14.1 C
Ranchi
Friday, March 1, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

पटना साहिब गुरुद्वारा तक होगा मेट्रो का विस्तार, रविशंकर प्रसाद की मांग पर हरदीप सिंह पूरी ने दिया आश्वासन

सांसद रविशंकर प्रसाद ने केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी से पटना मेट्रो को दसवें सिख गुरु गुरुगोबिंद सिंह जी की जन्मस्थली पटना साहिब तक विस्तारित करने का अनुरोध किया, मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने इसे स्वीकार कर लिया और एलान किया कि दिल्ली पहुंचकर मेट्रो के विस्तार पर पूरी तत्परता से कार्रवाई करेंगे

पटना मेट्रो का विस्तार पटना साहिब के तख्त हरमंदिर साहिब गुरुद्वारे तक होगा. वीर बाल दिवस के मौके पर पटना साहिब के सांसद रविशंकर प्रसाद को केंद्रीय पेट्रोलियम व प्राकृतिक सह आवासन मंत्री हरदीप सिंह पूरी ने यह आश्वासन दिया है. सांसद रविशंकर प्रसाद ने वीर बाल दिवस के अवसर पर केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पूरी से पटना में निर्माणाधीन मेट्रो का विस्तार सिखों के दसवें गुरु गुरुगोविंद सिंह जी महाराज की जन्मस्थली पटना साहिब तख्त श्री हरिमंदिर साहिब गुरुद्वारा तक पहुंचाने का आग्रह किया, जिसे केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पूरी ने स्वीकार करते हुए घोषणा किया कि वे दिल्ली पहुंचने पर पूरी तत्परता से मेट्रो के विस्तार पर कार्रवाई करेंगे.

पटना साहिब के विकास की योजना पर चल रहा कार्य

पटना साहिब पहुंचे हरदीप सिंह पुरी ने मंगलवार को दशमेश पिता श्री गुरु गोविंद सिंह जी महाराज की जन्मस्थली तख्त श्री हरिमंदिर जी पटना साहिब में मत्था टेका. मंत्री ने कहा कि सिखों के दूसरे बड़े तख्त श्री हरिमंदिर जी पटना साहिब के विकास की योजना पर कार्य चल रहा है. योजना को साकार करने के लिए राज्य सरकार से सहयोग लिया जायेगा.

नादेड़ के तर्ज पर पटना साहिब के विकास की मांग

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि संगतों की सुविधा के लिए ट्रेन व हवाई सेवा और बढ़ाने की दिशा और पटना साहिब स्टेशन पर ट्रेनों के ठहराव दिलाने के लिए संबंधित मंत्रालय से बात करेंगे. तख्त साहिब पहुंचने पर प्रबंधक कमेटी के अध्यक्ष जगजोत सिंह सोही ने उनका स्वागत किया. जहां जत्थेदार ज्ञानी बलदेव सिंह और अतिरिक्त मुख्य ग्रंथी ज्ञानी दिलीप सिंह ने गुरुघर का आशीष सिरोपा दिया. इस दौरान प्रबंधक कमेटी की ओर से मांगों से जुड़े ज्ञापन भी केंद्रीय मंत्री को सौंपा गया. नादेड़ के तर्ज पर पटना साहिब के विकास की मांग रखी गयी.

शहादत सम्मान में आयोजित कार्यक्रम में शामिल हुए रविशंकर प्रसाद

वहीं इसके पहले सांसद एवं पूर्व केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद पटना सिटी में श्री गुरु गोबिंद सिंह जी के साहिबज़ादों बाबा ज़ोरावर सिंह एवं बाबा फतेह सिंह जी के शहादत सम्मान में आयोजित कार्यक्रम में सम्मिलित हुए. कार्यक्रम की शुरुआत श्री गुरू गोबिंद सिंह जी के साहिबज़ादों बाबा ज़ोरावर सिंह एवं बाबा फतेह सिंह जी के शहादत के सम्मान में ‘वीर बाल दिवस’ पर उनके शहादत और बलिदान के प्रदर्शनी का अवलोकन किया गया.

साहिबजादों के त्याग युगों-युगों तक राष्ट्रभक्ति की प्रेरणा देता रहेगा

रविशंकर प्रसाद ने कहा कि वीर साहिबजादों के त्याग, वीरता और बलिदान सभी देशवासियों को युगों-युगों तक राष्ट्रभक्ति की प्रेरणा देता रहेगा. कार्यक्रम में मुख्य रूप से केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पूरी, भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष सम्राट चौधरी, नंदकिशोर यादव, संजीव चौरसिया एवं विधान पार्षद प्रमोद चंद्रवंशी सहित अन्य गणमान्य लोग मौजूद थे.

क्या बोले रविशंकर प्रसाद

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए रविशंकर प्रसाद ने कहा की यह बहुत ही भावुक और शहीदों के स्मरण का दिन है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महान सिख गुरु गुरुगोविंद सिंह जी के वीर पुत्रों बाबा ज़ोरावर सिंह एवं बाबा फतेह सिंह के शहादत को शहीद दिवस के रूप में मानने का निर्णय किया है.

रविशंकर प्रसाद ने कहा कि मेरा सौभाग्य है कि मेरा पटना साहिब लोकसभा क्षेत्र महान संत गुरु गोविंद सिंह का जन्मस्थान भी है. इन्होंने मुगल आक्रांताओं से संघर्ष करते हुए देश की रक्षा की, सनातन की रक्षा की और खालसा पंथ की भी रक्षा की. गुरु गोविन्द सिंह जी के साहबजादों को इस्लाम धर्म परिवर्तन ना करने पर दीवार में चुनवा दिया गया था. देश की मिट्टी और धर्म के लिए वीरों ने सर कटा दिया पर सिर नहीं झुकाया.

Also Read: सनातन धर्म का विरोध और अंत करने के लिए हुआ विपक्षी दलों का गठबंधन? सोनिया गांधी से रविशंकर प्रसाद का सवाल

रविशंकर प्रसाद ने सरकार से आग्रह किया कि वीर साहबजादों के जीवन, वीरता व बलिदान पर आधारित प्रदर्शनी को सभी विद्यालय में भी लगायी जाये, ताकि आने वाली पीढ़ी मातृभूमि और धार्मिक मूल्यों तथा सिद्धांतों की रक्षा के लिए अपने प्राणों की आहुति देकर धर्म के ध्वज को उठाये रखने के उनके समर्पण की सीख प्रेरणा का श्रोत बनेगी.

Also Read: पटना मेट्रो के लिए भूमि अधिग्रहण मामले में दखल देने से हाईकोर्ट ने किया इंकार, भुगतान को लेकर दिया ये आदेश

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें