1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. purvanchal expressway route in bihar news amas darbhanga expressway bihar road project skt

पटना होते हुए अब भागलपुर तक होगा यूपी का पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे, बिहार में इन 9 सड़क-पुल का काम होगा शुरू

यूपी के पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे से अब पटना व भागलपुर भी जुड़ जायेंगे. अब यह पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे बक्सर से पटना होते हुए भागलपुर तक जायेगी. वहीं दानापुर-बिहटा एलिवेटेड सड़क के साथ ही गोरखपुर-सिल्लीगुड़ी एक्सप्रेस-वे भी कई शहर जोड़े जाएंगे.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का बदला रूट
पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का बदला रूट
सोशल मीडिया

Bihar Road Project: यूपी के पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे से अब पटना व भागलपुर भी जुड़ जायेंगे. अब यह पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे बक्सर से पटना होते हुए भागलपुर तक जायेगी. दानापुर-बिहटा एलिवेटेड सड़क का काम जून से शुरू हो जायेगा. गंडक नदी पर अदलवारी-मानिकपुर और पटना रिंग रोड के तहत गंगा नदी पर शेरपुर से दीघवारा तक पुल बनने का काम जून तक शुरू हो जायेगा. भारतमाला प्रोजेक्ट के तहत बन रहे आमस-दरभंगा एक्सप्रेस-वे से बोधगया और राजगीर को भी जोड़ा जायेगा.

12 हजार करोड़ की कुल नौ परियोजनाओं को लेकर आदेश

गुरुवार को पथ निर्माण मंत्री नितिन नवीन ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में यह जानकारी दी. उन्होंने बताया कि केंद्र सरकार ने 12 हजार करोड़ की कुल नौ परियोजनाओं पर जून तक काम शुरू करने का आदेश दिया है. नवीन ने बुधवार को सड़क परिवहन मंत्रालय के सचिव गिरधर अरमानी के साथ मुलाकात कर इन परियोजनाओं पर चर्चा की. बैठक में एनएचआइडीसीएल के एमडी चंचल कुमार भी मौजूद थे.

कोइलवर-बिहटा के बीच फोरलेन सड़क का टेंडर

पथ निर्माण मंत्री ने बताया कि कोइलवर-बिहटा के बीच फोरलेन सड़क के निर्माण के लिए जल्द ही टेंडर जारी करने पर सहमति बनी. केंद्र सरकार इसके लिए राशि मुहैया करायेगी और काम एनएच सेक्शन द्वारा कराया जायेगा. गंडक नदी पर अदवारी-मानिकपुर पुल का डिजाइन 30 अप्रैल तक तैयार कर लेने की सहमति बनी.

गोरखपुर-सिल्लीगुड़ी एक्सप्रेस-वे से राज्य के महत्वपूर्ण शहर जुड़ेंगे

सुलतानगंज-देवघर कांवरिया पथ के चौड़ीकरण और गोरखपुर-सिल्लीगुड़ी एक्सप्रेस-वे से राज्य के महत्वपूर्ण शहरों व पर्यटन स्थलों की कनेक्टिविटी देने पर केंद्र के साथ सहमति बनी. राज्य सरकार की ओर से प्रधामंत्री पैकेज के शेष बचे हुए कामों की स्वीकृति व भारतमाला परियोजना के तहत बचे हुए 373 किमी की सड़क परियोजनाओं की स्वीकृति जल्द ही दिये जाने का अनुरोध किया गया.

चेंज ऑफ स्कोप के तहत बनेगा पटना-गया-डोभी फोरलेन

पटना शहर के सरिस्ताबाद-नत्थुपुर सड़क (2.8 किमी) का निर्माण पटना-गया-डोभी फोरलेन (एनएच 83) के चेंज ऑफ स्कोप के तहत कराये जाने और एनएच 119ए के रामनगर-कच्ची दरगाह और आमस-दरभंगा (एनएच 119डी) के कच्ची दरगाह जंक्शन पर मल्टीलेयर ट्रमपेंट बनाये जाने के लिए आइआइटी दिल्ली के विशेषज्ञों से स्थल अध्ययन कराने का निर्देश भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण को दिया गया.

सभी ब्लैक स्पॉट होंगे खत्म

राज्य अंतर्गत एनएच पर स्थित 65 ब्लैक स्पॉट,ग्रे स्पॉट के सुधार के लिए दो माह के अंदर सभी आवश्यक स्वीकृतियां प्रदान कर ब्लैक स्पॉट, ग्रे स्पॉट को समाप्त किया जायेगा.

12 हजार करोड़ से इन प्रोजेक्टों का काम होगा शुरू

  • दानापुर-बिहटा एलिवेटेड पथ,

  • अदलवारी-मानिकपुर फोरलेन

  • मानिकपुर-साहेबगंज फोरलेन

  • साहेबगंज-अरेराज फोरलेन

  • सीवान-मशरख फोरलेन (रामजानकी मार्ग का हिस्सा)

  • बहादुरगंज-किशनगंज फाेरलेन

  • गंगा नदी पर शेरपुर-दिघवारा पुल

  • चोरमा-बैरगनिया का दो लेन में उन्नयन

  • सहरसा-उमगांव का दो लेन में उन्नयन

POSTED BY: Thakur Shaktilochan

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें