठासीन पदाधिकारी अपने बूथ का ईवीएम व कागजात विशेष काउंटर पर ही जमा करेंगे. काउंटर पर ईवीएम प्राप्त करने के बाद मौजूद कर्मी मतदान कर्मी प्राप्ति रसीद जरूर देंगे.

— विधासभा वार वज्रगृह प्रभारी नामित

जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह डीएम रिची पांडेय के स्तर से विधान सभा वार वज्रगृह प्रभारी नामित कर दिया गया है. बथनाहा विस के प्रभारी भवन निर्माण विभाग के सहायक अभियंता मनोज कुमार, तो परिहार विस के परिहार बीसीओ प्रशांत कुमार, सुरसंड विस के पुपरी बीसीओ दिलीप कुमार, बाजपट्टी विस के बोखड़ा के बीसीओ संदीप कुमार, सीतामढ़ी विस के डुमरा के श्रम प्रवर्तन पदाधिकारी चंद्रनाथ राम, रून्नीसैदपुर विस के लिए भुतही के अवर निबंधक प्रभारी नियुक्त किए गए है.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें