1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. vidhan parishad elections in bihar 5247 voters of patna cast their votes at 23 polling stations rdy

पटना के 5247 मतदाता 23 मतदान केंद्रों पर डालेंगे वोट, सभी प्रखंड मुख्यालय में बनाये जायेंगे मतदान केंद्र

बैठक में सभी प्रतिनिधियों को निर्वाचन के कार्यक्रम एवं संपूर्ण प्रक्रिया से अवगत कराया गया तथा आवश्यक सुझाव एवं फीडबैक प्राप्त किया गया. भारत निर्वाचन आयोग द्वारा दो मार्च को प्रेस नोट जारी कर चुनाव के संपूर्ण कार्यक्रम की घोषणा की गयी है.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
बिहार विधान परिषद चुनाव
बिहार विधान परिषद चुनाव
प्रभात खबर

पटना. बिहार विधान परिषद के 01, पटना स्थानीय प्राधिकारी निर्वाचन क्षेत्र में चुनाव चार अप्रैल को होना है. इसके लिए नौ से 16 मार्च तक उम्मीदवार समाहरणालय परिसर स्थित सभागार में सुबह 11 से दोपहर तीन बजे के बीच नामांकन करवा सकते हैं. पटना स्थानीय प्राधिकार निर्वाचन क्षेत्र के लिए कुल 23 मतदान केंद्र हैं जो प्रखंड मुख्यालयों में अवस्थित हैं. प्रत्येक प्रखंड परिसर में ही मतदान केंद्र बनाये गये हैं.

पटना स्थानीय प्राधिकार निर्वाचन क्षेत्र अंतर्गत मतदाताओं की कुल संख्या 5247 है. जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह डीएम डॉ चंद्रशेखर सिंह की अध्यक्षता में शनिवार को मान्यता प्राप्त राजनीतिक दल के प्रतिनिधियों के साथ समाहरणालय सभागार में बैठक की गयी. बैठक में सभी प्रतिनिधियों को निर्वाचन के कार्यक्रम एवं संपूर्ण प्रक्रिया से अवगत कराया गया तथा आवश्यक सुझाव एवं फीडबैक प्राप्त किया गया. इसमें बताया गया कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा दो मार्च को प्रेस नोट जारी कर चुनाव के संपूर्ण कार्यक्रम की घोषणा की गयी है.

प्रेस नोट निर्गत होने के साथ ही आदर्श आचार संहिता लागू हो गयी है. पटना स्थानीय प्राधिकारी निर्वाचन क्षेत्र के लिए जिला पदाधिकारी पटना निर्वाची पदाधिकारी हैं तथा सभी अनुमंडल पदाधिकारी अपने अपने क्षेत्र में सहायक निर्वाची पदाधिकारी हैं. किसी भी प्रकार की सभा के लिए संबंधित अनुमंडल पदाधिकारी से अनुमति ली जा सकती है.

सिर्फ ये ही कर सकते हैं मतदान

इस चुनाव में मतदाता के रूप में वार्ड मेंबर, पंचायत समिति सदस्य, मुखिया, जिला परिषद सदस्य, नगर निकाय के प्रतिनिधि, विधायक विधान पार्षद और सांसद हैं. इस चुनाव में एकल संक्रमणीय मत पद्धति के तहत वरीयता के आधार पर वोटिंग की जायेगी. बैलेट पेपर से वोटिंग होगी. बैठक में अपर समाहर्ता जनरल विनायक मिश्रा, उप निर्वाचन पदाधिकारी आर निलय, राजद के मृत्युंजय यादव, कांग्रेस के शशि रंजन, बीजेपी के अभिषेक कुमार, सीपीआई के मनोज कुमार चंद्रवंशी, लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास) के चंदन यादव, एनसीपी के अतुल कुमार सिंह सहित कई अन्य अधिकारी एवं कर्मी उपस्थित थे.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें