1. home Home
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. voter list may issued today bihar panchayat election 2021 latest update avh

बिहार पंचायत चुनाव 2021: आज जारी हो सकती है वोटर लिस्ट, मतदाता ऐसे चेक करें अपना नाम

शुक्रवार को ही सूची प्रकाशन का काम पूरा करना था, लेकिन पंचायतवार विखंडन नहीं होने से यह टल गया. बताया जा रहा है कि सूची जारी होने के बाद दावा आपत्ति के दौरान मतदाता सूची में नाम जुड़वाया जा सकता है.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
बिहार पंचायत चुनाव 2021
बिहार पंचायत चुनाव 2021
Prabhat Khabar Graphics

बिहार में पंचायत चुनाव के लिए सोमवार को मतदाता सूची का प्रकाशन हो सकता है. इसके बाद सूची आम लोगों के लिए सार्वजनिक करने के साथ ही लोगों से दावा आपत्ति ली जाएगी. दावा आपत्ति के निष्पादन के बाद सूची का अंतिम प्रकाशन किया जाएगा.

जानकारी के अनुसार शुक्रवार को ही सूची प्रकाशन का काम पूरा करना था, लेकिन पंचायतवार विखंडन नहीं होने से यह टल गया. बताया जा रहा है कि सूची जारी होने के बाद दावा आपत्ति के दौरान मतदाता सूची में नाम जुड़वाया जा सकता है. या फिर हटाने के आवेदन दिया जा सकता है. त्रुटि का सुधार होगा.

मतदाताओं से इसके लिए अलग-अलग फार्मेट में आवेदन लिया जाएगा . जांच के बाद सूची को अपडेट किया जाएगा. दरअसल, विधान सभा मतदाता सूची का पंचायत वार विखंडन किया जाता है. इसे शुक्रवार को पूरा करना था.

इस बार मिलेगी ये सुविधा- बताते चलें कि बिहार में पंचायत चुनाव के सभी पदों के प्रत्याशियों को ऑनलाइन नामांकन दाखिल करने का मौका मिलेगा. साथ ही प्रत्याशी ऑनलाइन नामांकन शुल्क भी जमा करा सकेंगे. कोरोना को देखते हुए राज्य निर्वाचन आयोग ने मुखिया, वार्ड सदस्य, सरपंच, पंच, पंचायत समिति और जिला पार्षद पद के प्रत्याशियों को ऑनलाइन नामांकन की सुविधा दी है.

गौरतलब है कि बिहार में 11 चरणों में पंचायत चुनाव की घोषणा की गई है. राज्य के बाढ़ग्रस्त इलाकों में सबसे अंतिम के चरणों में चुनाव कराया जाएगा. बिहार में कोरोना की रफ्तार थमने के बाद पंचायत चुनाव का ऐलान किया गया है. बिहार में पंचायत प्रतिनिधियों का कार्यकाल जून में खत्म हो गया था.

Posted By : Avinish Kumar Mishra

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें