1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. niti aayog report on akanshi jila as bihar captured top three rank latest news of niti aayog skt

नीति आयोग की रैंकिग में टॉप-3 पर बिहार के तीन जिलों का कब्जा, अंडर-10 में ये 4 आकांक्षी जिले शामिल...

देशभर के 112 आकांक्षी जिलों में बिहार के 4 जिले टॉप 10 में शामिल हैं. टॉप 3 में केवल बिहार के ही तीन जिले शामिल किये गये हैं. नीति आयोग ने फरवरी माह की डेल्टा रैंकिंग जारी की है.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
नीति आयोग
नीति आयोग
फाइल फोटो.

नीति आयोग की फरवरी माह की जारी डेल्टा रैंकिंग में देश के कुल 112 आकांक्षी जिलों (एस्पिरेशनल डिस्टिक्स) में पहले तीन स्थान पर बिहार के तीन जिले काबिज हुए हैं. इनमें कटिहार को प्रथम, गया को द्वितीय और मुजफ्फरपुर को तृतीय स्थान मिला है. इसके साथ ही पहले 10 जिलों में खगड़िया ने सातवां स्थान हासिल किया है.

कटिहार जिला ने देश में पाया पहला स्थान

जारी रैंकिंग के मुताबिक बिहार के कटिहार जिला ने 55.9 का कंपोजिट स्कोर हासिल कर देश में प्रथम स्थान पाया है.कटिहार जिले ने हेल्थ और न्यूट्रिशन के सूचकांक पर 73 अंक पाकर देश में प्रथम स्थान पाया है, जो बिहार के लिए दोहरी उपलब्धि है. इसके साथ ही पूर्णिया को 14वां, सीतामढ़ी को 19वां, बेगूसराय को 48वां, शेखपुरा को 54वां, जमुई को 56 वां, अररिया को 57वां, नवादा को 64वां, औरंगाबाद को 80वां एवं बांका को 89वां रैंक प्राप्त हुआ है.

अंडर-10 में बिहार के चार जिले होना उपलब्धि : तारकिशोर

उपमुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद ने इन जिलों के डीएम और संबंधित अधिकारियों को इस उपलब्धि पर हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं दी हैं. उन्होंने कहा कि यह उपलब्धि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कुशल मार्गदर्शन एवं बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के कुशल नेतृत्व के साथ-साथ अधिकारियों के मेहनत का प्रतिफल है.

इन वजहों से रहे आगे

उपमुख्यमंत्री ने कहा कि अंडर-10 में बिहार के चार जिले होना एक अच्छी उपलब्धि है. आगामी महीनों में अन्य जिले भी बेहतर प्रदर्शन करेंगे एवं नीति आयोग के प्रत्येक सूचकांकों पर अच्छी उपलब्धि हासिल करेंगे. मालूम हो कि देश के पिछड़े जिलों में विकास की गति को तेज करने के उद्देश्य से नीति आयोग ने 112 आकांक्षी जिलों में स्वास्थ्य और पोषण, कृषि एवं जल संसाधन, वित्तीय समावेशन एवं कौशल विकास, मूलभूत आधारभूत संरचनाएं आदि अन्य सूचकांकों पर संचालित कार्यों में गति प्रदान करने के उद्देश्य से महत्वपूर्ण पहल की है, जिसके तहत बिहार के 12 जिलों में कार्य चल रहे हैं.

POSTED BY: Thakur Shaktilochan

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें