1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. mid day meal now be started again in government schools now all schools have first aid box rdy

Bihar News: सरकारी स्कूलों में फिर से शुरू होगा मिड डे मील, अब सभी स्कूलों में होगा फर्स्ट एड बॉक्स

स्कूलों में एमडीएम के तहत खाद्यान्न एवं एलपीजी सिलिंडर की आपूर्ति, प्रत्येक विद्यालय में विभागीय निर्देश के अनुरूप फर्स्ट एड बॉक्स की उपलब्धता तथा कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय के संचालन को लेकर निर्देश दिया गया है.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
मिड डे मील (सांकेतिक फोटो)
मिड डे मील (सांकेतिक फोटो)
फाइल फोटो

पटना. मिड-डे मील योजना फिर से सरकारी स्कूलों में शुरू होगी. पटना डीएम डॉ चंद्रशेखर सिंह ने जिला कार्यक्रम पदाधिकारी एमडीएम को प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी एवं प्रखंड साधन सेवी के माध्यम से गोदाम में उपलब्ध खाद्यान्न का उठाव कर स्कूलों को उपलब्ध कराने तथा एमडीएम को चालू कराने का निर्देश दिया है. बिहार शिक्षा परियोजना परिषद के तहत सर्व शिक्षा अभियान के जिला कार्यकारिणी समिति की बैठक शनिवार को डॉ चंद्रशेखर सिंह की अध्यक्षता में समाहरणालय सभागार में हुई. बैठक में स्कूलों में एमडीएम के तहत खाद्यान्न एवं एलपीजी सिलिंडर की आपूर्ति, प्रत्येक विद्यालय में विभागीय निर्देश के अनुरूप फर्स्ट एड बॉक्स की उपलब्धता तथा कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय के संचालन को लेकर निर्देश दिया गया है.

जिले में हैं कुल 3498 सरकारी स्कूल

बैठक में बताया गया कि जिला अंतर्गत कुल 3498 प्राथमिक, मध्य एवं उच्च विद्यालय हैं. विभागीय निर्देश के अनुसार सभी विद्यालयों में निर्धारित दर एवं मानक के अनुरूप खेल सामग्री की आपूर्ति की जानी है. प्राथमिक विद्यालय में पांच हजार रुपये, मध्य विद्यालय में 10 हजार रुपये और उच्च विद्यालय में 25 हजार रुपये की खेल सामग्री खरीदी जानी है. डीएम ने जिला स्तरीय चयन समिति की बैठक कर जेम पोर्टल पर निविदा के माध्यम से खेल सामग्री का क्रय करने का निर्देश जिला कार्यक्रम पदाधिकारी सर्व शिक्षा अभियान को दिया है.

अब सभी स्कूलों में होगा फर्स्ट एड बॉक्स

प्रत्येक स्कूल के लिए 1500 रुपये का फर्स्ट एड बॉक्स खरीदा जाना है. इसके लिए डीएम ने क्रय समिति की स्वीकृति प्राप्त कर गुणवत्ता युक्त सामग्री का क्रय करने का निर्देश जिला कार्यक्रम पदाधिकारी सर्व शिक्षा अभियान को दिया है. जिला अंतर्गत कुल 28 कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय कार्यरत हैं, जहां कुल 3053 बालिका नामांकित हैं व पांच अन्य विद्यालयों को भी सभी आवश्यक सामग्री का क्रय कर संचालित कराने का निर्देश दिया है. बैठक में बेलछी स्थित कस्तूरबा विद्यालय के भूकंप के कारण भवन के क्षतिग्रस्त भाग की मरम्मत के लिए विभाग को प्रतिवेदित करने का निर्देश दिया गया है. साथ ही बच्चियों की सुरक्षा के लिए चहारदीवारी की भी व्यवस्था सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें