27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

विलंब शुल्क के साथ कल तक भरा जायेगा फर्स्ट सेमेस्टर का परीक्षा फॉर्म

स्नातक सत्र 2023-27 फर्स्ट सेमेस्टर का परीक्षा फॉर्म 200 विलंब शुल्क के साथ भरा जा रहा है. चार जुलाई तक विलंब शुल्क के साथ फॉर्म जमा करने की अंतिम तिथि है.

छपरा. स्नातक सत्र 2023-27 फर्स्ट सेमेस्टर का परीक्षा फॉर्म 200 विलंब शुल्क के साथ भरा जा रहा है. चार जुलाई तक विलंब शुल्क के साथ फॉर्म जमा करने की अंतिम तिथि है. विदित हो कि विवि ने पहले 30 जून तक विलंब शुल्क के साथ फॉर्म जमा करने की तिथि निर्धारित की थी. लेकिन कुलपति के निर्देश पर विलंब शुल्क के साथ फॉर्म भरने का एक अंतिम अवसर दिया गया है. जो छात्र-छात्राएं अब तक फॉर्म नहीं भर सके हैं. वह विलंब शुल्क के साथ ऑनलाइन मोड में फॉर्म भरेंगे. जिसके बाद उसकी एक प्रति डाउनलोड करने के बाद सभी जरूरी एकेडमिक कागजातों को संलग्न करने के उपरांत कॉलेज में संबंधित विभाग में उसका वेरिफिकेशन करायेंगे. इसके बाद निर्धारित शुल्क के साथ फार्म कॉलेज काउंटर पर जमा करना होगा. परीक्षा फॉर्म भरने के लिए 600 रुपये शुल्क निर्धारित किया गया है. 200 रुपये विलंब शुल्क के साथ कुल 800 रुपये ऑनलाइन मोड में छात्र-छात्राओं को जमा करना होगा. कॉलेज में फॉर्म वेरिफिकेशन के दौरान ऑनलाइन जमा किये हुए शुल्क की रसीद भी संलग्न करनी होगी. वहीं बिना पंजीयन प्रमाण पत्र के फॉर्म सत्यापित नहीं किया जायेगा. सभी कॉलेजों को पूर्व में ही विश्वविद्यालय द्वारा पंजीयन प्रमाण पत्र उपलब्ध करा दिया गया है. फॉर्म भरने के उपरांत छात्र-छात्राएं कॉलेज के काउंटर से पंजीयन प्रमाण पत्र भी प्राप्त कर सकेंगे. पीआरओ राजेश पांडेय ने बताया कि स्नातक फर्स्ट सेमेस्टर सत्र 2023-27 की परीक्षा जुलाई के अंतिम सप्ताह में संभावित है. परीक्षा विभाग ने इसकी तैयारी भी शुरू कर दी है. चार जुलाई को फॉर्म भरने की प्रक्रिया पूरी होने के उपरांत छह जुलाई तक सभी फॉर्म का वेरिफिकेशन हो जायेगा. इसके बाद 15 जुलाई तक एडमिट कार्ड जारी करने का लक्ष्य रखा गया है. एडमिट कार्ड जारी करने के साथ ही परीक्षा का विस्तृत शेड्यूल भी प्रकाशित कर दिया जायेगा. स्नातक सत्र 2023 से सीबीसीएस सिलेबस लागू किया जा चुका है. यह परीक्षा सीबीसीएस सिलेबस पर आधारित होगी. इसके अंतर्गत कोर्स के अलावा एडिशनल विषय की परीक्षा भी होगी. एडिशनल विषयों की इंटरनल परीक्षा पूर्व में ही कॉलेज स्तर पर आयोजित करायी जा चुकी है. जिसका अंक पत्र भी विश्वविद्यालय परीक्षा विभाग को भेज दिया गया है.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें