1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. neet result 2020 topper story bihar topper prithviraj singh marks and interview avh

पढ़िए NEET Results में बिहार टॉपर पृथ्वीराज की सफलता की कहानी, उन्हीं की जुबानी

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
नीट परीक्षा 2020
नीट परीक्षा 2020
Prabhat Khabar

NEET Results : बिहार के पृथ्वीराज सिंह ने नीट (NEET Result) में ऑल इंडिया 35 रैंक प्राप्त किया है. पृथ्वीराज ने बताया कि पिछले दो साल से एलन इंस्टीट्यूट में पढ़ाई कर रहा हूं. उन्होंने बताया कि वह आगे की पढ़ाई एम्स दिल्ली से करना चाहते हैं. नीट की तैयारी के लिए उन्होंने रोजाना 12-14 घंटे पढ़ाई की.

पृथ्वी का कहना की परीक्षा की तैयारी में कोचिंग का बहुत बड़ा रोल होता है. कोटा में प्रत्येक स्टूडेंट के साथ इस तरह मेहनत की जाती है कि न सिर्फ उसे इंजीनियरिंग व मेडिकल कॉलेज में दाखिला मिल सके बल्कि टॉपर्स की लिस्ट में भी शामिल हो सकें. पृथ्वी ने 10वीं कक्षा में 96 प्रतिशत एवं 12वीं में 95.2 प्रतिशत अंक प्राप्त किया था. पृथ्वी के पिता धर्मेंद्र कुमार ने बेटे की पढ़ाई को देखते हुये कोटा में ही ट्रांसफर करा लिया. वे कोटो में बैंक मैनेजर हैं व माता शशि नंदनी गृहिणी हैं.

नीट में सफल होने के लिये 12-14 घंटे की पढ़ाई- पृथ्वीराज सिंह ने बताया कि कोटा में स्टूडेंट को टाइम की वैल्यू समझ आती है. यहां स्टूडेंट्स टाइम खराब नहीं करते, बल्कि एक-एक मिनट का उपयोग पढ़ाई में कैसे किया जाये इसके लिए शेड्यूल बनाकर पढ़ाई करते हैं. एलन में जो पढ़ाया जाता था उसी को फॉलो करता था और दिन 12-14 घंटे पढ़ाई किया. हर टेस्ट में पिछली बार से बेहतर परफॉर्म करने का प्रयास रहता था. नीट की पूरी तैयारी एनसीइआरटी बेस्ड ही रही जिससे मुझे काफी फायदा हुआ

Posted by : Avinish kumar mishra

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें