24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

घरों से निकलना मुश्किल, मौसम की मार जारी

गर्मी व कड़ी धूप की चपेट में आकर लोग बीमार पड़ रहे हैं. कई लोग जो दिन में घर से बाहर जरूरी काम से निकल रहे हैं. वह धूप की चपेट में आकर बेहोश हो जा रहे हैं.

गर्मी व कड़ी धूप की चपेट में आकर लोग बीमार पड़ रहे हैं. कई लोग जो दिन में घर से बाहर जरूरी काम से निकल रहे हैं. वह धूप की चपेट में आकर बेहोश हो जा रहे हैं. अधिकतर लोग आंखों में जलन, पेट दर्द व बुखार से पीड़ित हो रहे हैं. सदर अस्पताल में हीट स्ट्रोक की चपेट में आये मरीज इलाज के लिए पहुंच रहे हैं. सोमवार को इमरजेंसी विभाग में दोपहर एक बजे तक 21 मरीजों का इलाज हुआ. इनमें से अधिकतर हीट स्ट्रोक की चपेट में आकर इलाज के लिए पहुंचे थे. आठ मरीज तेज पेट दर्द की शिकायत लेकर पहुंचे थे. सदर अस्पताल के वरीय चिकित्सक डॉ केएम दुबे ने बताया कि गर्मी के कारण आंखों में जलन व अत्यधिक कमजोरी की शिकायत लेकर भी मरीज अस्पताल में इलाज के लिए आ रहे हैं. लोगों को गर्मी से बचाव का उचित सलाह देते हुए दवा उपलब्ध करायी जा रही है. लोगों को बारिश का बेसब्री से इंतजार : लोगों का कहना है कि गत वर्ष मध्य जून से ही मानसून की बारिश शुरू हो गयी थी. जिसके बाद पूरे जुलाई व अगस्त में बारिश का क्रम जारी रहा था. जिस कारण लोगों को काफी राहत मिली थी. हालांकि इस वर्ष पारा कम होने का नाम नहीं ले रहा है. जून में एक भी दिन आसमान में हल्के बादल भी नहीं दिखायी दिये हैं. गर्मी ने लोगों के स्वास्थ्य पर भी प्रतिकूल असर डाला है. वहीं कृषि, परिवहन समेत कारोबार पर भी इसका असर देखने को मिल रहा है.दोपहर में कड़ी धूप के कारण बाहर निकलने से परहेज कर रहे लोग इस समय सुबह सात बजे से ही आसमान में कड़ी धूप निकल जा रही है. जिस कारण लोगों का घरों से बाहर निकलना मुश्किल हो रहा है. अधिकांश लोग सुबह के समय में ही सभी जरूरी कार्यो को निपटाने की कोशिश कर रहे हैं. ऐसे में शहर के प्रायः सभी बाजारों में सुबह सात से नौ के बीच भीड़ दिख रही है. वहीं दोपहर एक बजे से शाम चार बजे के बीच बाजारों में सन्नाटा पसरा दिख रहा है. लोग दोपहर के समय धूप से बचने के लिए घरों से नहीं निकल रहे हैं. जिस कारण दुकानदारों के व्यवसाय पर भी प्रभाव पड़ रहा है. वहीं ग्रामीण इलाकों से भी अधिकतर खुदरा व्यापारी शहर की थोक मंडियों में नहीं आ रहे हैं. जिस कारण बाजार समिति, सरकारी बाजार, मौना आदि क्षेत्रों की मंडियों में कारोबार का ग्राफ कम हुआ है.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें