27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

अंडरग्राउंड टनल का इंतजार हुआ लंबा

पटना मेट्रो के फेज वन में चिह्नित दानापुर-खेमनीचक (वाया बेली रोड-पटना जंक्शन) कॉरिडोर पर अंडरग्राउंड टनल की खुदाई का इंतजार लंबा हो रहा है.

संवाददाता, पटना

पटना मेट्रो के फेज वन में चिह्नित दानापुर-खेमनीचक (वाया बेली रोड-पटना जंक्शन) कॉरिडोर पर अंडरग्राउंड टनल की खुदाई का इंतजार लंबा हो रहा है. कॉरिडोर में दानापुर से पाटलिपुत्र स्टेशन व मीठापुर से खेमनीचक तक एलिवेटेड लाइन बनेगी, जिसे मीठापुर तक अंडरग्राउंड टनल से जोड़ा जायेगा. अभी दानापुर से पाटलिपुत्र स्टेशन और मीठापुर से खेमनीचक तक एलिवेटेड रूट पर कार्य तेजी से हो रहा है, लेकिन पाटलिपुत्र स्टेशन से पटना जंक्शन होते हुए मीठापुर तक अंडरग्राउंड रूट पर काम शुरू भी नहीं हो सका है. अब तक निर्माण एजेंसी चयनित नहीं हो सकी है. दो पैकेज में छह अंडरग्राउंड स्टेशनों का होगा निर्माण फेज वन के अंडरग्राउंड रूट पर दो पैकेज में छह स्टेशन बनाये जाने हैं. इनमें रूकनपुरा, राजाबाजार, पटना जू स्टेशन को एक पैकेज में जबकि विकास भवन, विद्युत भवन और पटना जंक्शन अंडरग्राउंड स्टेशन को दूसरे पैकेज में रखा गया है. बेली रोड के छह अंडरग्राउंड प्लेटफॉर्म 140 मीटर लंबे होंगे. इनके निर्माण पर तीन हजार करोड़ खर्च होने की संभावना है. रूकनपुर से पटना जू तक अंडरग्राउंड खुदाई के लिए तीन, जबकि विकास भवन से पटना स्टेशन तक खुदाई के लिए तीन सहित कुल छह टीबीएम की आवश्यकता होगी. बेली रोड पर अंडरग्राउंड भाग में ट्विन टनल होंगे. 2028 से पहले निर्माण पूरा होने की उम्मीद नहीं : टेंडर दस्तावेजों के मुताबिक निर्माण कार्य शुरू होने के 42 महीने यानि साढ़े तीन साल में निर्माण पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है. अगर एजेंसी चयन कर अगले माह भी काम शुरू होता है तो काम पूरा होने में कम से कम 2028 का समय लगेगा. कॉरिडोर दो के अंडरग्राउंड भाग का तेजी से हो रहा काम : वहीं, कॉरिडोर दो के अंडरग्राउंड भाग का काम तेजी से चल रहा है. कॉरिडोर के मोइनुल हक स्टेडियम से विवि स्टेशन तक डबल टनल की खुदाई हो चुकी है. गांधी मैदान से बुद्ध स्मृति पार्क और पीएमसीएच होते हुए गांधी मैदान तक टनल निर्माण को लेकर टनल बोरिंग मशीन काम कर रही है. कॉरिडोर के अंडरग्राउंड सेक्शन में सिर्फ स्टेडियम से मलाही पकड़ी तक भूमिगत खुदाई का काम शुरू होना बाकी है.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें