1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. patna police found black buck in injured condition in bihta informed forest department official

BiharNews: पटना के बिहटा में पुलिस को घायल हालत में मिला काला हिरण, वन विभाग के अधिकारी को दी सूचना

पटना के बिहटा थाना क्षेत्र के डुमरी गांव के पश्चिम बधार से सोमवार की सुबह जख्मी अवस्था मे काले हिरण को बिहटा पुलिस ने बरामद किया है. सूचना के बाद बिहटा पुलिस ने पंहुच काले हिरण को इलाज के लिये ले गए है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
घायल हालत में मिला काला हिरण
घायल हालत में मिला काला हिरण
प्रभात खबर

पटना के बिहटा थाना क्षेत्र के डुमरी गांव के पश्चिम बधार से सोमवार की सुबह जख्मी अवस्था मे काले हिरण को बिहटा पुलिस ने बरामद किया है. भटककर आए काले हिरण को कुत्ता ने पीछा कर उन्हें गंभीर रूप से जख्मी कर दिया है.

कुत्तों को खदेड़ काले हिरण को बचाया

जख्मी अवस्था मे काले हिरण गांव की भागता देख ग्रामीणों ने हमलावर कुत्तों को खदेड़ काले हिरण को बचाया है. सूचना के बाद बिहटा पुलिस ने पंहुच काले हिरण को इलाज के लिये ले गए है. इस संबंध में थाना प्रभारी ऋतुराज सिंह ने मामले की पुष्टि करते हुए बताया की सुचना मिलने पर हिरण का प्राथमिक उपचार के बाद वन विभाग को सूचित कर दिया गया है. वन विभाग के अधिकारी हिरण को ले जायेंगे.

पशु चिकित्सालय में भर्ती कराया गया

ग्रामीणों की माने तो सुबह में अचानक बधार के खेत में हिरण मिलने की सूचना मिली जिसके बाद मौके पर पहुंचकर देखा तो घायल अवस्था में काला हिरण का बच्चा पड़ा हुआ था. फिर सूचना पुलिस को दी गई पुलिस मौके पर पहुंचकर घायल हिरण को पशु चिकित्सालय में भर्ती कराया गया है. परंतु प्रखंड के पशु चिकित्सक के समय पर नही आने से अस्पताल परिसर में आधे घण्टे रहने के बावजूद भी काले हिरण को सही समय पर इलाज नही मिलने से मौत हो गई है. फिलहाल स्थानीय पुलिस ने इसकी सूचना पटना वन विभाग को टीम को दी है.

जांच का विषय है की हिरण आया कहां से

यह जांच का विषय है कि इस प्रजाति का हिरण बिहटा इलाके में आया तो आया कहां से. अगर यह प्राकृतिक रूप से यहां पर मिल रहा है, तो अच्छी बात है, लेकिन अगर कोई चोरी छिपे इसे पाल रहा है तो यह गंभीर मामला है. मामला हिरण तशकारी का भी हो सकता है. इसलिए इस बरामदगी के बाद इलाके में गहन जांच पड़ताल की जा रही है. गौरतलब है कि हिरण वह भी काला हिरण को पालना और उसका शिकार करना पूरी तरह से प्रतिबंधित है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें