25.1 C
Ranchi
Monday, February 26, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

HomeबिहारपटनाVande Bharat Express: पटना से दार्जलिंग का सफर होगा अब 7 घंटे का, बिहार के इन शहरों से गुजरेगी...

Vande Bharat Express: पटना से दार्जलिंग का सफर होगा अब 7 घंटे का, बिहार के इन शहरों से गुजरेगी ये ट्रेन

Vande Bharat Express का गंगटोक व दार्जिलिंग के बीच बने रेल मार्ग पर सफल परिचालन किया जा चुका है. कैपिटल एक्सप्रेस में यात्रियों की काफी भीड़ को देखते हुए पूमरे ने यह फैसला लिया है

आनंद तिवारी, पटना

दार्जिलिंग और गंगटोक घूमने वालों के लिए अच्छी खबर है. आने वाले दिनों में वह वंदेभारत से न्यू जलपाईगुड़ी होते हुए दार्जिलिंग आदि पहाड़ी क्षेत्रों में घूम सकते हैं. दरअसल, पटना से आने वाले समय में न्यू जलाईगुड़ी तक वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन की सुविधा मिलने वाली है. पूर्व मध्य रेलवे के मुख्यालय हाजीपुर में हाल ही में अधिकारियों की उच्चस्तरीय बैठक में यह निर्णय लिया गया है. इसे प्रस्ताव बनाकर पूमरे रेलवे बोर्ड को देगा इसके बाद बोर्ड से स्वीकृति मिलते ही पटना से न्यू जलपाईगुड़ी के बीच वंदेभारत ट्रेन सेवा शुरू कर दी जायेगी.

पटना कैपिटल एक्सप्रेस में रोजाना होती है भारी भीड़

रेलवे के अनुसार पटना से न्यू जलपाईगुड़ी तक जाने वाली ट्रेन नंबर 13246 राजेंद्र नगर कैपिटल एक्सप्रेस में यात्रियों की भारी भीड़ व मांग को देखते हुए अब रेलवे ने नयी ट्रेन चलाने का निर्णय लिया है. रेलवे के अनुसार इस ट्रेन में सबसे अधिक दार्जिलिंग व गंगटोक के लिए यात्रियों की संख्या होती है. पर्यटन स्थल तक जाने की वजह से इस ट्रेन में रोजाना 250 से अधिक वेटिंग रहती है. रेवेन्यू को देखते हुए रेलवे ने कैपिटल के अलावा वंदेभारत एक्सप्रेस भी चलाने का निर्णय लिया है. रेलवे नयी ट्रेन को भी कटिहार, किशनगंज, सिलीगुड़ी होते हुए न्यू जलपाईगुड़ी तक चलाने पर विचार कर रहा है.

Also Read: Lok Sabha Election 2024: बिहार में राजद के आधा दर्जन सीटों पर लग सकता है ग्रहण..

पटना से अभी रांची और हावड़ा के बीच वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों का परिचालन किया जा रहा है. इसके अलावा दीवाली-छठ पूजा के समय पर भी रेलवे ने दिल्ली से पटना के बीच बतौर स्पेशल वंदे भारत ट्रेन चलायी थी. इसी क्रम में पटना से अयोध्या होते हुए लखनऊ के बीच नियमित वंदे भारत एक्सप्रेस चलाने की तैयारी की जा रही है. अयोध्या में होने वाले राम मंदिर के उद्घाटन से पहले इस ट्रेन को चलाने की अधिसूचना जारी की जायेगी. जिसका सर्वे भी लगभग पूरा हो चुका है. इसी कड़ी में अब पूमरे पटना से चौथी वंदे भारत एक्सप्रेस जलपाईगुड़ी के लिए चलाने की तैयारी कर रहा है.

गंगटोक से सिर्फ 120 किमी दूर है न्यू जलपाईगुड़ी स्टेशन

गंगटोक जाने के लिए मुख्य रेलवे स्टेशन न्यू जलपाइगुड़ी है, जो शहर से 120 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है. इस स्टेशन से पटना व बिहार के अलावा देश के अन्य भागों के लिए बड़ी संख्या में ट्रेनें चलती हैं. दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, चेन्नई, बेंगलुरु और कोच्चि से भी बड़ी संख्या में ट्रेन से पर्यटक यहां पहुंचते हैं. रेलवे स्टेशन बनने के बाद गंगटोक के लिए अब ट्रेन सेवा भी शुरू होने जा रही है.

दार्जिलिंग क्षेत्र में है ट्रेन चलाने की है तैयारी

रेलवे ने एक साथ कई वंदे भारत एक्सप्रेस चलाने का निर्णय लिया है. वहीं पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए और यात्रियों की मांग व सुविधा को देखते हुए पूमरे पटना से एनजेपी तक नयी वंदे भारत एक्सप्रेस चलाने पर विचार किया है. वर्तमान में राजेंद्र नगर से कैपिटल एक्सप्रेस ट्रेन चलती है. खास बात यह है कि गंगटोक व दार्जिलिंग क्षेत्र में रेल चलाने की तैयारी की गयी है. वहां सफल ट्रायल भी किया जा चुका है. इसको देखते हुए पूमरे की ओर से प्लानिंग की जा रही है.

वीरेंद्र कुमार, सीपीआरओ पूमरे

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें