24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

जून माह में 70 फीसदी कारोबार घटा, बाजारों में नहीं हैं खरीदार

चिलचिलाती धूप व गर्मी से राहत नहीं मिल रही है. बुधवार को सुबह सात बजे ही कड़ी धूप निकल गयी थी. धूप ने शहर के बाजारों में कारोबार को भी प्रभावित किया है. थोक व खुदरा मंडियों में भी इसका सीधा असर देखने को मिल रहा है.

छपरा. चिलचिलाती धूप व गर्मी से राहत नहीं मिल रही है. बुधवार को सुबह सात बजे ही कड़ी धूप निकल गयी थी. धूप ने शहर के बाजारों में कारोबार को भी प्रभावित किया है. थोक व खुदरा मंडियों में भी इसका सीधा असर देखने को मिल रहा है. धूप के कारण दूरदराज से आने वाले खरीदारों की कमी है. शहर के सरकारी बाजार व सोनारपट्टी में विगत 10 दिनों में धूप के कारण 70 फीसदी कारोबार कम हुआ है. शहर के मौना चौक में थोक मंडी के विक्रेताओं ने बताया कि गत वर्ष की तुलना में इस बार जून महीने में गर्मी का असर अधिक है. ग्रामीण क्षेत्रों से खरीदार कम रहे हैं. जिससे व्यापार प्रभावित हुआ है. हालांकि शाम के समय बाजार में ग्राहकों की संख्या बढ़ने से दुकानदारों को थोड़ी राहत जरूर मिली है. लेकिन अधिकांश दुकानों में दिन के समय इक्का दुक्का ग्राहक ही नजर आ रहे हैं. फल व सब्जी मंडियों में भी है सन्नाटा गर्मी का असर थोक फल व सब्जी की मंडियों में भी देखने को मिल रहा है. मई महीने में जहां शहर के प्रमुख थोक सब्जी व फल की मंडियों में सुबह सात बजे तक काफी भीड़ रह रही थी. वहीं जून में इन बाजारों में सन्नाटा पसरा नजर आ रहा है. मई में लग्न के कारण भी फल व सब्जी मंडी में रौनक देखने को मिल रही थी. लेकिन जून में लग्न नहीं होने के कारण फल व सब्जियों की खरीदारी में कमी आयी है. जून में अधिक गर्मी के कारण थोक फल विक्रेता ज्यादा स्टॉक भी नहीं मंगा रहे हैं. जो स्टॉक पहले से पड़े हैं. वह भी गर्मी के कारण सूख जा रहे हैं. हालांकि सीजनल फल जैसे लीची व आम की डिमांड बढ़ी है. लेकिन सेब, संतरा आदि की कीमतों में बढ़ोतरी होने के कारण भी इसके ग्राहक कम हुए हैं. हथुआ मार्केट व साहेबगंज में भी नहीं है खरीदार शहर के हथुआ मार्केट व साहेबगंज में प्रतिदिन करोडों का कारोबार होता है. अकेले हथुआ मार्केट में ही एक दिन में डेढ़ से दो करोड़ का व्यवसाय होता है. लेकिन यहां के कई दुकानदारों ने बताया कि जून महीने में अत्यधिक गर्मी के कारण कारोबार प्रभावित हुआ है. हथुआ मार्केट में बीते 10 दिनों में प्रतिदिन औसतन 50 लाख तक का कारोबारी ही हो रहा है. वहीं शहर के प्रमुख साहेबगंज में भी अधिकतर दुकानों में ग्राहक नहीं हैं.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें