1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. coronavirus in bihar latest news update sanjeevan app will answer every question related to corona

Coronavirus in Bihar: 'संजीवन' एप कोरोना की जांच और अस्पताल से जुड़े हर सवालों का देगा जवाब

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
'संजीवन' एप कोरोना से जुड़े हर सवालों का देगा जवाब
'संजीवन' एप कोरोना से जुड़े हर सवालों का देगा जवाब
प्रतिकात्म तस्वीर

Coronavirus in Bihar, पटना : कोरोना महामारी पर काबू पाने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने अपना नया संजीवन एप तैयार किया है. केंद्र सरकार की आरोगय सेतु के तर्ज पर बना यह एप कोरोना संक्रमितों के इलाज की राह आसान बना देगा. यह एप संक्रमितों को बतायेगा कि कोरोना संक्रमित के बचाव के लिए क्या करना है, जांच कहां करानी है, इलाज कैसे कराना है साथ ही जिन अस्पतालों में कोरोना मरीजों का इलाज किया जा रहा है वह कौन-कौन से अस्पताल हैं.

कोविड-19 से संबंधित सभी जानकारी संजीवन एप पर उपलब्ध है. यह एप स्वास्थ्य विभाग व राज्य स्वास्थ्य समिति द्वारा आम लोगों की सुविधा के लिए लांच किया गया है. इस एप को अपने मोबाइल में डाउनलोड करने के बाद कोविड-19 से संबधित सारी जानकारी ले सकते हैं. इसके साथ ही कोविड-19 की जांच के लिए पंजीकरण कर सकते हैं और जांच का परिणाम भी प्राप्त कर सकते हैं. इसके साथ ही नजदीकी आइसोलेशन सेंटर, कोविड केयर सेंटर व जांच केंद्र की जानकारी ली जा सकती है और होम आइसोलेशन के लिए स्व-घोषणा कर सकते है.

इस एप में चैट बॉट की भी व्यवस्था है, जिस पर कोविड-19 से संबंधित प्रश्न पूछे जा सकते है. एप से टॉल फ्री नंबर 102 व चिकित्सीय सलाह व परामर्श के लिए टॉल फ्री नंबर 104 पर सीधे डायल किया जा सकता है. इस एप को राज्य स्वास्थ्य समिति के बेवसाइट statehealthsocietybihar.org या स्वास्थ्य विभाग के बेवसाइट www.health.bih.nic.in व मोबाइल के प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है. पटना जिला में कोविड-19 से संबंधित जानकारी के लिए टॉल फ्री नंबर 18003456019 जारी किया गया है.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें