1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. patna interstate bus terminal know condition of new bus stand project patna bihar as driver and passengers are facing problems know patna bus news skt

पटना के अंतरराज्यीय बस टर्मिनल से ड्राइवर से लेकर सवारी तक कर रहे परहेज, जानें किन खामियों ने नये बस स्टैंड में पैदा की मुसीबतें...

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
पटना (Patna) के बैरिया में बना अंतरराज्यीय बस स्टैंड
पटना (Patna) के बैरिया में बना अंतरराज्यीय बस स्टैंड
FIle

सुबह नौ बजे गया से पहली बस आने के साथ ही मंगलवार से रामाचक बैरिया स्थित पाटलिपुत्र बस टर्मिनल की विधिवत शुरुआत हो गयी और गया और जहानाबाद की बसें यहां से होकर आने-जाने लगीं. लेकिन बसें कहने को ही बैरिया बस स्टैंड से होकर आ-जा रही हैं. बसों की शुरुआत अब भी मीठापुर बस स्टैंड से ही हो रही है और वहीं आकर इनके सफर का अंत भी होता है. मीठापुर से जहानाबाद आते-जाते महज 10 मिनट के लिए ये बसें बैरिया में रुकती हैं, जहां लोग इनमें चढ़ या उतर सकते हैं.

पहले दिन यहां आने-जाने वाली ज्यादातर बसें यात्रियों से भरी हुई थी. लेकिन उनमें यहां चढ़ने या उतरने वाले यात्रियों की संख्या न के बराबर रही. गया और जहानाबाद जानेवाले अधिकतर यात्री पहले की तरह मीठापुर बस स्टैंड में ही अब भी बस पकड़ रहे हैं. पहले दिन बैरिया बस स्टैंड से होकर 23 बसें गया और जहानाबाद से आयीं और उन दोनों जगहों पर गयी. लेकिन बैरिया में ऐसे बसों से उतरने या इनमें चढ़ने वाले यात्रियों की संख्या सब मिला कर 100 से भी कम रही.

बैरिया बस स्टैंड में बिजली, पानी और सफाई की कमी है. यदि किसी ड्राइवर को यहां अधिक समय तक रुकना पड़ेगा, तो उसे पीने के लिए पानी भी नहीं मिलेगा. टॉयलेट की भी कमी है. दिन भर में दो ऑटो रिक्शा बैरिया बस स्टैंड से बुक हुए. इसमें एक यात्री को पटना से जहानाबाद परिवार समेत ले गयी और उससे 800 रुपये किराया वसूला. वस्तुत: वह यात्री जहानाबाद की बस पकड़ने के लिए वहां दोपहर में आ गया था, लेकिन कुछ समय तक बस नहीं मिलने के बाद उसे अंतत: ऑटो रिक्शा किराया पर लेकर जाना पड़ा. दूसरा ऑटो एक यात्री के द्वारा बैरिया से मीठापुर आने के लिए 200 रुपये किराये पर बुक किया गया.

बीएसआरटीसी ने यात्रियों की सुविधा के लिए छह सिटी बसों को बैरिया बस स्टैंड के लिए दिया है. बांकीपुर पटना सिटी रूट की ये बसें बैरिया बस स्टैंड होते आयेंगी और जायेगी. लेकिन यात्रियों की कमी के कारण पहले दिन इनमें से चार बसें ही इस रूट पर चलीं. सुबह सात बजे से रात आठ बजे तक ये बसें बैरिया स्टैंड होकर आयीं और गयीं, लेकिन इन्हें इस दौरान 50 से भी कम यात्री मिले.

पहले दिन बैरिया बस स्टैंड से निकलने वाली सभी बसें बीएसआरटीसी या उसके परमिट पर पीपीपी मोड में चलने वाली प्राइवेट बसें थीं. यात्रियों की कमी और अन्य व्यावहारिक समस्याआें के कारण प्राइवेट ऑपरेटर्स बैरिया बस स्टैंड से दूर ही रहे और मीठापुर बस स्टैंड से इनकी गाड़ियां बिना नये बस स्टैंड से गुजरे निकलीं.

Posted By: Thakur Shaktilochan

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें