26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

छात्रहित में डीईओ ने दिया कदम उठाने का आश्वासन

समस्तीपुर : अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद का प्रतिनिधिमंडल जिला सह संयोजक केशव माधव के नेतृत्व में जिला शिक्षा पदाधिकारी कामेश्वर प्रसाद गुप्ता से मिल कर वर्ग नवम के नामांकन में उत्पन्न हो रही समस्याओं से अवगत कराया.

समस्तीपुर : अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद का प्रतिनिधिमंडल जिला सह संयोजक केशव माधव के नेतृत्व में जिला शिक्षा पदाधिकारी कामेश्वर प्रसाद गुप्ता से मिल कर वर्ग नवम के नामांकन में उत्पन्न हो रही समस्याओं से अवगत कराया. छात्रहित में उचित कदम उठाते हुए समस्याओं का अविलंब निराकरण करने की मांग की. जिले में 1 अप्रैल 2024 से आठवीं कक्षा उत्तीर्ण छात्र-छात्राओं का नामांकन नौवीं कक्षा में आरंभ किया गया है. माध्यमिक शिक्षा निदेशक के निर्देशानुसार आठवीं कक्षा उत्तीर्ण छात्र-छात्राओं का नामांकन उनके पंचायत स्थित उच्च माध्यमिक विद्यालयों में ही किया जाना प्रावधानित है. परंतु ऐसा प्रकाश में आया कि कई पंचायत के छात्र-छात्राओं को अपने ही पंचायत में स्थित उच्च माध्यमिक विद्यालयों की दूरी 4 से 5 किलोमीटर की है. जबकि नजदीक के दूसरे पंचायत में स्थित उच्च माध्यमिक विद्यालय की दूरी 1 से 2 किलोमीटर है. ऐसी स्थिति में दूसरे पंचायत के विद्यालयों में स्थित उच्च माध्यमिक विद्यालय में अपने बच्चों के नामांकन के लिए अभिभावक विद्यालय से लेकर प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी कार्यालय तक चक्कर लगा रहे हैं. डीईओ ने अविलंब भौतिक सत्यापन कर छात्रहित में कदम उठाने का आश्वासन दिया. विभाग संयोजक अनुपम कुमार झा ने कहा कि वर्तमान समय में शिक्षा विभाग बगैर भौतिक आकलन एवं जमीनी हकीकत की ओर देखते हुए लगातार तुगलकी फरमान जारी कर छात्र-छात्राओं एवं अभिभावकों को परेशान कर रहा है. शिक्षा में सुधारो के नाम पर अव्यावहारिक निर्णय से जिले के साथ-साथ पूरे बिहार में शैक्षणिक अराजकता का माहौल व्याप्त हो गया है. अगर इस समस्या का अविलंब समाधान नहीं किया जाता है तो विद्यार्थी परिषद पूरे जिले में व्यापक जन आंदोलन प्रारंभ करने को बाध्य होगी. प्रतिनिधि मंडल में विभाग संयोजक अनुपम कुमार झा, जिला सह संयोजक केशव माधव, सुधांशु कुमार, विक्की चौधरी, अनुराग कुमार शामिल थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें