1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. nitish kumar news bihar cm gave amount for bone orthopedic hospital in patna news super speciality hospital in patna pmch as world second biggest hospital skt

बिहार में होगा विश्व का दूसरा सबसे बड़ा अस्पताल, पटना में हड्डी के इलाज का सबसे बड़ा सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल भी बनेगा

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
बिहार के सीएम नीतीश कुमार
बिहार के सीएम नीतीश कुमार
प्रभात खबर ग्राफिक्स

बिहार में हड्डी के मरीजों को बेहतर व बड़े इलाज के लिए अब दूसरे राज्यों में नहीं जाना होगा. नीतीश सरकार राज्य में हड्डी का सबसे बड़ा सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल बनाने जा रही है. लोकनायक जयप्रकाश नारायण हड्डी रोग अस्पताल अब आसपास के राज्यों का सबसे बड़ा सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल होगा. सरकार ने बजट में इसकी राशि मंजूर कर दी है.

सरकार बिहार में हड्डी के जिस सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल बनाने की तैयारी में है वो बिहार, बंगाल, ओडिशा, झारखंड जैसे पड़ोसी राज्यों का सबसे बड़ा सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल होगा. सरकार ने बजट में इसे तैयार करने के लिए 215 करोड़ रुपये को मंजूरी दी है. 25 करोड़ रुपये 2019 में भी इसके लिए आवंटित किये गये थे.

यह अस्पताल 400 बेडों का होगा जिसमें 68 बेड आइसीयू के होंगे वहीं 6 ओटी और 2 इमरजेंसी ऑपरेशन थियेटर होंगे. बिहार और इसके आसपास के राज्यों के लोगों को अब हड्डी के बेहतर इलाज के लिए दूर राज्यों में नहीं भटकना होगा. अब इलाज में लोगों को सहूलियत मिलेगी.

वहीं पीएमसीएच में 3300 बेड के लिए 5440 करोड़ की मंजूरी मिल गयी है. यह विश्व का दूसरा सबसे बड़ा अस्पताल होगा. जिसके बनने के बाद एक ही छत के नीचे मरीजों का इलाज, जांच, किडनी प्रत्यारोपण और अन्य सुविधाएं मिलेंगी. सीएम नीतीश कुमार ने हाल में ही इस अस्पताल की आधारशिला रखी थी. यह उनका ड्रीम प्रोजेक्ट भी है.

Posted By: Thakur Shaktilochan

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें