1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. rajaswa bhumi sudhar department co transfer list bihar 2021 latest news of new posting in bihar news skt

बिहार में बड़े पैमाने पर सीओ का होगा ट्रांसफर, जानिए किन मानकों पर सरकार देगी नयी पोस्टिंग

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग
राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग
google

राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग में बड़े पैमाने पर तबादले की कवायद शुरू हो गयी है़. तीन साल से एक ही जगह पर जमे अंचल पदाधिकारी (सीओ), राजस्व पदाधिकारी और राजस्व कर्मियों की कुंडली तैयारी की जा रही है़. इस बार तबादलों में महिलाओं की संख्या, अधिकारियों की रैंकिंग पर फोकस रहेगा़.

राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग के मंत्री राम सूरत कुमार ने परफॉमेंस के आधार पर पोस्टिंग की घोषणा की थी. राज्य मुख्यालय द्वारा जारी मासिक रैंकिंग में 25 प्रतिशत से अधिक अंक लाने वालों को ही अंचलों में पदस्थापन किया जायेगा़. सबसे बेहतर काम करने वाले पदाधिकारियों को उनकी पसंद की जगह तैनाती की सौगात देने जा रही है़.

राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग में एक स्थान पर अधिकतम तीन साल की सेवा पूरी कर चुके अधिकारियों- कर्मचारियों का तबादला लंबित है़. मुख्यमंत्री के आदेश हैं कि सीओ के 35 फीसदी पदों पर महिला पदाधिकारी की नियुक्ति की जाये़. राज्य की 534 अंचल में यह मानक पूरा करने के लिये 186 सीओ नहीं मिल रही है़.

बीपीएससी ने हाल ही में बहाली की है़ नया बैच मिलने के बाद यह संख्या पूरी हो जायेगी़. मंत्री रामसूरत कुमार की मंशा महिला अधिकारियों के नये बैच के बाद तबादले करने की है ताकि मुख्यमंत्री के आदेश का पालन हो सके़.

राजस्व पदाधिकारियों के तबादला में देरी में एक कारण सत्ता- विपक्ष के माननीयों का भी दबाव है़. विभाग के आला पदाधिकारी ने बताया कि 200 से अधिक अंचल में पसंद का सीओ और राजस्व पदाधिकारी की नियुक्ति के लिये मंत्री के पास अनुरोध पहुंचे है़. कई विधायकों ने अपनी जाति के पदाधिकारी को नियुक्त करने की मांग की है तो किसी ने खराब प्रदर्शन करने वाले को महत्वपूर्ण अंचल में भेजने की सिफारिश की है़. किसे खुश किया जाये किसे नाराज यह दुविधा भी देरी का कारण बन रही है़.

राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग द्वारा कामकाज के आधार पर भू राजस्व से जुड़े अधिकारियों का हर माह मूल्यांकन करता है. सीओ के कामकाज का मूल्यांकन के लिए सौ अंक हैं. 50 प्रतिशत अंक म्यूटेशन, जमाबंदी में आॅनलाइन सुधार के आवेदनों का समय पर निबटारे के लिए 20 अंक और भूमि स्वामित्व प्रमाण पत्र के निष्पादन के लिए 10 अंक दिये जाते है़ं मापी, लोकभूमि और जल निकाय अतिक्रमण मुक्ति के लिये पांच- पांच फीसदी अंक है़ं.

एक ही स्थान पर सालों से जमे सीओ, राजस्व पदाधिकारियों के तबादला किया जायेगा़. सरकार के आदेश, विभाग के नियम और माननीयों के अनुरोध आदि को ध्यान में रखते हुए नियमानुसार तबादला किया जायेगा़. अच्छा काम करने वालों को प्राइज पोस्टिंग दी जायेगी़. सीओ के पदों पर महिलाओं की संख्या भी मानक के अनुसार रहेगी़.

रामसूरत कुमार, मंत्री राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग

Posted By: Thakur Shaktilochan

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें