27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Sarkari Naukri: जन वितरण प्रणाली में 409 पदों पर होगी बंपर बहाली, जानें कहां कितनी सीट और कैसे करें अप्लाई

Sarkari Naukri: बिहार के भागलपुर प्रमंडलीय आयुक्त दयानिधान पांडेय ने भागलपुर व बांका के जन वितरण प्रणाली की दुकानों से संबंधित मामलों की समीक्षा की. इस बैठक में दोनों जिले में डीलर (जन वितरण प्रणाली के विक्रेता) के रिक्त 409 पदों पर बहाली करने का निर्णय लिया गया.

Sarkari Naukri: बिहार के भागलपुर प्रमंडलीय आयुक्त दयानिधान पांडेय ने सोमवार को भागलपुर व बांका के जन वितरण प्रणाली की दुकानों से संबंधित मामलों की समीक्षा की. इस बैठक में दोनों जिले में डीलर (जन वितरण प्रणाली के विक्रेता) के रिक्त 409 पदों पर बहाली करने का निर्णय लिया गया. आयुक्त ने बांका व भागलपुर जिले के सभी चार अनुमंडल के एसडीओ को निर्देश दिया कि हर हाल में दो महीने के अंदर डीलरों के रिक्त पदों पर चयन की प्रक्रिया पूरी करें. बांका अनुमंडल में 54, सदर अनुमंडल में 255, कहलगांव में 50 व नवगछिया में 50 डीलरों के पद खाली हैं.

कोर्ट में हर हाल में उपस्थित रहें एसडीओ, मामले की करें सुनवाई

बैठक के दौरान आयुक्त ने सभी एसडीओ को निर्देश दिया कि अपने-अपने कोर्ट में तय तिथि में हर हाल में मौजूद रहें और मामले की सुनवाई करें. निर्धारित तिथि पर सुनवाई नहीं होने पर लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ता है और निराश होकर लौटना पड़ता है. इसमें सुधार जरूरी है. प्रखंड व अनुमंडल स्तर पर अनुश्रवण सह निगरानी समिति की बैठक नियमित रूप से करें. बैठक की कार्यवाही की रिपोर्ट डीएम व खाद्य के उप निदेशक को भी भेंजे. इससे प्रमंडल स्तर पर भी उसकी समीक्षा की जा सकेगी. राशन कार्ड वितरण के लंबित मामलों का निष्पादन करें. एसडीओ खुद जन वितरण प्रणाली के दुकानों का निरीक्षण करें और मार्केटिंग ऑफिसर को भी नियमित निरीक्षण करने के लिए निर्देशित करें. खाद्यान्न उठाव व वितरण की नियमित माॅनिटरिंग हो. एसडीओ को निर्देश दिया गया कि जब भी क्षेत्र में निकलें, तब सरकार की ओर से संचालित सभी योजनाओं का निरीक्षण करें. नियमित निरीक्षण से योजनाओं के क्रियान्वयन में तेजी आयेगी.

Also Read: Sarkari Naukri: NCERT में नौकरी पाने का बंपर मौका, 347 नॉन एकेडमिक पदों पर नियुक्ति का फिर जारी हुआ नोटिफिकेशन
शनिवारीय बैठक में सीओ की उपस्थिति का बनेगा शेड्यूल

भूमि विवाद के निष्पादन के लिए प्रत्येक सप्ताह थाना स्तर पर शनिवार को होनेवाली बैठक में सीओ की उपस्थिति नहीं होने की शिकायत पिछली बैठक में पुलिस पदाधिकारियों ने आयुक्त से की थी. इस पर आयुक्त ने कहा कि एक अंचल में कई थाना होते हैं. इस कारण सीओ सभी थाना में उपस्थित नहीं हो पाते हैं. इस समस्या के समाधान के लिए सभी एसडीओ सीओ का शेड्यूल निर्धारित करें, ताकि यह तय हो सके कि किस थाने में किस तिथि को सीओ उपस्थित रहेंगे. सभी एसडीओ से विधि-व्यवस्था बनाये रखने के लिए सिर्फ धारा 107 ही नहीं, धारा 109 व 110 की भी कार्रवाई करने का निर्देश दिया गया.

आरटीपीएस पर जन वितरण प्रणाली के आवेदन व निष्पादन की स्थिति

अनुमंडल : प्राप्त आवेदन : लंबित आवेदन

बांका : 46925 : 613

भागलपुर : 8049 : 1342

कहलगांव : 6525 : 136

नवगछिया : 24601 : 893

धारा 107 के लंबित मामले

अनुमंडल : लंबित मामले : कुल मामले

कहलगांव : 1092 : 477

नवगछिया : 1546 : 753

सदर : 1057 : 578

बांका : 1592 : 582

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें