1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. cm nitish kumar security changed as 50 ssg jawan to take security of nitish kumar skt

सीएम नीतीश कुमार का सुरक्षा घेरा किया गया मजबूत, SSG के 50 नये जवान संभालेंगे मुख्यमंत्री की सिक्योरिटी

बिहार के मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार का सुरक्षा घेरा अब और मजबूत किया जाएगा. अब SSG के 50 नये जवान सीएम की सुरक्षा की जिम्मेदारी संभालेंगे. हाल में ही दो घटनाओं ने सुरक्षा व्यवस्था पर सवाल खड़े किये थे.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की सुरक्षा
मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की सुरक्षा
file pic

बिहार के मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार का सुरक्षा घेरा (Nitish Kumar Security) अब और मजबूत होगा. सुरक्षा में लगातार दो बड़ी चूक के बाद अब सीएम की सिक्यूरिटी में बदलाव कर दिया गया है. हाल में ही सीएम पर बख्तियारपुर में हमले की कोशिश की गयी थी. उसके कुछ ही दिन बाद नालंदा की सभा में पटाखे छोड़ने की घटना घटी जिसने बिहार पुलिस की काफी भद्द पिटवाई थी. वहीं सीएम की सुरक्षा को लेकर भी गंभीर सवाल खड़े हो गये थे.

SSG के 50 नए जवानों को तैनात किया जाएगा

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार की सुरक्षा में अब SSG (Special Security Guard) के 50 नए जवानों को तैनात किया जाएगा.इसमें तीन इंस्पेक्टर, 11 एसआई और 20 एएसआई समेत सिपाही शामिल है. इन जवानों का चयन भी किया जा चुका है. स्क्रीनिंग कमेटी ने सीएम की सुरक्षा में तैनात रहने वाले नए पुलिस अफसरों और जवानों का चयन किया है. विशेष सुरक्षा दल के इन जवानों को शारीरिक दक्षता जांच और साक्षात्कार के बाद चयनीत किया गया है.

वर्त मान में कहां हैं चयनित पुलिसकर्मी

वर्तमान में ये सभी चयनित पुलिसकर्मी विभिन्न जिलों के अलावा विशेष शाखा, सीआईडी और ईओयू में पदस्थापित हैं. एसएसजी में इनकी सेवाएं प्रतिनियुक्ति के आधार पर लेने के लिए एडीजी (सुरक्षा) बच्चु सिंह मीणा ने जिला एवं इकाईयों को पुलिसकर्मियों को जल्द विरमित करने के लिए पत्र लिखा है.

सीएम की सुरक्षा में बदलाव

बता दें कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) के साथ हाल में बख्तियारपुर में हुई घटना के मद्देनजर उनकी सुरक्षा व्यवस्था की सघन समीक्षा की गयी थी. सीएम की सुरक्षा में सभी मानकों का पालन केंद्र सरकार द्वारा 1991 में गठित वर्मा आयोग की अनुशंसा के आधार पर किया जाने का फैसला लिया गया था.

मुख्यमंत्री को जेड प्लस की श्रेणी और एसएसजी की सुरक्षा

एडीजी (विशेष सुरक्षा शाखा) ने सभी रेंज के आइजी, डीआइजी के अलावा सभी डीएम व एसपी को भी इसे लेकर आदेश दिया था. बता दें कि वर्तमान में मुख्यमंत्री को जेड प्लस की श्रेणी और एसएसजी की सुरक्षा मिली हुई है.

इन दो घटनाओं से खड़े हुए सवाल

गौरतलब है कि सीएम नीतीश कुमार इन दिनों अपने पुराने साथियों से मुलाकात कर रहे हैं. इस दौरान वो अलग-अलग क्षेत्रों में भ्रमण कर रहे हैं. इसी क्रम में कुछ दिनों पहले जब सीएम बख्तियारपुर गये तो वहां एक कार्यक्रम में किसी युवक ने मुख्यमंत्री पर हमले का प्रयास किया. जिसके बाद ये सवाल उठने लगा कि सीएम के सुरक्षा घेरा को कैसे भेदा गया. वहीं कुछ ही दिनों बाद एक युवक ने नालंदा की सभा में पटाखा फोड़कर सवाल खड़ा कर दिया.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें