27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

International Yoga Day: पटना में सफाई कर्मियों के साथ मंत्री नितिन नवीन ने किया योग, सांसद रविशंकर प्रसाद भी हुए शामिल

International Yoga Day: अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर पटना के मरीन ड्राइव के पास गंगा तट पर पटना नगर निगम योग महोत्सव का आयोजन किया गया. जहां नगर विकास मंत्री नितिन नवीन, सांसद रवीशंकर प्रसाद और दीघा विधायक डॉ संजीव चौरसिया ने सफाई कर्मियों के साथ योग किया.

International Yoga Day: अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर बिहार सरकार के नगर विकास मंत्री नितिन नवीन ने पटना साहिब के सांसद रविशंकर प्रसाद और विधायक डॉ संजीव चौरसिया के साथ दीघा में गंगा तट पर नगर निगम के सैकड़ों सफाई कर्मियों के साथ योग किया. इस अवसर पर नगर आयुक्त अनिमेष पराशर के साथ सभी वार्ड पार्षद भी मौजूद थे. योग के इस सामूहिक कार्यक्रम में बड़ी संख्या में स्कूली छात्र-छात्राओं ने भी बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया.

योग दिवस की मान्यता से भारत की दुनिया में स्थापित हुई बेहतर छवि

नगर विकास मंत्री नितिन नवीन ने इस दौरान कहा की योग दिवस शरीर के बेहतर स्वास्थ के साथ मन को भी स्वस्थ रखने के संकल्प का दिन है. उन्होंने आगे कहा कि जिस स्थान पर हम सब योग करने के लिए एकत्रित हुए है, मन और तन की स्वच्छता के साथ गंगा की निर्मल धारा का ये एक अद्भुत संगम है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पहल पर संयुक्त राष्ट्र में 151 देशों के समर्थन से योग दिवस को मान्यता मिली थी. योग दिवस की मान्यता से भारत की सांस्कृतिक धरोहर और जीवन पद्वती की दुनिया में बेहतर छवि स्थापित हुई है.

International Yoga Day
Nitin nabin and others near ganga ghat on international yoga day

नितिन नवीन ने स्वच्छता अभियान के लिए सफाईकर्मियों को दी बधाई

मंत्री नितिन नवीन ने पटना नगर निगम के अधिकारियों और सफाईकर्मियों को पटना में चलाये जा रहे स्वच्छता अभियान के लिए बधाई देते हुए कहा की स्वच्छ वातावरण ही स्वस्थ जीवन का आधार है. नियमित योग के अभ्यास को अपने जीवन में अपनाते हुए हम सब को मिलकर स्वच्छता की रैंकिंग में पटना को देश के सबसे सुंदर और स्वच्छ शहरों के साथ खड़ा करने के लिए संकल्प का भी दिन है.

रविशंकर प्रसाद ने गंगा तट को सुंदर बनाने के लिए हरसंभव मदद का दिया भरोसा

पटना साहिब सांसद रविशंकर प्रसाद ने गंगा के किनारे सफाईकर्मियों के साथ योग करने के अनूठे प्रयोग के लिये नगर विकास मंत्री नितिन नवीन को बधाई दिया. उन्होंने गंगा तट को और सुंदर बनाने के लिए सांस्कृतिक स्थल विकसित करने की योजना पर विचार करने को कहा. उन्होंने ऐसे किसी भी प्रयास के लिए केंद्र की ओर से हर संभव मदद का भरोसा दिलाया. रविशंकर प्रसाद ने कहा कि दुनिया के 200 से भी अधिक देशों में योग किया जाता है, नियमित योग से अंदरूनी ऊर्जा शक्ति के साथ व्यक्तित्व का विकास होता है.

International Yoga Day Ravishankar Prasad
Mp ravi shankar prasad doing yoga mudra on international yoga day

स्वास्थ लाभ के लिए पूरे विश्व में योग को अपनाया जा रहा

दीघा विधायक डॉ संजीव चौरसिया ने उपस्थित निगम सफाईकर्मियों तथा अधिकारियों को कहा की मानसिक और शारीरिक स्वास्थ लाभ के लिए योग को पूरे विश्व में अपनाया जा रहा है. योग हमारी उन्नत सांस्कृतिक विरासत और जागरूक पृष्ठभूमि का आधार है. पूरे विश्व में भारत को पहचान दिलाने में योग का महत्वपूर्ण योगदान है.

Also Read: पटना में यहां लगती हैं योग की क्लास, कोर्स कर आप भी बन सकते हैं योग गुरु

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें