1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. new auto fare in bihar news after 7 years now news fare fixed for auto driver may follow the rules skt

बिहार में ऑटो ड्राइवर अब नहीं ले सकेंगे मनमाना किराया, 7 साल बाद राज्यभर के लिए तय किया गया नया भाड़ा

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
ऑटो
ऑटो
फाइल फोटो.

बिहार में राज्य भर के लिए ऑटो व विक्रम टेंपो का नया किराया भाड़ा तय किया गया है. वर्ष 2013 के बाद परिवहन विभाग ने टेंपो-ऑटो रिक्शा के लिए किराया तय किया है. सरकार ने कम से कम दो किलोमीटर के लिए न्यूनतम किराया तय किया है. इससे अधिक सफर करने पर प्रति किलोमीटर अतिरिक्त पैसे देने होंगे.

पेट्रोल ऑटो रिक्शा के लिए पहले दो किलोमीटर के 18 रुपये तक देने होंगे :

पेट्रोल से चलने वाले ऑटो रिक्शा में अगर मीटर लगे होंगे या रिज़र्व बुक होगा, तो पहले दो किलोमीटर के लिए 18 रुपये लोगों को देने होंगे. इससे अधिक दूरी तय करने पर नौ रुपये प्रति किलोमीटर देने होंगे,जबकि शेयर्ड ऑटो में प्रथम दो किलोमीटर के लिए 4. 80 पैसा प्रति व्यक्ति तो इससे अधिक सफर करने पर तीन रुपये प्रति किलोमीटर देने होंगे. मीटर लगे डीजल ऑटो रिक्शा में चार यात्रियों वाली गाड़ियों में पहले दो किलोमीटर का किराया 14 रुपये 40 पैसे रिज़र्व बुक करने पर देने होंगे, जबकि इससे अधिक सफर करने पर 7.20 रुपये प्रति किलोमीटर देने होंगे.

बिक्रम :

पहले दो किमी के लिए तीन रुपये देने होंगे : चालक सहित सात लोगों की क्षमता वाले टेंपो ऑटो का रिज़र्व किराया पहले दो किमी के लिए तीन रुपये प्रति व्यक्ति तो आगे सफर करने पर 1.50 रुपये प्रति किमी तय किया गया है. चालक सहित आठ लोगों के बैठने वाले ऑटो का किराया पहले दो किमी का तीन रुपये प्रति व्यक्ति तो अधिक सफर करने पर 1.50 रुपये प्रति व्यक्ति किराया तय किया गया है.

सीएनजी ऑटो :

पहले दो किमी के लिए 15 रुपये : सीएनजी से चलने वाले मीटर लगे ऑटो या रिज़र्व बुक करने पर पहले दो किमी के लिए 15 रुपये तो अधिक दूरी के लिए 7.50 रुपये प्रति किमी तय किया गया है. शेयर्ड ऑटो का किराया पहले दो किमी का चार रुपये प्रति किमी तो अधिक दूरी का किराया 2.50 रुपये किमी तय किया गया है. परिवहन सचिव संजय कुमार अग्रवाल ने आदेश में ऑटो चालकों के लिए कुछ शर्तें भी लगायी गयी है.

किराया कम रखने का आरोप

आटो चालक संघ के अध्यक्ष राजकुमार झा ने कहा कि विभाग की ओर से तय किया गया किराया कम हैं. परिवहन विभाग भले ही आटो, बिक्रम आटो व सीएनजी का किराया तय कर दे, लेकिन सच्चाई यही है कि इस तय किराया को चालक नहीं मानते हैं. बिहार में ऑटो का किराया 7 साल बाद तय किया गया नया भाड़ा तथा Breaking News in Hindi से अपडेट के लिए बने रहें।

POSTED BY: Thakur Shaktilochan

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें