1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. coronavirus in bihar impact in patna as oxygen cylinder price and demand hike due to corona in patna know latest updates in hindi skt

Corona Impact: पटना में ऑक्सीजन सिलिंडर की मांग दोगुनी बढ़ी, लोग घरों में भी रख रहे सिलिंडर, जानें कारण और कीमत...

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
सांकेतिक फोटो
सांकेतिक फोटो
ट्वीटर

सुबोध कुमार नंदन,पटना: जिले में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या लगातार बढ़ने से ऑक्सीजन सिलिंडर की मांग भी बढ़ गयी है. लोग कोरोना के डर से घरों में ऑक्सीजन रख रहे हैं. ताकि, ऑक्सीजन लेवल घटने पर काम आ सके. ऑक्सीजन सिलिंडर की रिफलिंग 250-300 रुपये के बीच आसानी से हो रही है. जानकारी के अनुसार इस समय ऑक्सीजन सिलिंडर की मांग दोगुनी हो गयी है. कोरोना से काफी संख्‍या में लोग होम आइसाेलेट हैं. इसको लेकर भी लोग ऑक्सीजन सिलिंडर खरीद रहे हैं. नतीजतन ऑक्सीजन सिलिंडर की मांग बढ़ गयी है.

बाजार में ऑक्सीजन की मांग बढ़ी

पाटलिपुत्र इडस्‍ट्रीज गैस लि‍मिटेड के निदेशक संजय भरतिया ने बताया कि कोरोना का संक्रमण दिन प्रतिदिन बढ़ रहा है. इसके कारण सरकारी व निजी अस्पतालों के साथ बाजार में ऑक्सीजन की मांग बढ़ गयी है. अस्पतालों में ऑक्सीजन की मांग दोगुनी से अधिक बढ़ गयी है. जहां सामान्‍य दिनों में हर दिन छोटा-बड़ा मिलाकर एक हजार सिलिंडर की सप्‍लाई होती थी, जो आज की तारीख में दो हजार प्रतिदिन ऑक्सीजन सिलिंडर की सप्‍लाई की जा रही है. उन्‍होंने बताया कि सामाजिक संगठनों को फ्री में रिफलिंग की सुविधा मुहैया कराने का निर्णय कंपनी ने लिया है. इसका लाभ आमलोग भी उठा सकते हैं.

मिनी ऑक्सीजन सिलिंडर की कीमत आठ हजार रुपये :

उषा एयर प्रोडेक्‍ट लिमिटेड के प्रबंध निदेशक एचएन प्रसाद ने बताया कि पिछले एक सप्‍ताह से तीनों कंपनियां लगभग छह हजार से अधिक सिलिंडर की सप्‍लाई कर रही हैं. जनहित को देखते हुए फिलहाल कार्मिशियल सप्‍लाई को बंद कर रखा गया है. उन्‍होंने बताया कि मिनी ऑक्सीजन सिलिंडर की कीमत आठ हजार रुपये है. इसमें डिवाइस भी शामिल है. प्रसाद ने बताया कि सिलिंडर स्‍टोर करने की जरूरत नहीं है.

ऑक्सीजन के बिक रहे अलग-अलग पैक

चिकित्सक ऑक्सीजन केन को घर पर उपयोग के लिए बेहतर नहीं मान रहे. इसके भरोसे ज्यादा देर तक कोरोना मरीज को स्थिर नहीं रखा जा सकता है. इससे अलग बाजार में ऑक्सीजन के अलग-अलग पैक बिक रहे हैं. कोरोना मरीज को थैरेपी के लिए लोग पांच से सात सौ रुपये में मिल रहे पोर्टेबल ऑक्सीजन केन खरीद रहे हैं. इसकी पैकिंग में दर्ज चेतावनी को नजरअंदाज कर रहे हैं. केन में ड्राइ ऑक्सीजन है, जो केमिकल बेस्ड है. पटना जिले में फतुहा, पाटलिपुत्र इंडस्‍ट्रीयल एरिया व न्‍यू बाइपास में यूनिट लगी है, जहां से हर दिन छह हजार ऑक्सीजन सिलिंडर की सप्लाई की जा रही है.

Posted By: Thakur Shaktilochan

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें