1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. muzaffarpurs brain dead rohit donated kidneys liver eyes and heart

मुजफ्फरपुर के ब्रेन डेड रोहित ने किडनी, लीवर, आंख और हार्ट किया दान, छह लोगों की जिंदगी में आयेगी मुस्कान

By Kaushal Kishor
Updated Date
रोहित का फाइल फोटो
रोहित का फाइल फोटो
प्रभात खबर

पटना : मुजफ्फरपुर निवासी 17 वर्षीय रोहित की मौत के बावजूद छह लोगों की जिंदगी में मुस्कान बिखेर कर समाज को बड़ी सीख दी है. रोहित के ब्रेन डेड होने के बाद परिजनों ने रोहित की किडनी, लीवर, आंख और हार्ट दान किया है. 17 वर्षीय रोहित के अंगदान से छह लोगों को नयी जिंदगी मिल सकेगी.

कोलकाता के ऑर्गन ट्रांसप्लांट एक्सपर्ट की अगुआई में ग्रीन कॉरिडोर लगाकर पूरी सुरक्षा में पटना एयरपोर्ट से रोहित के हार्ट को कोलकाता भेजा गया. कोलकाता लैब में ट्रांसप्लांट की प्रक्रिया पूरी की जायेगी. मालूम हो कि पांच दिन पहले सड़क हादसे में घायल होने के बाद रोहित को गंभीर हालत में इलाज के लिए पटना के आईजीआईएमएस में भर्ती कराया गया था. इलाज के दौरान मंगलवार की रात रोहित का ब्रेन डेड हो गया.

ब्रेन डेड होने पर रोहित के परिजनों ने अंगदान की इच्छा जतायी थी. इसके बाद रोहित का लीवर, किडनी, आई और हार्ट डोनेट किया गया. आईजीआईएमएस में डॉक्टरों की टीम ने डोनेट का कार्य पूरा कर लिया है. अब रोहित की वजह से आईजीआईएमएस लीवर ट्रांसप्लांट कर नया कीर्तिमान स्थापित करने जा रहा है. रोहित के हार्ट को भी ट्रांसप्लांट करना एक बड़ी चुनौती थी.

आईजीआईएमएस के अधीक्षक डॉक्टर मनीष ने परिजनों की हिम्मत को सलाम करते हुए कहा कि समाज को रोहित के परिजनों से अंगदान की सीख लेने की जरूरत है. उन्होंने बताया कि कोलकाता से चिकित्सकों की टीम पटना स्थित आईजीआईएमएस पहुंची और ग्रीन कॉरिडोर लगाकर रोहित के हार्ट को पूरी सुरक्षा में फ्लाइट से कोलकाता रवाना किया गया.

मुजफ्फरपुर के 17 वर्षीय किशोर रोहित के पार्थिव शरीर को मुजफ्फरपुर तक पहुंचाने के लिए मां वैष्णो देवी सेवा समिति और रोटरी पाटलिपुत्र ने मुक्तिरथ के जरिये सम्मान देने का निर्णय किया है. मुक्तिरथ आईजीआईएमएस से रोहित के पार्थिव शरीर को लेकर मुजफ्फरपुर तक ले जायेगी.

    Share Via :
    Published Date
    Comments (0)
    metype

    संबंधित खबरें

    अन्य खबरें